पूर्व आईएएस अरविंद कुमार बनेंगे CM योगी के नये सलाहकार, जानिए कैसे जीता मुख्यमंत्री का भरोसा
Advertisement

पूर्व आईएएस अरविंद कुमार बनेंगे CM योगी के नये सलाहकार, जानिए कैसे जीता मुख्यमंत्री का भरोसा

प्रदेश के तेज तर्रार अफसरों में शुमार रहे अरविंद कुमार को योगी सरकार जल्द ही नई जिम्मेदारी देने जा रही है. वह सीएम योगी आदित्यनाथ के नये सलाहकार बनाए जाएंगे. यदि सबकुछ ठीक रहा तो किसी भी दिन शासन स्तर पर इसके आदेश जारी किए जा सकते हैं.

अरविंद कुमार, सेवानिवृत्त आईएएस

लखनऊ : आईएएस अरविंद कुमार मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नये सलाहकार बनेंगे. 1988 बैच के ACS रैंक के अधिकारी अरविंद कुमार पिछले महीने रिटायर्ड हुए हैं. सीएम के सलाहकार के रूप में उन्हें औद्योगिक विकास से जुड़ी जिम्मेदारी सौंपी जाएगी. बताया जा रहा है कि उत्तरप्रदेश में निवेश लाने और ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट GIS को सफल बनाने में अरविंद कुमार की अहम भूमिका रही है.  इस समिट के के जरिए राज्य को 33.50 लाख करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव मिले थे, जो एक बड़ी कामयाबी है.

यही वजह है कि सीएम योगी ने उन पर भरोसा जताया है. हालांकि मौजूदा समय में अवनीश कुमार अवस्थी सीएम के सलाहकार हैं. पिछले महीने ही उनका कार्यकाल एक साल के लिए और बढ़ाया गया है. अब पूर्व ACS अवनीश अवस्थी 29 फरवरी 2024 तक इस पद पर बने रहेंगे. 

यह भी पढ़ें: समय से पहले पूरा हो जाएगा गंगा एक्सप्रेस वे,  594 किमी लंबे हाईवे में विमान भी कर सकेंगे लैंडिंग-टेकऑफ

28 फरवरी 2023 को करीब 35 साल केंद्र और राज्य में अलग-अलग पदों पर रहने के बाद वह सेवानिवृत हुए. उनकी गिनती राज्यबेहद काबिल अफसरों में होती है. उनके पास अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास, आईटी एवं इलेक्ट्रॉनिक्स तथा एनआरआई जैसे विभागों के अपर मुख्य सचिव (एसीएस) के साथ ही पिकप के चेयरमैन और यूपीडा व उपशा के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) की भी जिम्मेदारी रही है. बताया जाता है कि सामान्यत: ये जिम्मेदारियां अलग-अलग लोगों के पास रहती हैं, लेकिन उनके अनुभवों को देखते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उन्हें कई विभागों का जिम्मा सौंपा था. कयास इस बात के भी लगाए जा रहे हैं कि आईआईडीसी की कुर्सी पर कौन अधिकारी बैठेगा. 1987 बैच के आईएएस में महेश कुमार गुप्ता जो मौजूदा समय में एसीएस ऊर्जा के पद पर तैनात है उनका नाम भी इस रेस में हैं. वह मई 2024 रिटायर होंगे.

Watch: भाजपा विधायक ने खोली भ्रष्टाचार की पोल, हाथ से ही उखाड़ी 40 करोड़ से बनी सड़क

Trending news