Asian Athletics Championships 2023: हनुमान संभालेंगे खेलों की कमान, एशिया की बड़ी प्रतियोगिता में बजरंगबली बने शुभंकर
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1775453

Asian Athletics Championships 2023: हनुमान संभालेंगे खेलों की कमान, एशिया की बड़ी प्रतियोगिता में बजरंगबली बने शुभंकर

Asian Athletics Championships 2023:   एशियाई एथलेटिक्स चैंपियनशिप टूर्नामेंट का आयोजन 12 से 16 जुलाई तक किया जाएगा. यह एशियाई एथलेटिक्स चैंपियनशिप का 25वां संस्करण है, जिसके ऑफिशिलय मैस्कॉट 'भगवान हनुमान' होंगे. 

Asian Athletics Championships 2023: हनुमान संभालेंगे खेलों की कमान, एशिया की बड़ी प्रतियोगिता में बजरंगबली बने शुभंकर

Asian Athletics Championships 2023: एशियाई एथलेटिक्स चैंपियनशिप टूर्नामेंट की शुरुआत 12 जुलाई 2023 से होने जा रही है. कॉन्टिनेंटल गवर्निंग बॉडी की स्थापना की 50वीं वर्षगांठ पर इस चैंपियनशिप का आयोजन थाईलैंड की राजधानी बैंकॉक में किया जाएगा. यह एशियाई एथलेटिक्स चैंपियनशिप का 25वां संस्करण है, जिसके ऑफिशियल मैस्कॉट 'भगवान हनुमान' होंगे. चैंपियनशिप का आयोजन 12 से 16 जुलाई तक किया जाएगा.

2021 में नहीं हो सका था चैंपियनशिप का आयोजन
बता दें कि एशियन एथलेटिक्स चैंपियनशिप का आयोजन दो साल के अंतराल पर किया जाता है लेकिन कोरोना महामारी के चलते 2021 में इसका आयोजन नहीं हो सका था. यानी 2019 कतर की राजधानी दोहा में हुई चैंपियनशिप के बाद अब इसका आयोजन किया जाएगा.  गौरतलब है कि मेजबान देश की ऑर्गेनाइजिंग कमेटी के द्वारा मैस्कॉट का सेलेक्शन किया जाता है. इस बार इस चैंपियनशिप के शुभंकर भगवान हनुमान होंगे. 

मैस्कॉट को लेकर वेबसाइट पर दी जानकारी
एशियाई एथलेटिक्स चैंपियनशिप ने इसके बारे में अपनी वेबसाइट पर भी जानकारी दी है. जिसमें लिखा है,  हनुमान भगवान राम की सेवा में गति, शक्ति, साहस और बुद्धि सहित असाधारण क्षमताओं का प्रदर्शन करते हैं. उनकी सबसे बड़ी क्षमता दृढ़ निष्ठा और भक्ति है. एशियाई एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2023 का लोगो भी इन खेलों में भाग लेने वाले एथलीट्स, उनकी स्किल, उनका टीम वर्क, उनकी मेहनत और खेल के प्रति उनके समर्पण को दर्शाता है. इसलिए हमने बजरंगबली को मैस्कॉट बनाने का निर्णय लिया गया है.

भारतीय खिलाड़ी भी टूर्नामेंट में लेंगे हिस्सा
मेजबान थाईलैंड के अलावा इसमें आठ देशों की टीम हर गेम में हिस्सा लेगी. जिसमें भारत भी शामिल है. इसके अलावा चीन, भारत, इंडोनेशिया, जापान, साउथ कोरिया, मलेशिया, फिलिपींस और सिंगापुर शामिल हैं. टूर्नामेंट में भाग लेने के लिए भारतीय टीम शनिवार को दिल्ली और बेंगलुरु से रवाना हुई थी. भारतीय खिलाड़ियों की बात करें तो दल में लॉन्ग जंपर मुरली श्रीशंकर और स्टार शॉट पुटर तजिंदरपाल सिंह तूर से बेहतरीन प्रदर्शन की उम्मीद रहेगी. 

Trending news