Places to Avoid in Summer: गर्मी के मौसम में इन जगहों पर जाना बन सकता है आफत, नहीं मिलेगी गर्मी से राहत
Advertisement

Places to Avoid in Summer: गर्मी के मौसम में इन जगहों पर जाना बन सकता है आफत, नहीं मिलेगी गर्मी से राहत

 गर्मी के मौसम में सभी छुट्टियों की प्लानिंग करते हैं. खासतौर पर दिल्ली, यूपी और हरियाणा के लोग गर्मी से छुटकारा पाने के लिए ठंडी जगह जाना पसंद करते हैं, लेकिन कई बार गर्मी के मौसम में लोग ऐसी जगह घूमने के लिए पहुंच जाते हैं, जहां उन्हें भूलकर भी नहीं जाना चाहिए. 

Places to Avoid in Summer: गर्मी के मौसम में इन जगहों पर जाना बन सकता है आफत, नहीं मिलेगी गर्मी से राहत

Places to Avoid in Summer: उम्र चाहे कोई भी हो, छुट्टी का नाम सुनते ही सभी की बाछें खिल जाती है. अब तो गर्मी का मौसम है, हर कोई गर्मी की छुट्टियों की प्लानिंग कर रहा है. खासतौर पर दिल्ली, यूपी और हरियाणा के लोग गर्मी से छुटकारा पाने के लिए ठंडी जगह जाना पसंद करते हैं, लेकिन कई बार गर्मी के मौसम में लोग ऐसी जगह घूमने के लिए पहुंच जाते हैं, जहां भूलकर भी नहीं जाना चाहिए. ऐसे में अगर आप भी कहीं घूमने जाने का प्लान कर रहे हैं, तो ये खबर आपके काम की है. 

गर्मी के मौसम में इन शहरों में जाने से बचें

जयपुर
जयपुर में घूमने के लिए बड़ी संख्या में सैलानी जाते हैं. अगर आप गर्मी की छुट्टियों में इस शहर में घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो आपको कई मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है. इस मौसम में यहां का तापमान लगभग 40 डिग्री सेल्सियस से भी ज्यादा रहता है, जिसकी वजह से बच्चों के साथ घूमने निकलना आपके लिए मुसीबत बन सकता है. 

fallback

शिमला
शिमला उत्तर भारत के सबसे लोकप्रिय हिल स्टेशन में से एक है. गर्मी हो या फिर सर्दी, ज्यादातर लोगों के लिए शिमला छुट्टियों के लिए एक गो-टू प्लेस है. गर्मी की छुट्टियों के दौरान यहां आपको काफी भीड़ मिल सकती है, जिसकी वजह से आपको कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं. ऐसे में शिमला के अलावा आप कियारीघाट, फागू, चैल या सोलन जैसी शांत जगहों का प्लान कर सकते हैं. 

fallback
 
आगरा
आगरा अपनी कई मुगलकालीन इमारतों के कारण एक प्रमुख पर्यटन स्थल है. विशेषकर ताजमहल, आगरा किला और फतेहपुर सीकरी के लिये, जो यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल में शामिल हैं. घूमने के लिहाज से यह जगह कितनी ही अच्छी क्यों न हो लेकिन गर्मियों के मौसम में अगर आप यहां जाने का सोच रहे हैं, तो आपको पछताना पड़ सकता है. गर्मियों में आगरा का तापमान बहुत बढ़ जाता है. संगमरमर से बना ताजमहल गर्मी में और भी तपने लगता है. गर्मी के मौसम में यहां जाने से बचना चाहिए. 

fallback

तमिलनाडु
दक्षिण भारत का तमिलनाडु एक फेमस डेस्टिनेशन है. यहां मौजूद ऊटी हिल स्टेशन, कोडाईकनाल हिल स्टेशन, प्रसिद्ध पर्यटन स्थल महाबलीपुरम और तमिलनाडु का मशहूर शहर मदुरई घूमने के लिए लोग पहुंचते हैं. जून के महीने में यहां का तापमान भी बहुत अधिक रहता है और आप गर्मी से परेशान हो सकते हैं, इसलिए यहां घूमने जाने से बचें. 

fallback

गोवा
युवाओं के बीच गोवा घूमने का अलग ही क्रेज है. समुद्र किनारे बसी इस छोटी सी जगह पर लोग अपने दोस्तों या पार्टनर के साथ मस्ती करने के लिए पहुंचते हैं. रात में ये शहर और भी खूबसूरत हो जाता है. यहां कि सी एक्टिविटी युवाओं को अपनी ओर आकर्षित करती है, लेकिन गर्मियों के मौसम में गोवा में एंजॉय करना सैलानियों को शायद ही पसंद आए. गर्मी के कारण आप दिन भर होटल रूम से बाहर नहीं निकलना चाहेंगे. ऐसे में समय और पैसें दोनों की बर्बादी होगी. 

fallback

Watch live TV

Trending news