अयोध्या: रामलला के जन्म स्थान पर भव्य मंदिर निर्माण का कार्य तेज गति से चल रहा है. वहीं, राम मंदिर मॉडल के तर्ज पर तैयार अयोध्या मॉडल रेलवे स्टेशन के फस्ट फेज का कार्य भी दिसंबर 2022 तक पूरा कर लिया जाएगा. इसके बाद फरवरी में इस मॉडल रेलवे स्टेशन को यात्रियों के लिए शुरू कर दिया जाएगा. रेलवे विभाग ने भी रेलवे स्टेशन के उद्घाटन की तैयारी शुरू कर दी है. ऐसा माना जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अयोध्या के रेलवे स्टेशन का उद्घाटन के लिए पहुंच सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

शिमला-मनाली छोड़िए, यूपी के इन जगहों पर बनाएं घूमने का प्लान, कम बजट के साथ मजा होगा दोगुना


50 हजार से अधिक यात्रियों का होगा इंतजाम
राम जन्मभूमि परिसर में मंदिर निर्माण का कार्य चल रहा है. जनवरी 2024 में मंदिर के गर्भगृह में श्री रामलला विराजमान हो जाएंगे. इसके बाद दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं की संख्या कई गुना बढ़ जाएगी, जिसे देखते हुए अयोध्या में यात्री सुविधाओं को भी तेजी से तैयार किया जा रहा है.


इसी के तहत यात्रियों के लिए प्रमुख सुविधा रेलवे स्टेशन निर्माण के लिए भी बहुत ही बड़े स्तर पर तैयारी की गई है. अयोध्या रेलवे स्टेशन पर उतरने वाले यात्री रामलला के भव्य मंदिर का दर्शन रेलवे स्टेशन से ही कर सकेंगे. 50 हजार से अधिक यात्रियों के ठहरने के लिए आधुनिक सुविधायुक्त स्टेशन का निर्माण किया जा रहा है. 


सर्व सुविधायुक्त होगा रेलवे स्टेशन
राम मंदिर के तर्ज पर रेलवे स्टेशन पर भी बंसी पहाड़पुर के पत्थर लगाए गए हैं, जिससे यह स्टेशन अगले 100 वर्षों तक सुरक्षित रहेगा. साथ ही स्टेशन के अंदर विशेष सुविधा युक्त बनाया गया है. इस अत्याधुनिक रेलवे स्टेशन में एक्सीलेटर लिस्ट एसी, नान एसी वेटिंग रूम, आधुनिक शौचालय, दूध पिलाने वाली महिलाओं व गर्भवती महिलाओं के लिए भी अलग सुविधा बनाई गई है.


गर्मी की छुट्टियों में बनाएं गोंडा घूमने का प्लान, कम खर्च में ट्रिप का मजा हो जाएगा दोगुना


मंदिर नुमा होगा बाहरी हिस्सा
मॉडल रेलवे स्टेशन का निर्माण कर रही राइट्स के अधिकारी अनिल कुमार जौहरी ने बताया कि इस पूरे मंदिर के स्ट्रक्चर को आगे 100 सालों तक सुरक्षित रखे जाने का ध्यान रखते हुए कंक्रीट का स्ट्रक्चर तैयार किया गया है. इसके बाहर लगाए गए पत्थर बंसी पहाड़पुर के है. जो राम मंदिर में भी लगाए जा रहे हैं.


इस स्टेशन के ऊपर से 2 शिखर, 4 पिरामिड, बीच में मुकुट और धनुष जो मंदिर का एक स्वरूप प्रदान करता है, वह नजर आएगा.अनिल कुमार जौहरी ने कहा कि बिल्डिंग का कार्य पूरा हो चुका है, बाकी प्लेटफॉर्म व उस पर फुट ओवरब्रिज बनाए जाने का कार्य दिसबंर तक पूरा हो जाएगा. इसके बाद उद्घाटन किया जाएगा. फरवरी 2023 तक यह शुरू किया जा सकता है.


इंडिया से बाहर घूमने का बना रहे हैं प्लान, तो IRCTC सस्ते में लाया है बेहतरीन Thailand टूर पैकेज


रेलवे स्टेशन का फस्ट फेज तैयार- सांसद लल्लू सिंह
अयोध्या सांसद लल्लू सिंह ने बताया कि अयोध्या रेलवे स्टेशन का फस्ट फेज तैयार है, जल्द ही यह प्रारंभ भी हो जाएगा. वहीं, दूसरे फेज का कार्य के लिए अभी सरकार ने स्वीकृति नहीं दी है. मंजूरी मिलने के बाद दूसरा फेज का कार्य भी प्रारंभ हो जाएगा. सभी प्रकार की सुविधाएं जो अन्य स्टेशनों पर भी नहीं है यहां पर हैं. यात्रियों के रोकने के लिए भी कई तरह की व्यवस्थाएं बनाई गई हैं. ताकि यहां आने वाले यात्रियों को बेहतर सुविधा मिल सके.


WATCH LIVE TV