40 कुम्हार परिवार की मदद से बनेगा दीपोत्सव का वर्ल्ड रिकॉर्ड, अयोध्या में होगा खास आयोजन
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1393594

40 कुम्हार परिवार की मदद से बनेगा दीपोत्सव का वर्ल्ड रिकॉर्ड, अयोध्या में होगा खास आयोजन

राम की नगरी अयोध्या में इस दीपावली एक और नया कीर्तिमान रचा जाएगा. एक साथ 15 लाख दीपक यहां जगमगाएंगे. सीएम योगी की इस पहल को पूरा करने के लिए 40 कुम्हारों का परिवार दिन-रात मेहनत कर रहा है. 

40 कुम्हार परिवार की मदद से बनेगा दीपोत्सव का वर्ल्ड रिकॉर्ड, अयोध्या में होगा खास आयोजन

सत्यप्रकाश/अयोध्या: राम की नगरी अयोध्या में इस बार होने वाला दीपोत्सव कुम्हारों के लिए भी खास होने जा रहा है. प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के इस योजना से अयोध्या में रहने वाले कुम्हारों के चेहरे पर रौनक लौट आई है. एक ओर जहां आधुनिक तकनीकी के कारण कुम्हारों को आजीविका के नए साधन मिल रहे हैं. वहीं वह अपने परंपरागत पेशे का दायरा बढ़ाकर अपनी जिंदगी को भी सुंदर बना रहे हैं. प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के कार्यकाल में अयोध्या में छठवें दीपोत्सव कार्यक्रम में 15 लाख दीप जलाए जाएंगे. यह एक नया विश्व कीर्तिमान होगा. इसके लिए अवध विश्वविद्यालय और उत्तर प्रदेश सरकार के नाम यह रिकॉर्ड दर्ज किया जाता है लेकिन इस वर्ल्ड रिकॉर्ड के लिए सबसे बड़ा योगदान अयोध्या की कुम्हारों रहा है. अयोध्या के रहने वाले कुम्हारों के 40 परिवार दिन रात मेहनत करके इस वर्ल्ड रिकॉर्ड के लिए तैयारी कर रहे हैं. 

कुम्हारों की बदली किस्मत

अयोध्या के रहने वाले कुम्हारों इस बार 10 लाख दीप तैयार कर रहे हैं. इन दीयों को राम की पैड़ी पर सुरक्षित पहुंचाया जा रहा है. कुम्हारों की माने तो इस बार पिछले दीपोत्सव से भी अधिक दीये बनाने की जिम्मेदारी मिली है. इसके कारण हम लोगों की आय का स्रोत भी बढ़ गया है और अब होने वाला दीपावली भी लोग बड़े खुशियों से मनाएंगे. 
यह भी पढ़ें: नशे में धुत युवकों ने बीजेपी नेता को मौत के घाट उतारा, 5 आरोपी गिरफ्तार, 9 पुलिसकर्मी सस्पेंड
विनोद प्रजापति कुम्हार हमें दस लाख दीपक बनाने का ऑर्डर मिला है. आठ लाख दिया बनकर तैयार भी हो गए हैं. इस बार दीपक का आकार भी लगभग 5 ग्राम बड़ा हो गया है. उनका कहना है कि दीये का ऑर्डर अधिक होने से उन्हें आर्थिक रूप से लाभ होगा. अशोक प्रजापति कुम्हार के मुताबिक दीयों का ऑर्डर मिलने से पूरे गांव में खुशहाली है. हमारे लिए यह सिर्फ रोजगार का मौका नहीं है बल्कि यह प्रदेश की सेवा का भी मौका है.

Trending news