Ayushman Bharat Yojana: 5 लाख तक का मिलता है मुफ्त इलाज, कौन कर सकता है अप्लाई? जानें सब कुछ
Advertisement

Ayushman Bharat Yojana: 5 लाख तक का मिलता है मुफ्त इलाज, कौन कर सकता है अप्लाई? जानें सब कुछ

 2018 में आयुष्‍मान भारत योजना की घोषणा की गई थी, जिसका मुख्‍य उद्देश्य देश में एक लाख हेल्‍थ एण्‍ड वेलनेस सेंटर्स स्‍थापित करना और 10 करोड़ परिवारों को रूपये 5.00 लाख प्रतिवर्ष के स्‍वास्‍थ्‍य बीमा कवच से जोड़ना है. इस योजना के तहत कोई भी पात्र व्यक्ति 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज करा सकता है. 

Ayushman Bharat Yojana: 5 लाख तक का मिलता है मुफ्त इलाज, कौन कर सकता है अप्लाई? जानें सब कुछ

Ayushman Bharat Yojana: आज भी देश का एक बड़ा हिस्सा अपना जीवन गरीबी में बिता रहा है. सारा दिन काम करने के बाद बहुत मुश्किल से वो अपनी दो वक्त की रोटी का इंतजाम कर पाते हैं. उनके पास इतने भी पैसे नहीं होते कि वो अपना इलाज करा सकें, इलाज ना मिल पाने की वजह से कई लोगों की मौत तक हो जाती है. देश के इस वर्ग के इलाज की समस्या के समाधान के लिए सरकार ने आयुष्मान भारत योजना की शुरूआत की है. जिसके तहत कोई भी पात्र व्यक्ति 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज करा सकता है. 

आयुष्मान भारत दिवस का आयोजन
30 अप्रैल को देश में आयुष्मान भारत दिवस का आयोजन किया जा रहा है, जिसका उद्देश्य सामाजिक-आर्थिक जाति जनगणना डेटाबेस के आधार पर देश के दूरदराज के इलाकों में भी सस्ती मेडिकल सुविधाओं को और भी तेजी से बढ़ाना है. यह सेंट्रल गवर्नमेंट द्वारा चलाई जाने वाली दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना है.

UP Weather Update: आसमान से बरसती आग का सितम, घरों मे कैद लोग, 48 पार हुआ पारा

आयुष्मान भारत योजना क्या है?
भारत शासन द्वारा केन्‍द्रीय वित्‍त बजट 2018 में आयुष्‍मान भारत योजना की घोषणा की गई थी, जिसका मुख्‍य उद्देश्य देश में एक लाख हेल्‍थ एण्‍ड वेलनेस सेंटर्स स्‍थापित करना और 10 करोड़ परिवारों को रूपये 5.00 लाख प्रतिवर्ष के स्‍वास्‍थ्‍य बीमा कवच से जोड़ना है. इस योजना के अंतर्गत मरीजों के हॉस्पिटल में भर्ती होने से 3 दिन पहले और 15 दिन बाद तक का इलाज और दवाइयां मुफ्त में दी जाती हैं. इस योजना का लाभ सभी उम्र के व्यक्ति ले सकते हैं. यह योजना पूरी तरह से कैशलेस और आईटी आधारित है

कौन ले सकता है लाभ

ग्रामीण क्षेत्र में रहने वालों के लिये पात्रता
कच्चा मकान, परिवार में किसी व्यस्क का ना होना (16 – 59 साल), परिवार में कोई दिव्यांग हो, परिवार की मुखिया महिला हो, भूमिहीन व्यक्ति, आवेदक अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति से हो और दिहाड़ी मजदूर करने वाले इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं.
इसके अलावा बेघर व्यक्ति, निराश्रित, आदिवासी और कानूनी रूप से मुक्त आदि आयुष्मान भारत योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं.

 शहरी क्षेत्र में रहने वालों के लिये पात्रता
पेंटर, वेल्डर, कंस्ट्रक्शन साईट पर काम करने वाले मजदूर, प्लंबर, कुली, सिक्योरिटी गार्ड, घरेलू काम करने वाले, कूड़ा बीनने वाले, रेहड़ी-पटरी दुकानदार, सड़क पर काम करने वाले, मोची, फेरी वाले, हेंडीक्राफ्ट का काम करने वाले, टेलर, स्वीपर, रिक्शा चालक, आदि आयुष्मान भारत योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं.

Surya Grahan 2022: आज रात लगेगा ग्रहण, इस मंत्र के जाप से होगा लाभ, जानें सब कुछ

इन बीमारियों का मिलेगा मुफ्त इलाज
आयुष्मान भारत योजना में इलाज को कवर करने के लिए 1,300 से भी अधिक पैकेज हैं, जिसमें सामान्य बीमारियों के साथ कैंसर सर्जरी, रेडिएशन थेरेपी, कीमोथेरेपी, हृदय संबंधी सर्जरी, न्यूरो (मस्तिष्क) सर्जरी, रीढ़ की सर्जरी, दंत सर्जरी, आंखों की सर्जरी और एमआरआई और सीटी स्कैन जैसे टेस्ट और इलाज शामिल हैं.

ऐसे करें आवेदन
1. अपने नजदीकी अटल सेवा केंद्र या जन सेवा केंद्र (CSC) में जायें
2. सभी जरूरी डाक्यूमेंट की फोटोकॉपी जमा करें
3. CSC एंजेट उन फोटोकॉपी के सभी रियल  डाक्यूमेंट को चेक करके आपका रजिस्ट्रेशन करेगा और रजिस्ट्रेशन नंबर देगा.
4. रजिस्ट्रेशन के 10-15 दिन में आपको कार्ड मिल जायेगा.

Zee UP/UK

Trending news