Ayushman Card: योगी सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में शामिल 'स्वस्थ प्रदेश-खुशहाल प्रदेश' के तहत 15 से 30 सितंबर तक आयुष्मान पखवाड़ा (Ayushman Pakhwada) मनाया जाएगा. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मंशा है कि प्रदेश के हर जरूरतमंद को 100 प्रतिशत आयुष्मान कार्ड (Ayushman Card in UP) का लाभ मिले. इसके लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा. 23 सितंबर को इस योजना के 4 साल पूरे हो जाएंगे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कार्ड बनवाने के लिए लगेंगे ये दस्तावेज 
मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने बताया कि पखवाड़े के तहत निःशुल्क आयुष्मान कार्ड (Free Ayushman Card in UP) बनाए जाएंगे. आशा बहनों द्वारा गांवों व वॉर्डों के चिह्नित परिवारों को कैंप स्थल की जानकारी दी जाएगी. जिन लोगों को कार्ड बनवाना हो, उन्हें आधार कार्ड, परिवार का राशन कार्ड या परिवार रजिस्टर की फोटोकॉपी लाना होगा. अभियान की सफलता के लिए मंडल व जनपद स्तर पर संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं. पखवाड़े में कैंप लगाकर कार्ड बनवाने के निर्देश दिेए गए हैं. 


इन जगहों पर लगेंगे कैंप 
गांवों या वॉर्डों में अगर 50 से ज्यादा लाभार्थी पहुंचते हैं, तो वहां कैंप का समय बढ़ाया जाएगा या एक ही दिन कई स्थानों पर कैंप लगाकर कार्ड बनाए जाएंगे. कैंप पंचायत भवन, हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर, आंगनबाड़ी केंद्र, प्राथमिक विद्यालय जैसे सार्वजनिक स्थल पर लगेंगे, जिससे सरकार की मंशा के अनुरूप अधिक से अधिक लोगों को इसका लाभ मिल सके. निर्देश दिया गया कि आमजन से जुड़ी इस योजना की जानकारी लोगों तक पहुंचे, इसका विशेष ध्यान दिया जाए. इसके लिए बैनर, सोशल मीडिया, पंफलेट आदि के जरिए जानकारी भी दी जाए.    


यह भी पढ़ें-  देश ही नहीं,दुनिया की इन टॉप 5 यूनिवर्सिटीज में भी पढ़ाई जाती है हमारी राजभाषा हिंदी
               
सीडीओ की अध्यक्षता में गठित हो टास्क फोर्स 
23 सितंबर को योजना के चार साल पूरे हो जाएंगे. ऐसे में निर्देश है कि अभियान के तहत जरूरतमंदों का आयुष्मान कार्ड बने. अभियान की सफलता के लिए विशेष निगरानी रखी जाएगी. इसके लिए जनपद स्तर पर मुख्य विकास अधिकारी (सीडीओ) की अध्यक्षता में टास्क फोर्स का गठन किया जाएगा. इसमें पंचायती राज विभाग, ग्राम्य विकास विभाग व आईसीडीएस विभाग आदि के नोडल अधिकारी शामिल होंगे. यह टीम अभियान से जुड़े सभी पहलुओं पर नजर रखेगी. 


आयुष्मान कार्ड बनवाने पर मिलता है 5 लाख रुपये का लाभ
'आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना-मुख्यमंत्री योजना' के अंतर्गत पात्र लोगों के आयुष्मान कार्ड बनाए जाते हैं. इस कार्ड के जरिए आप लिस्ट में शामिल अस्पताल में अपना मुफ्त में इलाज करवा सकते हैं. अगर आप आयुष्मान कार्ड बनवा लेते हैं, तो 5 लाख रुपये तक का मुफ्त में इलाज करवा सकते हैं. 


यह भी पढ़ें- करोड़ों में नीलाम होते हैं PM Modi को मिले तोहफे, आप भी खरीद सकते हैं ये खास उपहार


 


कौन कर सकता है आवेदन? 
आयुष्मान कार्ड वो लोग बनवा सकते हैं जिनके पास जमीन नहीं हैं, जिनके परिवार में कोई दिव्यांग सदस्य है. इसके अलावा अगर आप ग्रामीण क्षेत्र में रहते हैं. अनुसूचित जाति या जनजाति से आते हैं तो भी इस योजना का लाभ ले सकते हैं. इसके साथ ही अगर आपका मकान कच्चा है, दिहाड़ी मजदूर हैं, निराश्रित और आदिवासी आदि हैं तो भी आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं. 


Agra Viral Video: बॉयफ्रेंड के साथ की स्कूटी पर घूम रही थी पत्नी, पति ने दौड़ा कर पकड़ा