तिरंगे की आभा से रोशन होंगे 2.68 करोड़ घर और 50 लाख सरकारी कार्यालय
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1253557

तिरंगे की आभा से रोशन होंगे 2.68 करोड़ घर और 50 लाख सरकारी कार्यालय

उत्तर प्रदेश समेत पूरे देश में आजादी का 'अमृत महोत्सव' मनाया जा रहा है. इसके तहत प्रदेश भर में 11-17 अगस्त तक 'स्वतंत्रता सप्ताह' मनाया जाएगा. इस सप्ताह में "हर घर तिरंगा" का विशेष आयोजन किया जाए.

तिरंगे की आभा से रोशन होंगे 2.68 करोड़ घर और 50 लाख सरकारी कार्यालय

लखनऊ: उत्तर प्रदेश समेत पूरे देश में आजादी का 'अमृत महोत्सव' मनाया जा रहा है. इसके तहत प्रदेश भर में 11-17 अगस्त तक 'स्वतंत्रता सप्ताह' मनाया जाएगा. इस सप्ताह में "हर घर तिरंगा" का विशेष आयोजन किया जाए. सीएम योगी आदित्यनाथ ने प्रदेशवासियों से इसमें सहभाग करने की अपील की है. 

अमृत सरोवर पर भी फहराए जाएंगे झंडे
आपको बता दें कि इस बार स्वतंत्रता सप्ताह के दौरान कम से कम 2 करोड़ 68 लाख घरों और लगभग 50 लाख सरकारी, गैर सरकारी कार्यालयों, वाणिज्यिक व औद्योगिक इकाइयों समेत अन्य प्रतिष्ठानों कार्यालयों पर ध्वजारोहण करने का लक्ष्य रखा गया है. खास बात ये है कि शासन द्वारा बनवाए जा रहे 'अमृत सरोवर' पर ये झंडे फहराए जाएंगे.

घर के आस-पास हैं ये पेड़-पौधे, तो हो जाएं सावधान, बढ़ा सकते हैं आपकी मुसीबतें

उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले जिलों हों पुरस्कृत किया जाएगा
वहीं, सरकार की आम जनता से अपील है कि सभी को जुड़ना चाहिए. इसके लिए लोग अपने फहराए तिरंगा के साथ सेल्फी लेकर सोशल मीडिया पर पोस्ट कर सकते हैं. वहीं, उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले जिलों को पुरस्कृत किया जाएगा. इस कार्यक्रम के प्रचार-प्रसार के लिए एनसीसी, एनएसएस व अन्य स्वयंसेवी संगठनों द्वारा तिरंगा यात्रा निकाली जाएगी.

स्कूलों में कराई जाएंगी स्लोगन व निबंध प्रतियोगिता
आपको बता दें कि इस दौरान स्कूलों में स्लोगन व निबंध प्रतियोगिता कराई जाएंगी. स्कूली बच्चों की प्रभात फेरी निकाल कर लोगों को जानकारी दी जाएगी. जनप्रतिनिधियों से भी इस कार्यक्रम में प्रतिभाग करने की अपील की गई है. वहीं, झंडा गीत 'झंडा ऊंचा रहे हमारा' की प्रतियां आमजन को उपलब्ध कराई जाएंगी. साथ ही राष्ट्रभक्ति के गीतों का संकलन लोगों को उपलब्ध कराने के भी निर्देश दिए गए हैं.

कृषि विज्ञान केंद्र पर 75 किसान को होंगा पौधा और तिरंगा भेट
आपको बता दें कि इस कार्यक्रम के तहत प्रत्येक विकास खंड में 75-75 पीआरडी जवान को तिरंगा साइकिल रैली निकालने को कहा गया है. इस दौरान पीआरडी जवान अपने गणवेश में होंगे. स्वतंत्रता दिवस से एक दिन पूर्व मंगल दलों द्वारा मैराथन का आयोजन किया जाएगा. वहीं, हर कृषि विज्ञान केंद्र पर कम से कम 75 किसान को पौधा और तिरंगा भेंट किया जाएगा.

Sawan Song: सावन में Shilpi Raj ने भगवान शिव से मांगा फौजी पति, कहा- 'आर्मी हसबैंड हमरा चाही'

आंगनबाड़ी केंद्रों में बच्चों को अमृत महोत्सव 
आपको बता दें कि आंगनबाड़ी केंद्रों में बच्चों को अमृत महोत्सव से जोड़ें के लिए सस्वर राष्ट्रगीत व राष्ट्रगान याद कराया जाएगा. स्वतंत्रता सप्ताह के दौरान आंगनबाड़ी केंद्रों पर ध्वजारोहण किया जाएगा. वहीं, हर शहीद स्मारक पर प्रत्येक दिन कम से कम आधा घंटा पुलिस बैंड द्वारा राष्ट्र भक्ति गीतों की धुन का वादन करना होगा. वहीं, प्रत्येक वर्ष की तरह स्वतंत्रता दिवस के दिन शहीदों और स्वतंत्रता सेनानियों के परिजनों को सम्मनित किया जाएगा.

आजादी के गुमनाम नायकों की होगी पहचान
आपको बता दें कि इस दौरान आजादी के गुमनाम नायकों की पहचान की जाएगी. उन्हें नई पीढ़ी से परिचित कराया जाएगा. जिनमें हमारी लोक कथाओं, लोक गीतों में ऐसे अनेक नायकों की स्मृतियां जीवंत हैं. वहीं, शोधार्थियों के माध्यम से इनकी खोज, चिन्हीकरण और पहचान कराई जाएगी. 

WATCH LIVE TV

 

Trending news