Barabanki News: एक गलती और खाली हो जाएगा खाता, PM मोदी और अमिताभ बच्चन फोटो लगा ऐसे हो रही ऑनलाइन ठगी
Advertisement

Barabanki News: एक गलती और खाली हो जाएगा खाता, PM मोदी और अमिताभ बच्चन फोटो लगा ऐसे हो रही ऑनलाइन ठगी

Barabanki News: डिजिटल दौर में जहां लोगों काम कराने में सहूलियत मिली है, वहीं इस दौर में साइबर क्राइम के मामलों में भी बढ़ोतरी हुई है. लोगों को ठगने के लिए फ्रॉड भी नए-नए तरीके इजाद कर रहे हैं. इसी तरह का मामला सामने आया है जहां अब ऑनलाइन जालसाज देश के बड़े नेताओं, उद्योगपतियों और बॉलीवुड के प्रसिद्ध एक्टरों की फोटो का इस्तेमाल कर रहे हैं. फ्रॉड इनकी फोटो का इस्तेमाल कर लोगों से मोटी रकम की ठगी कर रहे हैं.

Barabanki News: एक गलती और खाली हो जाएगा खाता, PM मोदी और अमिताभ बच्चन फोटो लगा ऐसे हो रही ऑनलाइन ठगी

Barabanki News /नितिन श्रीवास्तव: लखनऊ से सटे बाराबंकी जिले में आजकल साइबर फ्रॉड लोगों को मोबाइल फोन कॉल के जरिये उनके खातों से मोटी रकम हड़प रहे हैं. किसी से ''कौन बनेगा करोड़पति' के नाम लॉटरी लगने के नाम पर ठगी कर रहे है. तो कहीं बिजली बिल जमा करने के नाम पर ऑनलाइन फ्रॉड किया जा रहा है. साथ कभी किसी को सरकारी योजना का लाभ दिलाने को लेकर सुविधा शुल्क जमा करवाने के नाम पर ऑनलाइन धोखाधड़ी की वारदात को अंजाम दिया जा रहा है. 

ऐसे दे रहे ऑनलाइन ठगी को अंजाम
बाराबंकी में इन दिनों कई लोगों के नम्बरों पर अलग-अलग नम्बरों से मैसेज किया जा रहा है कि आपको 25 लाख रुपये की लॉटरी लगी है. इसके बाद वो आपसे ऑनलाइन पेमेंट कराते हैं. पैसे ट्रांसफर होने के बाद वो आपका फोन नहीं उठाते और फिर वो सिम बंद कर लेते हैं. साइबर फ्रॉड के ये कॉल्स केवल आम लोगों के पास ही नहीं बल्कि  पुलिस, पत्रकार, वकील और अधिकारियों के पास भी आ रहे हैं. ऐसे ही मामले में एक शख्स के पास मैसेज आया, जिसमें केबीसी के नाम से 25 लाख की लॉटरी का ऑफर दिया गया और इसके बदले कुछ पैसे की मांग की गई. ऐसे फोन कॉल्स इन दिनों बाराबंकी के लोगों के लिए परेशानी का सबब बने हुए हैं.  इस तरह के मामले आने के बाद पुलिस अलर्ट मोड में है और लोगों को जागरूक कर रही है. 

भूलकर भी अपनी ये डिटेल न करें शेयर
वहीं, इसको लेकर बाराबंकी के क्षेत्राधिकारी सदर नवीन कुमार सिंह ने बताया कि आजकल लोगों को ऐसी कॉल आ रही हैं कि आप केबीसी में लॉटरी जीत गए हैं. वो लोग वॉट्सएप कॉल भी कर रहे हैं और वीडियो कॉल भी कर रहे हैं. कभी बिजली के बिल के पेमेंट के नाम पर कॉल आ रही है, तो कभी ट्रेजरी ऑफिस के नाम पर आ रही है. इसमें लोग अपनी बैंक डीटेल भी दे रहे हैं, एटीएम डीटेल भी दे दे रहे हैं. इस संदर्भ में हम लोगों से यह अपील करना चाहेंगे कि ऐसी कोई भी कॉल आए, तो उनको अपनी बैंक डीटेल न दें और तत्काल अपने नजदीकी पुलिस स्टेशन पर शेयर करें या फिर हमारा जो टोल फ्री नंबर है उस पर तत्काल शिकायत करें. 

20 july History: देखें 20 जुलाई के दिन इतिहास में क्या-क्या प्रमुख घटनाएं हुईं

 

Trending news