UP Beer Alcohol Price Hike: यूपी में शराब पीने वालों की जेब ढीली हो सकती है. इसी साल एक अप्रैल से नई आबकारी नीत‍ि लागू होने के बाद अंग्रेजी शराब और बीयर के दाम में इजाफा होना तय माना जा रहा है. बीते दिन उत्‍तर प्रदेश सरकार ने नई आबकारी नीति 2023-24 को मंजूरी दे दी गई. इसके तहत लाइसेंस फीस में 10 फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इतने रुपये का हो सकता है इजाफा 
उत्‍तर प्रदेश सरकार से नई आबकारी नीति को मंजूरी मिलने के बाद नए वित्‍तीय वर्ष की शुरुआत यानी अप्रैल माह से शराब की कीमतों में वृद्धि हो जाएगी. नई आबकारी नीति लागू होने के बाद देसी शराब में 5 रुपये, अंग्रेजी शराब में 10 रुपये और बीयर में 6 से 7 रुपये की बढ़ोतरी हो सकती है. 


लाइसेंस फीस महंगी होगी 
नई आबकारी नीति लागू होने के बाद शराब और बीयर विक्रेताओं की लाइसेंस फीस 10 फीसदी बढ़ जाएगी. इसके अलावा मॉडल शॉप पर शराब पीने पर अब तक 2 लाख रुपये वार्षिक शुल्‍क देना होता था, जिसे बढ़ा दिया जाएगा. इन्‍हें 2 लाख के बजाय 3 लाख रुपये प्रति वर्ष देना होगा. 


Swami Prasad Maurya: 'रामचरितमानस पर बयान देने वाले स्‍वामी प्रसाद मौर्य का सिर कलम करने वाले को 21 लाख देंगे', हनुमानगढ़ी महंत के विवादित बोल


यह होगा खुलने का समय 


नई आबकारी नीति लागू होने के बाद देशी और अंग्रेजी शराब तथा बीयर की फुटकर दुकानें सुबह 10 बजे से रात्रि 10 बजे तक खुलेंगी. मॉडल शॉप का समय भी यही होगा. अनुमान लगाया जा रहा है कि एक अप्रैल से 25 फीसदी तीव्रता वाली देसी शराब का 200 मिलीलीटर का पउवा 50 रुपये से बढ़कर 55 रुपये और 36 फीसदी तीव्रता वाला 200 मिलीलीटर का पउसा 65 रुपये से बढ़कर 70 रुपये का हो जाएगा. 


Watch: भाजपा विधायक ज्ञान तिवारी ने कुत्ते को दिया 'गजब ज्ञान'