Benefits of Eating Eggs : दिसंबर माह के आखिरी दिन चल रहे हैं. धीरे-धीरे ठंड का असर भी दिखने लगा है. सर्दियों के सीजन में अंडों की खपत काफी बढ़ जाती है. ऐसे में यह जानना जरूरी हो जाता है कि हमें एक दिन में कितने अंडे खाने चाहिए, ताकि हमें पर्याप्‍त प्रोटीन भी मिल जाए और अनावश्‍यक चर्बी भी न बढ़ने पाए.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दरअसल, अंडे में दो हिस्से होते हैं. एक हिस्‍सा पूरा सफेद होता है. वहीं, दूसरा हिस्‍सा बीच में होता है, जो पीले रंग का होता है. इसे हम योक भी कहते हैं. अंडे के दोनों हिस्‍से के अलग-अलग फायदे हैं. ऐसे में यह जान लेना चाहिए कि किस हिस्‍से को हमें कब इस्‍तेमाल करना चाहिए. बता दें कि अंडे के सफेद वाले हिस्‍से जिसे उजला हिस्‍सा भी कहा जाता है, उसमें केवल और केवल प्रोटीन होती है. यही वजह है कि जिम जाने वाले लोग या कसरत करने वाले लोग यही हिस्‍सा खाते हैं. एक अंडे के उजले वाले हिस्‍से को खाने से 4 से 5 ग्राम प्रोटीन मिलती है. 


कौन सा हिस्‍सा खाना चाहिए 
वहीं, पीला यानी योक वाला हिस्‍सा खाने पर हमें 6 ग्राम चर्बी और एक ग्राम के आसपास प्रोटीन मिलता है. इसका मतलब यह है कि हम पूरा अंडा खाते हैं तो हमें 5 से 6 ग्राम प्रोटीन और 6 ग्राम चर्बी मिलता है. एक पीले हिस्‍से में 95 मिलीग्राम कोलेस्ट्रॉल होता है. एक सेहतमंद शरीर के लिए दैनिक कोलेस्ट्रॉल की मात्रा 200 मिलीग्राम के अंदर होनी चाहिए. ऐसे में अगर हम रोजाना 5 अंडे खाते हैं तो हमें 475 मिलीग्राम कोलेस्ट्रॉल मिलेगी. जो दैनिक मात्रा से दोगुना से भी अधिक है. 


ये दिक्‍कतें हो सकती हैं 
वहीं, यदि आप प्रतिदिन ऐसे ही 5 अंडे खाते रहेंगे तो कुछ ही दिनों में आपका कोलेस्ट्रॉल की संख्या बहुत बढ़ जाएगी. इससे आपको कई प्रकार की बीमारियां भी हो सकती हैं. जो मुख्‍यत: दिल को प्रभावित करता है. यानी अगर आप रोजाना 5 अंडे खा रहे हैं तो आपको हृदय संबंधी परेशानियां हो सकती है. आप दिल के मरीज भी हो सकते हैं. 


यह भी पढ़ें : Benefits of Fitkari : मुंहासों समेत छोटे-मोटे रोगों के लिए संजीवनी है फिटकरी, आप भी जान लीजिए फिटकरी के फायदे
 


यह है बेहतर उपाय
विशेषज्ञों के मुताबिक, एक अंडा या उससे अधिक दो अंडे खाने के बाद उसका पीला वाला हिस्‍सा निकालकर आप रोजाना 4 से 5 अंडे खा सकते हैं, लेकिन पीले वाले हिस्‍से के साथ दो से ज्‍यादा अंडे खाने पर आपको कई बीमारियों का खतरा हो सकता है. इसीलिए विशेषज्ञ एक बार में 4 से 5 उजले हिस्से से ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए. क्योंकि एक समय पर हमारी शरीर 25 ग्राम से ज्यादा प्रोटीन नहीं पचा सकती. 


डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.


WATCH: सर्दियों में खाएं पपीते के बीज, इम्युनिटी बढ़ाने के अलावा कई बीमारियों में देते हैं राहत