ODOP समेत स्थानीय उत्पाद बनेंगे ब्रांड, QCI चेयरमैन जक्षय शाह ने कही ये बड़ी बात
Advertisement

ODOP समेत स्थानीय उत्पाद बनेंगे ब्रांड, QCI चेयरमैन जक्षय शाह ने कही ये बड़ी बात

आज उत्तर प्रदेश की एक जनपद एक उत्पाद योजना हो या फिर देश के किसी भी हिस्से में संचालित कोई भी आर्थिक गतिविधि, उसकी गुणवत्ता काफी अहम होती है. यही वजह है कि पीएम मोदी द्वारा हालही में नियुक्त किए गए भारतीय गुणवत्ता परिषद के नए चेयरमैन जक्षय शाह ने वोकल फॉर लोकल को अपनी प्राथमिकता बताया है.

ODOP समेत स्थानीय उत्पाद बनेंगे ब्रांड, QCI चेयरमैन जक्षय शाह ने कही ये बड़ी बात

अरविंद मिश्रा: देश की अर्थव्यवस्था को मजबूत करने में स्थानीय उत्पादों की अहम भूमिका होगी. कुछ समय पहले जी-20 सम्मेलन में शिरकत करने पहुंचे पीएम मोदी ने यूपी के अलग-अलग जनपदों में तैयार होने वाली वस्तुएं दुनिया भर के नेताओं को भेंट की थी. पीएम मोदी से लेकर देश के सबसे बड़े राज्य यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ का पूरा जोर स्थानीय उत्पादों की ब्रांडिंग पर है. दरअसल स्थानीय उत्पाद रोजगार के साथ ही राजस्व का सबसे बड़ा जरिया हैं. इसी कड़ी में स्थानीय उत्पादों को वैश्विक ब्रांड की शक्ल देने के लिए भारतीय गुणवत्ता परिषद (क्यूसीआई) की भी अहम भूमिका होगी. भारतीय गुणवत्ता परिषद के चेयरमैन जक्षय शाह ने कहा है कि वोकल फॉर लोकल अभियान में गुणवत्ता की अहमियत काफी बढ़ जाती है. ऐसे में क्यूसीआई परीक्षण, निरीक्षण और प्रमाणन निकायों की राष्ट्रीय मान्यता के जरिए अलग-अलग उत्पादों व सेवाओं की गुणवत्ता को बढ़ावा देगा.

पीएम मोदी ने की नियुक्ति

उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हालही में जक्षय शाह को क्यूसीआई का नया अध्यक्ष नियुक्त किया है. क्यूसीआई की स्थापना केंद्र सरकार द्वारा एक स्वायत्त संगठन के रूप में 1997 में की गई थी. पिछले कुछ सालों में शिक्षा, स्वास्थ्य, कौशल विकास समेत अलग-अलग क्षेत्रों में भारतीय गुणवत्ता परिषद ने अपने कार्यक्रमों से अर्थव्यवस्था में गुणवत्ता के प्रति जागरुकता बढ़ाई है.

इन योजनाओं को दी मजबूती
भारतीय गुणवत्ता परिषद ने स्वच्छ भारत मिशन, गवर्नमेंट ई मार्केटप्लेस ( जीईएम), पीएम उज्ज्वला योजना, पीएम आवास योजना, अटल इनोवेशन मिशन, अटल भूजल मिशन तथा दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना जैसी योजनाओं को प्रभावी बनाने में अहम भूमिका निभाई है. 

Trending news