झांसी में खुदाई के दौरान जमीन से निकले ब्रिटिश कालीन सिक्के, खजाना लेकर भागे कई लोग
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1235722

झांसी में खुदाई के दौरान जमीन से निकले ब्रिटिश कालीन सिक्के, खजाना लेकर भागे कई लोग

गांव में पानी की पाइप लाइन डालने के लिए खुदाई हो रही थी तभी खजाना निकला. इसमें एक तसला भरकर चांदी के सिक्के निकले थे उन्हें पुलिस लेकर चली गई.....खजाना की लूटमार न हो इसलिए पुलिस ने भीड़ को तितर-बितर करने के लिए लाठी चार्ज किया....

झांसी में खुदाई के दौरान जमीन से निकले ब्रिटिश कालीन सिक्के, खजाना लेकर भागे कई लोग

अब्दुल सत्तार/झांसी: उत्तर प्रदेश के झांसी (Jhansi) में मऊरानीपुर थाना क्षेत्र के लुहरगांव के पास सुखनई नदी के किनारे पानी की पाइप लाइन खुदाई के दौरान ब्रिटिश काल (British Era) के सिक्के (Coins) मिले हैं.  खजाना निकलने की सूचना आग की तरह फैल गई. देखते ही देखते हजारों लोगों की भीड़ जुट गई. भारी मात्रा में निकले सिक्कों की जांच विभाग के अधिकारी कर रहे हैं. मौके पर मौजूद लोगों का कहना है कि सिक्के काफी थे लेकिन खुदाई के दौरान कुछ लोग सिक्के लेकर भाग गए.

खुदाई के दौरान जमीन से निकले सिक्के
वहीं खजाने की सूचना मिलने पर रानीपुर चौकी की पुलिस और थाना पुलिस के साथ उपजिलाधिकारी मृत्युंजय मिश्रा और सीओ अरुण कुमार चौरसिया मौके पर पहुंचे. अधिकारियों ने खुदाई वाली जगह का जायजा लिया. खुदाई में निकले सिक्कों को कब्जे में लेकर थाने के माल खाने में रखवा दिया गया. खजाना की लूटमार न हो इसलिए पुलिस ने भीड़ को तितर-बितर करने के लिए लाठी चार्ज किया. जमीन की खुदाई से निकले चांदी के सिक्के के साथ चार लोगों को पुलिस थाने ले आई. एसडीएम ने बताया कि सन 1901 के 70 के बीच के समय के 80 चांदी के सिक्के निकले हैं.

अलीगढ़: नाली के विवाद में जमकर चले लाठी-डंडे, पति पत्नी की मौके पर दर्दनाक मौत, तीन लोग गंभीर घायल

स्थानीय नागरिक ने कही ये बात
स्थानीय नागरिक जयप्रकाश ने बताया कि गांव में पानी की पाइप लाइन डालने के लिए खुदाई हो रही थी तभी खजाना निकला. इसमें एक तसला भरकर चांदी के सिक्के निकले थे उन्हें पुलिस लेकर चली गई. भीड़ लगने के बाद उस गड्ढे को मिट्टी से ढक दिया गया.

सिक्कों की हो रही जांच-उप जिलाधिकारी मृत्युंजय मिश्रा
उप जिलाधिकारी मृत्युंजय मिश्रा ने बताया कि हर घर नल जल योजना के तहत पानी की पाइप लाइन डाली जा रही थी. खुदाई के दौरान सन 1901 के आसपास के एक रुपये के 70 से 80 सिक्के जमीन से निकले हैं. जिसमें कुछ छोटे और कुछ बड़े सिक्के हैं. चांदी के सिक्के हैं या अन्य धातु के हैं इसकी जांच कराई जा रही है. उन्होंने बताया कि जो लोग सिक्के लेकर भागे थे उनको हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है.

आज की ताजा खबर: यूपी-उत्तराखंड की इन बड़ी खबरों पर बनी रहेगी नजर, एक क्लिक पर पढ़ें 28 जून के बड़े समाचार

WATCH LIVE TV

Trending news