कौन हैं कैप्टन मनोज पांडे, जिनके नाम पर होगा अंडमान का द्वीप, फिल्म में अजय देवगन ने किया था उनका किरदार
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1542682

कौन हैं कैप्टन मनोज पांडे, जिनके नाम पर होगा अंडमान का द्वीप, फिल्म में अजय देवगन ने किया था उनका किरदार

Captain Manoj Pandey profile: अंडमान-निकोबार के 21 द्वीपों के नाम परमवीर चक्र विजेताओं के नाम पर होंगे. प्रधानमंत्री मोदी ने नेताजी की 126वीं जयंती के मौके पर इनका नामकरण किया. इसमें यूपी के सीतापुर के बलिदानी कैप्टन मनोज पांडे का नाम भी शामिल है. 

कौन हैं कैप्टन मनोज पांडे, जिनके नाम पर होगा अंडमान का द्वीप, फिल्म में अजय देवगन ने किया था उनका किरदार

राजकुमार दीक्षित/सीतापुर: कारगिल युद्ध में शौर्य दिखाने वाले बलिदानी कैप्टन मनोज पांडे (Captain Manoj Pandey) की कथाएं सागर की लहरों से कदमताल करेंगी. अंडमान निकोबार के दीपों के भ्रमण पर सैलानी उनकी गाथा और पराक्रम से रूबरू होंगे. पीएम नरेंद्र मोदी ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 126वीं जयंती के मौके पर देशवासियों को यह तोहफा दिया, उसमें सीतापुर के बलिदानी का नाम भी शामिल है. 

कैप्टन मनोज पांडे सहित चार परमवीरों के नाम पर होंगे अंडमान-निकोबार के चार द्वीप
पीएम मोदी ने सीतापुर के रूढ़ा गांव के कैप्टन मनोज पांडे सहित चार परम विजेताओं को सम्मान देते हुए दीपों का नामकरण किया है. इस खबर के बाद बलिदानी कैप्टन मनोज पांडे के गांव में लोगों ने गर्व महसूस किया और शहीद कैप्टन मनोज पांडे अमर रहे और पीएम मोदी जिंदाबाद के नारे भी लगाए.

क्षेत्र ही नहीं पूरे देश में रोशन किया जिले का नाम
ज़ी मीडिया ने बलिदानी कैप्टन मनोज पांडे के रूढ़ा गांव में पहुंचकर उनके परिजनों से बातचीत की. जिसमें बलिदानी कैप्टन मनोज पांडे के चाचा भावुक हो गए और कहने लगे आज भी उन्हें अपने भतीजे की बहुत याद आती है. उसने पूरे गांव ही नहीं पूरे देश का नाम रोशन कर दिया. वही गांव के ग्रामीण बलिदानी कैप्टन मनोज पांडे की कहानियां सुनाते नहीं थकते. बताते हैं कि जिला ही नहीं पूरे देश में सीतापुर के लाल ने नाम रोशन किया. पीएम मोदी की इस घोषणा के बाद पूरे गांव को गर्व महसूस हो रहा है. ग्रामीणों ने पीएम मोदी की जमकर तारीफ की.

सिधौली के रूढ़ा गांव में जन्म, कारगिल युद्ध में हुए थे शहीद
सीतापुर के सिधौली तहसील के रूढ़ा के रहने वाले गोपीचंद पांडे और मोहनी पांडे के घर मनोज पांडे का जन्म 25 जून 1975 को हुआ था. सैनिक स्कूल लखनऊ से पढ़ाई करने के बाद उन्होंने राष्ट्रीय रक्षा अकादमी में प्रशिक्षण लिया. इसके बाद 11 गोरखा राइफल्स रेजीमेंट की पहली वाहिनी में कमीशंड ऑफिसर के पद पर पहली तैनाती मिली. कारगिल युद्ध में ऑपरेशन विजय के दौरान गोरखा राइफल्स की अगुवाई करते हुए 3 जुलाई 1999 को 24 वर्ष की आयु में वीरगति को प्राप्त हो गए.

मरणोपरांत मिला था परवीर चक्र, फिल्म में दिखाया जा चुका है किरदार
मरणोपरांत परमवीर चक्र से भी नवाजा गया तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेई उनकी अंतिम यात्रा में शामिल हुए थे. मरणोपरांत उन्हें सेना के सर्वोच्च सम्मान परमवीर चक्र से सम्मानित किया गया. बता दें वर्ष 2003 में एलओसी कारगिल फिल्म बनाई गई. जिसमें कैप्टन मनोज पांडे के किरदार का अभिनय अजय देवगन ने किया था. 

Trending news