Supertech के ट्विन टावर्स को लेकर CBRI आज नोएडा अथॉरिटी को देगी प्रस्ताव, क्या ध्वस्त होंगी इमारतें?
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1000343

Supertech के ट्विन टावर्स को लेकर CBRI आज नोएडा अथॉरिटी को देगी प्रस्ताव, क्या ध्वस्त होंगी इमारतें?

सीबीआरआई के प्रस्ताव में यह बताया जाएगा कि ट्विन टावर को कैसे गिराया जाएगा. ट्विन टावर को गिराने के लिए दूसरी अन्य एजेंसी की भी मदद ली जाएगी. मॉडल स्टडी के साथ सुझाव की जानकारी दी जाएगी.

Supertech के ट्विन टावर्स को लेकर CBRI आज नोएडा अथॉरिटी को देगी प्रस्ताव, क्या ध्वस्त होंगी इमारतें?

गौतमबुद्ध नगर: नोएडा के सेक्टर 93 ए एमराल्ड टावर गिराने के लिए आज सीबीआरआई नोएडा प्राधिकरण को प्रस्ताव देने वाली है. प्रस्ताव पर नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों के साथ चर्चा भी होगी. इसका मकसद सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद ट्विन टावर को गिराना होगा. नोएडा प्राधिकरण ने सीबीआरआई को प्रस्ताव तैयार करने के लिए 10 दिन का समय दिया था. इससे पहले सुपरटेक के उस प्रार्थना पत्र को सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर दिया है, जिसमें सुपरटेक ने कोर्ट से अपने पहले के फैसले में संशोधन के बाद केवल एक टावर गिराने का आदेश देने की अपील की थी.

क्या है पूरा मामला 
दरअसल, सुप्रीम कोर्ट ने एक मामले में नोएडा सेक्टर-93ए स्थित सुपरटेक एमराल्ड कोर्ट के 40 मंजिला ट्विन टावर को गिराने का आदेश दिया था. यह काम तीन माह में पूरा करने को कहा गया है. इस मामले में कोर्ट ने नोएडा प्राधिकरण को सीबीआरआई की सेवा लेने को कहा है. साथ ही यह भी कहा है कि अगर सीबीआरआई यह काम नहीं कर पाती तो इसे किसी अन्य विशेषज्ञ एजेंसी से कराई जाए.

प्राधिकरण ने सीबीआरआई को पत्र लिख नोएडा बुलाया था. 13 सितंबर को सीबीआरआई के निदेशक डॉ. एन गोपालकृष्णनन और उप निदेशक सुविर सिंह सुबह नोएडा पहुंचे और ट्विन टावर का मौके पर जाकर जायजा लिया. सीबीआरआई की टीम ने ट्विन टावर की दो मंजिल तक चढ़कर जांच की. टावर का फोटो लिया और विडियो बनाया. इसके बाद वहां की स्थानीय आरडब्ल्यूए से बातचीत की.

दस दिन में रिपोर्ट देने का किया था वादा 
उन्होंने सीईओ रितु माहेश्वरी के साथ बैठक की थी और 10 दिन में अध्ययन के बाद रिपोर्ट देने का वादा किया था. लेकिन, इससे काफी ज्यादा दिन हो गए. लिहाजा प्राधिकरण की ओर से सीबीआरआई को आज नोएडा बुलाया गया है. संभावना है कि सीबीआरआई प्रस्ताव लेकर आएगी और नोएडा प्राधिकरण को इससे अवगत कराएगी.

हर पहलू पर किया जाएगा गौर 
सीबीआरआई के प्रस्ताव में यह बताया जाएगा कि ट्विन टावर को कैसे गिराया जाएगा. ट्विन टावर को गिराने के लिए दूसरी अन्य एजेंसी की भी मदद ली जाएगी. मॉडल स्टडी के साथ सुझाव की जानकारी दी जाएगी. इसके अलावा सुपरटेक के स्ट्रक्चर का अध्ययन करने के बाद सीबीआरआई तकनीकी पहलुओं के बारे में भी बताएगी. इसमें ट्विन टावर की नींव से लेकर इसकी ऊंचाई तक की हर पहलू पर गौर किया जाएगा. इसका एक मॉडल बनाया जाएगा. इसमें ट्विन टावर को गिराने की तकनीकी का जिक्र होगा.

ट्विन टावर के आस-पास है कई इमारते 
वहीं, सीबीआरआई टीम को यह खास ख्याल रखना होगा कि ट्विन टावर गिराने के दौरान आसपास की इमारतों को कोई नुकसान नहीं पहुंचे. गिराई जाने वाली इमारतों के 9 मीटर की दूरी पर दूसरी अन्य बहुमंजिला इमारतें भी हैं. इसके अलावा आसपास भी कई इमारतें हैं.

WATCH LIVE TV

Trending news