Chandra Grahan 2022: देव दीपावली पर लगेगा साल का दूसरा चंद्र ग्रहण, 15 दिन में 2 ग्रहण डाल सकते हैं ये अशुभ प्रभाव, जानें जरूरी बातें
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1411128

Chandra Grahan 2022: देव दीपावली पर लगेगा साल का दूसरा चंद्र ग्रहण, 15 दिन में 2 ग्रहण डाल सकते हैं ये अशुभ प्रभाव, जानें जरूरी बातें

Chandra Grahan 2022:

Chandra Grahan 2022: देव दीपावली पर लगेगा साल का दूसरा चंद्र ग्रहण, 15 दिन में 2 ग्रहण डाल सकते हैं ये अशुभ प्रभाव, जानें जरूरी बातें

Lunar Eclipse 2022: साल का सूर्य ग्रहण 25 अक्टूबर को खत्म हो गया है.अब देव दिवाली पर भी ग्रहण लगने वाला है. यह साल का आखिरी चंद्र ग्रहण होगा. यह ग्रहण 8 नवंबर को लगेगा. यह पूर्ण चंद्र ग्रहण होगा. ग्रहण के कारण देव दीपावली एक दिन पहले मनाई जाएगी. भारत में यह चंद्रग्रहण सिर्फ पूर्वी भाग से ही दिखाई देगा. अधिकांश क्षेत्रों से यह आंशिक रूप में देखने को मिलेगा.

ये ग्रहण भारत में दिखेगा इसलिए ये खगोलीय नजरिये से खास तो रहेगा साथ ही धार्मिक रूप से इसका महत्व रहेगा. इस पर्व पर चंद्र ग्रहण करीब 40 से 45 मिनट तक रहेगा.  ऐसी खगोलिय घटना पिछले साल मई-जून में भी हुई थी, लेकिन सूर्य और चंद्र ग्रहण देश में नहीं दिखे थे.

भारत के अलावा इन देशों में भी देगा दिखाई
 भारत में पूर्ण चंद्र ग्रहण शाम करीब साढ़े 5 बजे के बाद शुरू होकर शाम 6.19 तक रहेगा. करीब डेढ़ घंटे के इस ग्रहण को भारत में देखा जा सकेगा. भारत के अलावा यह उत्तरी और दक्षिणी अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, एशिया, उत्तरी प्रशांत महासागर और हिंद महासागर में दिखेगा.

Bhai Dooj 2022: भैया दूज के दिन बहन और भाई न करें ये गलतियां, आपसी रिश्ते में आ सकती है दरार

दो चंद्र गहण का प्रभाव
ज्योतिषाचार्यों के मुताबिक 15 दिनों में दो ग्रहण का दुनिया पर असर पड़ना तय है. ज्योतिषाचार्यों के मुताबिक प्राकृतिक आपदाएं आ सकती हैं. मौसम में अचानक बदलाव हो सकता है. गणना के मुताबिक देशों के बीच तनाव बढ़ सकता है. विकास की गति धीमी हो सकती है. बिजनेस वालों के लिए चिंता बढ़ सकती है.तेज हवा, आंधी, भूकंप या लैंडस्लाइड होने की आशंका बन रही है. इसके अलावा देश में तनाव और डर का माहौल बन सकता है.  आतंकी घटनाएं बढ़ सकती हैं. औद्योगिक विकास कार्यों में गिरावट आ सकती है. व्यापारिक वर्ग में चिंता रहेगी.

चंद्र ग्रहण पर बरतें यह सावधानी
धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक ग्रहण एक अशुभ घटना है जिसका हमारे जीवन पर नकारात्मक असर पड़ता है. इसलिए ग्रहण के अशुभ प्रभावों से बचने के लिए कई उपाय बताए जाते हैं. ग्रहण काल में मंदिरों के कपाट बंद कर दिए जाते हैं. चंद्र ग्रहण का सूतक काल ग्रहण से 9 घंटे पहले शुरू हो जाएगा. ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं को सावधान रहना चाहिए.चंद्र ग्रहण का सूतक काल अशुभ माना जाता है. सूतक काल शुरू होने के बाद पूजा या अन्य धार्मिक कार्य नहीं करना चाहिए. किसी भी तरह की यात्रा करने से बचें. हिंदू धर्म की मान्यताओं के अनुसार, ग्रहण के दौरान भोजन नहीं करना चाहिए. ग्रहण लगने के कुछ समय पहले खाद्य पदार्थों में कुश या तुलसी के पत्ते डाल देना चाहिए. चंद्र ग्रहण के बाद स्नान करें और उसके बाद घर में गंगाजल का छिड़काव जरूर करें.

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. Zeeupuk इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.

Solar Eclipse 2022: अगले 30 साल देश में लगेंगे इतने सूर्य ग्रहण, यहां जानें 2022 से 2051 तक दिखने वाले Surya Grahan की तारीख और समय
 

 

Trending news