Chardham Yatra 2023: चारधाम यात्रा को लेकर श्रद्धालुओं में उत्साह, अब तक 30 लाख से ज्यादा ने किए दर्शन
Advertisement

Chardham Yatra 2023: चारधाम यात्रा को लेकर श्रद्धालुओं में उत्साह, अब तक 30 लाख से ज्यादा ने किए दर्शन

Chardham Yatra: चारधाम यात्रा (Chardham Yatra) को लेकर श्रद्धालुओं में जोश देखने को मिल रहा है. अब तक 30 लाख से ज्यादा तीर्थयात्री  चार धाम के दर्शन कर चुके हैं जबकि 10 लाख से अधिक तीर्थयात्रियों ने केदारनाथ के दर्शन किए हैं.

Chardham Yatra 2023: चारधाम यात्रा को लेकर श्रद्धालुओं में उत्साह, अब तक 30 लाख से ज्यादा ने किए दर्शन

देहरादून: उत्तराखंड में चारधाम यात्रा (Chardham Yatra) को लेकर श्रद्धालुओं में जोश देखने को मिल रहा है. अब तक 30 लाख से ज्यादा तीर्थयात्री  चार धाम के दर्शन कर चुके हैं जबकि 10 लाख से अधिक तीर्थयात्रियों ने केदारनाथ के दर्शन किए हैं. बता दें कि 17 मई को सीएम धामी ने करीब 22.25 करोड़ रुपये की लागत से ऋषिकेश में चारधाम यात्रियों के लिए पंजीकरण कार्यालय सह ट्रांजिट कैंप का उद्घाटन किया था.

दर्शन को लेकर किए जा रहे इंतजाम - पुलिस महानिदेशक
पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार ने कहा कि भक्तों को सुरक्षित और सुचारू दर्शन प्रदान करने के प्रयास किए जा रहे हैं. "उत्तराखंड पुलिस कर्मी भक्तों के लिए सुचारू दर्शन और सुरक्षित चारधाम यात्रा के लिए समर्पित हैं. अब तक, 30 लाख से अधिक (गंगोत्री- 5,35,327, यमुनोत्री- 4,65,295, केदारनाथ- 10,17,195, बद्रीनाथ- 8,98,221, हेमकुंड साहिब- 88,455) श्रद्धालु चार धाम के दर्शन के बाद अपने गंतव्यों के लिए रवाना हो गए हैं.

10 लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं ने केदारनाथ के किए दर्शन - पुलिस महानिदेशक
उन्होंने कहा, "श्री केदारनाथ में 10 लाख से अधिक श्रद्धालु दर्शन कर चुके हैं." एहतियात के तौर पर, आने वाले मानसून के मौसम से पहले और चल रही चार धाम यात्रा के बीच, उत्तराखंड सरकार ने शुक्रवार, 17 जून को एक नोटिस जारी किया, जिसमें सभी राज्य सेवाओं के कर्मचारियों को अगले छह महीने के लिए हड़ताल पर जाने से रोक दिया गया. 

चारधाम में शामिल हैं गंगोत्री, यमुनोत्री, केदारनाथ और बद्रीनाथ के पवित्र मंदिर
बता दें कि चार धाम चार धाम यात्रा में चार पवित्र मंदिर शामिल हैं, जिसमें गंगोत्री, यमुनोत्री, केदारनाथ और बद्रीनाथ हैं. गंगोत्री और यमुनोत्री के कपाट 22 अप्रैल को अक्षय तृतीया के शुभ दिन पर भक्तों के लिए खोले गए थे. वहीं, केदारनाथ धाम के कपाट 25 अप्रैल और बद्रीनाथ धाम के कपाट 27 अप्रैल को खुले थे. 

(इनपुट एएनआई के साथ)

 

Trending news