Ayodhya Deepotsav 2021: गाय के गोबर से बने एक लाख दीपक लखनऊ से भेजे गए अयोध्या, भव्य दीपोत्सव में होंगे प्रज्ज्वलित
Advertisement

Ayodhya Deepotsav 2021: गाय के गोबर से बने एक लाख दीपक लखनऊ से भेजे गए अयोध्या, भव्य दीपोत्सव में होंगे प्रज्ज्वलित

इस बार अयोध्या के दीपोत्सव को और ज्यादा भव्य बनाया जा रहा है. 9 लाख दिए राम की पैड़ी में जलाए जाएंगे. इसके अलावा तीन लाख से ज्यादा दीपक अयोध्या के प्राचीन मठ मंदिर, कुंडों , चौराहो पर जलाए जाएंगे.

Ayodhya Deepotsav 2021: गाय के गोबर से बने एक लाख दीपक लखनऊ से भेजे गए अयोध्या, भव्य दीपोत्सव में होंगे प्रज्ज्वलित

शुभम पांडे/लखनऊ: गाय के गोबर से निर्मित 1 लाख 11 हजार दिए आज लखनऊ से अयोध्या भेजे गए हैं. राम की नगरी अयोध्या में होने वाले भव्य दीपोत्सव में ये दिए इस्तेमाल किए जाएंगे. पीएम नरेंद्र मोदी के लोकल फॉर वोकल के मॉडल को ध्यान में रखते हुए ये दिए दीपोत्सव में इस्तेमाल किए जाएंगे. 'गौमय दीपों' को अयोध्या ले जाने वाले वाहन को सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने फ्लैग ऑफ किया. इस दौरान बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्रदेव सिंह पूर्व केंद्रीय मंत्री राधा मोहन सिंह मौजूद रहे. 

'गौ संरक्षण के लिए लोगों को कर रहे प्रेरित'
सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि 'यूपी के दीपोत्सव को एक नई ऊंचाइयों तक पहुंचाने के लिए यह कार्यक्रम हो रहा है. प्रधानमंत्री और केंद्रीय मंत्री गोपाला जी को धन्यवाद की ये दीप आए हैं. यहां से ये दीप मुझे अयोध्या भेजते हुए खुशी हो रही है. इससे हम गौ संरक्षण के लिए लोगों को प्रेरित कर रहे हैं. मैं इस अवसर पर मंगल कामना देते हुए सभी बन्धुओं का अभिनंदन करता हूं'.

बता दें कि मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम की जन्मभूमि अयोध्या में दीपोत्सव की तैयारियां शुरू हो गई हैं. इस बार एक नया रिकॉर्ड बनाने की तैयारी है. हर वर्ष पिछले दीपोत्सव का विश्व रिकार्ड टूट रहा है. इस बार भी यह इतिहास दोहराया जाना तय है. अबकी दीपोत्सव में 9 लाख दीपों से सरयू का श्रृंगार किया जाएगा. 

राम की पौड़ी में जलाए जाएंगे 9 लाख दिए 
इस बार अयोध्या के दीपोत्सव को और ज्यादा भव्य बनाया जा रहा है. 9 लाख दिए राम की पैड़ी में जलाए जाएंगे. इसके अलावा तीन लाख से ज्यादा दीपक अयोध्या के प्राचीन मठ मंदिर, कुंडों , चौराहो पर जलाए जाएंगे. दीपोत्सव के मुख्य स्थल राम की पैड़ी पर रामायणकाल के चित्र बनाएं जा रहे हैं.

एक नवंबर की शाम से होंगे सांस्कृतिक कार्यक्रम 
इसके अलावा अयोध्या दीपोत्सव (Ayodhya Deepotsav 2021) पर थ्री-डी होलोग्रैफिक शो, लेजर शो और आतिशबाजी भी कराई जाएगी. इस दौरान श्रीलंका का सांस्कृतिक दल रामलीला का मंचन करेगा और एक से पांच नवंबर तक विभिन्न साहित्यिक और सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित होंगे. दीपोत्सव का कार्यक्रम 1 नवंबर को होगा. अयोध्या में इस दिन से रामायण कॉन्क्लेव और रामायण शिल्प बाजार शुरू हो जाएगा. एक नवंबर की शाम से सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन भी होगा. 

अयोध्या में दिवाली महोत्सव मेले में पटरी व रेहड़ीवालों का निःशुल्क स्टाल लगा, बिक्री से खुश हैं दुकानदार

Bhojpuri Song: जेठानी और देवरानी ने भोजपुरी गाना '24 घंटा घूंघट में अम्मा जी हम रहब ना' पर किया ऐसा डांस, हो रही चर्चा

WATCH LIVE TV

Trending news