CM योगी की बलरामपुर को सौगात, कल 5000 नवीन स्वास्थ्य उपकेन्द्रों का करेंगे लोकार्पण
Advertisement

CM योगी की बलरामपुर को सौगात, कल 5000 नवीन स्वास्थ्य उपकेन्द्रों का करेंगे लोकार्पण

सीएम योगी आदित्यनाथ प्रदेश मुख्यालय से उप स्वास्थ्य केन्द्रों का उद्घाटन करेंगें. जिले को मिलेंगे 121 उप स्वास्थ्य केन्द्र शामिल हैं. 206 उप स्वास्थ्य केन्द्र पहले से ही जिले में है संचालित, अब कुल 327 होंगें. 

 


 

 
 


 

CM योगी की बलरामपुर को सौगात, कल 5000 नवीन स्वास्थ्य उपकेन्द्रों का करेंगे लोकार्पण

बलरामपुरः जिले में स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए उप स्वास्थ्य केन्द्रों का महत्वपूर्ण योगदान है. इसके माध्यम से सुदूर इलाकों में विभाग द्वारा संचालित योजनाएं आसानी से पहुंच जाती हैं. जिले में अब तक 206 केन्द्र थे, लेकिन अब 121 केन्द्र और मिलने जा रहे हैं. रविवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ लखनऊ से ऑनलाइन सभी उपकेन्द्रों का उद्घाटन करेंगे. इन सभी उपकेन्द्रों पर टीकाकरण शुरू कर दिया गया है.

बात पते की:अब इलेक्ट्रीशियन, प्लंबर और कारपेंटर के लिए नहीं लगाने होंगे चक्कर, एक कॉल पर पहुंचेंगे घर 

जानकारी देते हुए अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. बी.पी. सिंह ने बताया कि सरकार की मंशा है कि जिले के कोने-कोने तक सभी को प्राथमिक और बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया हो. इसके लिए विभाग लगातार प्रयासरत है. जिले में करीब 5 हजार की आबादी पर 1 उप स्वास्थ्य केन्द्र होना चाहिए था, लेकिन अभी तक करीब 10 हजार की आबादी पर एक केन्द्र था. 

काम की बातः बच्चों का Aadhaar Card बनवाने के नियमों में हुआ बदलाव, जानें नई प्रक्रिया

जिले में अब तक कुल 206 उप स्वास्थ्य केन्द्र थे जिसके द्वारा स्वास्थ सेवाएं दी जा रहीं थीं. एसीएमओ ने बताया कि रविवार को सीएम योगी अदित्यनाथ लखनऊ से प्रदेश में 5 हजार नवीन उप केन्द्रों, 15 बी.एस.एल. टू लैब और मंत्र मां नवजात ट्रैकिंग ऐप का उद्घाटन करेंगें.  इन केन्द्रों पर 72 एएनएम की तैनाती भी कर दी गई है. उद्घाटन से पूर्व व्यवस्था सुचारू रूप से संचालित करने के लिए इन 121 नवीन उप केन्द्रों पर टीकाकरण सत्र का भी आयोजन किया गया. जिसमें कुल करीब 12 सौ टीके लगाए गए.

अनुराधा पौडवाल के सुमधुर भजनों से गूंजी राम नगरी, गाया "पायो जी मैंने राम रतन धन पायो" 

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुशील कुमार ने बताया कि किराए के भवन में संचालित किए जाने वाले, इन सभी उप केन्द्रों को भी हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के रूप में विकसित करने की योजना है. पहले इन केन्द्रों के लिए भूमि का चयन कर विभाग को प्रपोजल भेजा जाएगा. जिसके बाद भारत सरकार द्वारा मिलने वाले फंड से निजी भवन का निर्माण शुरू कर दिया जाएगा. भविष्य में इन उपकेन्द्रों पर सीएचओ की तैनाती के साथ सुविधाओं को भी बढ़ाने की योजना है.

WATCH LIVE TV

Trending news