भीषण गर्मी और लू से बचाएंगे ये 4 सीड्स, रोजाना सेवन से स्किन भी रहेगी ग्‍लो
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1712853

भीषण गर्मी और लू से बचाएंगे ये 4 सीड्स, रोजाना सेवन से स्किन भी रहेगी ग्‍लो

Cooling Seeds Benefits : गर्मी अपने चरम पर है. मौसम विभाग ने कुछ शहरों में हीटवेव को लेकर अलर्ट जारी कर रहा है. ऐसे में आपभी घर से बाहर निकलते समय सावधानी बरतनी चाहिए. थोड़ी से लापरवाही आपको बीमार कर सकती है.

फाइल फोटो

Cooling Seeds Benefits : मई का महीना समाप्‍त होने जा रहा है. गर्मी अपने चरम पर है. मौसम विभाग ने कुछ शहरों में हीटवेव को लेकर अलर्ट जारी कर रहा है. ऐसे में आपभी घर से बाहर निकलते समय सावधानी बरतनी चाहिए. थोड़ी से लापरवाही आपको बीमार कर सकती है. ऐसे में भीषण गर्मी और लू से बचने के लिए आपभी अपने डाइट में थोड़ा बदलाव कर सकते हैं. ये न केवल आपको बीमारी से बचाएगा बल्कि आपकी शरीर को भी ठंडा रखेगा.  

जानकारों के मुताबिक, आप अपने खाने में मात्र चार सीड्स शामिल करके खुद को लू और भीषण गर्मी से बचा सकते हैं. इनके नियमित सेवन से आपकी शरीर ठंडी रहेगी. साथ डिहाइड्रेशन की समस्‍या नहीं होगी. तो आइये जानते हैं कौन से वह चार सीड्स हैं जिनका सेवन इन गर्मियों में करना चाहिए. 

जीरा : जीरा का इस्‍तेमाल सब्जी से लेकर रायता बनाने तक किया जाता है. इसकी तासीर ठंडी होती है. इसके बीजों का सेवन करना बेहद फायदेमंद है. गर्मियों में जीरा पानी शरीर को ठंडा रखता है. हर दिन एक गिलास पानी में एक चम्मच जीरा भिगोकर रख दें. अगले दिन सुबह इसे छानकर पानी लें. 

इलायची : मुंह से लेकर पाचन क्रिया को सही रखने वाली इलायची हार्ट बर्न और बॉडी को राहत पहुंचाने में भी फायदेमंद है. यह शरीर को ठंडक पहुंचाती है. इसे गर्म पानी के खाने पर भी शरीर अंदर से ठंडा रहता है. इसे आइस्ड टी में भी डाला जा सकता है.  
मेथी के दाने : खाने के साथ आयुर्वेद में मेथी के दानों का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है. इसकी वजह मेथी का कई गुणों से भरपूर होना है. मेथी क बीज शरीर के तापमान को जरूरत से ज्यादा नहीं बढ़ने देते. मेथी के दानों को रात में भिगोकर सुबह में इसे छानकर पानी पी लें. 

धनिया के बीज : धनिया सेहत के लिए किसी रामबाण से कम नहीं है. यह शरीर में टॉक्सिंस को बाहर कर ठंडक पहुंचाता है. धनिये के बीजों चाय या फिर पानी भिगोकर पीना दोनों ही बेहतर है. यह गर्मी से राहत पहुंचाते है. 

डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

WATCH: खेलो इंडिया गेम्स समारोह में कैलाश खेर के साथ हुआ कुछ ऐसा, सरेआम मैनेजमेंट की लगा दी क्लास

Trending news