गाजियाबाद PHC से रोज होती थी वैक्सीन की चोरी, ग्रेटर नोएडा में आकर 250 रुपये में लगाई जा रही थीं
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand995665

गाजियाबाद PHC से रोज होती थी वैक्सीन की चोरी, ग्रेटर नोएडा में आकर 250 रुपये में लगाई जा रही थीं

बिसरख सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के अधिकारियों ने पुलिस को बताया था कि ग्रेटर नोएडा के खेड़ा चौहानपुर गांव में बिल्डर साइटों के मजदूरों को अवैध रूप से टीके लगाए जा रहे हैं और इसके बदले में 250 रुपये लिए जा रहे हैं...

गाजियाबाद PHC से रोज होती थी वैक्सीन की चोरी, ग्रेटर नोएडा में आकर 250 रुपये में लगाई जा रही थीं

गाजियाबाद: कोरोना वायरस महामारी से लोगों को बचाने के लिए युद्धस्तर पर टीकाकरण किया जा रहा है. इसके लिए पूरे देश में कई सेंटर्स बनाए गए हैं. लाखों लोग रोज घंटों लाइन में लगकर घंटों वैक्सीन का इंतजार करते हैं. इसके बाद जाकर टीका लग पाता है. लेकिन, इसी भीड़ का फायदा उठाने वाले भी कई लोग हैं. दरअसल, गाजियाबाद की इकोटेक-3 पुलिस ने बिसरख प्राइमरी हेल्थ सेंटर के एक ऐसे कर्मचारी को गिरफ्तार किया है, जो अधिकारियों की मदद से पैसे लेकर अवैध रूप से वैक्सीन लगाता था. 

बुलंदशहर सड़क हादसा: 4 घायलों में से 3 की इलाज के दौरान मौत, परिजनों ने दर्ज किया केस

19 वायल और 155 सीरिंज बरामद
बताया जा रहा है कि जांच के दौरान एक महिला एएनएम (Woman Auxiliary Nurse Midwife) फरार हो गई है. जो आरोपी गिरफ्त में हैं, उनके पास से वैक्सीन के 19 वायल और 155 सीरिंज पाई गई हैं. इनमें कोविशील्ड और कोवैक्सीन दोनों शामिल हैं. पता चला है कि आरोपी गाजियाबाद की एक पीएचसी से बची हुई वैक्सीन चुरा लेते थे और फिर ग्रेटर नोएडा आकर लोगों को लगाते थे. अब पुलिस पूछताछ कर पता लगाने की कोशिश कर रही है कि ये लोग कितने लोगों को वैक्सीन लगा चुके हैं.

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के अधिकारियों ने दी थी सूचना
जानकारी के मुताबिक, बिसरख सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के अधिकारियों ने पुलिस को बताया था कि ग्रेटर नोएडा के खेड़ा चौहानपुर गांव में बिल्डर साइटों के मजदूरों को अवैध रूप से टीके लगाए जा रहे हैं और इसके बदले में 250 रुपये लिए जा रहे हैं. इन लोगों में गाजियाबाद बुध विहार पीएचसी सेंटर की एक महिला एएनएम और 2 कर्मचारी शामिल हैं. सूचना मिलने पर पुलिस मौके पर पहुंची और गाजियाबाद पीएचसी सेंटर के कर्मचारी सुशील और वॉलंटिअर रवि कुमार को गिरफ्तार कर लिया. वहीं, गाजियाबाद पीएचसी सेंटर की आरोपी महिला एएनएम वहां से भाग गई. 

विक्षिप्त महिला को रस्सियों से बांधकर 8 लोगों ने किया रेप, वारदात में एक महिला भी शामिल

एक इलाके में 14 लोगों को लगाई वैक्सीन
बताया जा रहा है कि इन आरोपियों की कोर्ट में पेशी कराने के बाद जेल भेज दिया गया है. पूछताछ में पता चला है कि वह गाजियाबाद पीएचसी से वैक्सीन चुराते थे और अपने पास रख लेते थे. वे रविवार को आरोपी रवि कुमार की बताई जगह पर जाते थे और लोगों से 250 रुपये लेकर उन्हें वैक्सीन लगाते थे. रवि ही लोगों को मनाने का काम करता था. अभी तक मिली जानकारी में पता चला है कि वे ग्रेटर नोएडा के खेड़ा चौगानपुर गांव में 14 लोगों को वैक्सीन लगा चुके हैं.

टीके का सर्टिफिकेट नहीं देते थे
वैक्सीन लगाने के बाद हमारे पास एक सर्टिफिकेट आता है. लेकिन चोरी की वैक्सीन का सर्टिफिकेट न बनता है न आरोपी लोगों को दे सकते थे. ऐसे में मजदूरों के पास टीके का सर्टिफिकेशन नहीं है, जिससे सेकंड डोज में दिक्कत होती. लेकिन तीनों आरोपी मिलकर उन्हें आश्वासन देते थे कि सेकंड डोज भी हम यहीं लगा देंगे. आरोपियों का कहना है कि उन्होंने मजदूरों को इसलिए निशाना बनाया था क्योंकि वे इतने जागरूक नहीं होते. अवैध धंधे के चलते लोगों को टीका तो लग गया, लेकिन सरकारी आंकड़ों और सर्टिफिकेशन में इनका डेटा अवेलेबल नहीं है.

WATCH LIVE TV

Trending news