मेरठ: दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे (Delhi-Meerut Expressway) पर आज यानी 25 दिसंबर (शनिवार) से टोल वसूली (Toll Plaza) की शुरुआत होनी थी, लेकिन आज से टोल पर वसूली शुरू नहीं हो पाई. दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर टोल वसूली के चालू नहीं होने की वजह अभी तक स्पष्ट नहीं है. बीते, 23 दिसंबर को केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे का लोकार्पण किया था. जिसके बाद शनिवार को सुबह 08: 00 बजे से इसकी शुरुआत होनी थी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

Bank Holidays in January 2022: जनवरी 2022 में 16 दिन नहीं होंगे बैंकों में कोई काम, यहां देखें छुट्टियों की पूरी लिस्ट


ये हो सकती है वजह!
मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक, एनएचएआइ (National Highways Authority of India) और टोल टैक्स वसूलने वाली कंपनी पाथ इंडिया के बीच समन्वय की कमी रही है. साथ ही NHAI की ओर से वसूली शुरू करने के संबंध में कंपनी को अभी तक लेटर नहीं भेजा गया, जिसके चलते तमाम तैयारी के बाद भी टैक्स वसूली की शुरुआत नहीं हो पाई है. हालांकि, अभी तक कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है. 


यात्रीगण ध्यान दें! नए साल से रेलवे करने जा रहा है ये बड़ा बदलाव, बिना रिजर्वेशन कर सकेंगे यात्रा


शनिवार को होनी थी शुरुआत
ऐसा माना जा रहा है कि जल्‍द ही यहां पर टोल की वसूली की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी. बता दें, दिल्ली (Delhi) से सटे दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे (Delhi Meerut Express Way) पर वाहन चालकों को शनिवार से टोल टैक्स देने की शुरुआत की गई थी. अभी तक इस एक्सप्रेसवे पर लोगों का टोल नहीं लग रहा था. ऐसे में लगभग एक साल के बाद किसानों ने जब गाजीपुर बॉर्डर छोड़ा, तो यहां ट्रैफिक लगना शुरू हो गया, वहीं, वाहनों की संख्या में बढ़ोत्तरी देखते हुए NHAI ने ये फैसला लिया है कि 25 दिसंबर से टोल की वसूली शुरू होगी. 


E-shram Card: ई-श्रम पोर्टल पर ऐसे कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन, जानें क्या होते हैं फायदे


जान लें टोल की दरें
बता दें, मेरठ से दिल्ली सराय काले खां तक कार, जीप या हल्के वाहनों के लिए आपको 140 रुपये देने होंगे. इसके अलावा इंदिरापुरम तक 95 रुपये , डासना तक 60 रुपये, डूंडाहेड़ा तक 75 रुपये, रसूलपुर तक 45 रुपये और भोजपुर तक 20 रुपये  देना होगा. वहीं, हल्के माल वाहनों को सराय काले खां तक 225 रुपये का शुल्क देना होगा. इसके साथ ही बस या ट्रक को मेरठ से सराय काले खां तक के लिए 470  रुपये टोल देना होगा.


WATCH LIVE TV