Earthquake in Noida UP Live Update : दिल्ली एनसीआर भूकंप से थर्राया, उत्तर प्रदेश से लेकर जम्मू-कश्मीर तक हिला
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1620978

Earthquake in Noida UP Live Update : दिल्ली एनसीआर भूकंप से थर्राया, उत्तर प्रदेश से लेकर जम्मू-कश्मीर तक हिला

Earthquake In Noida UP Live Update : दिल्ली एनसीआर भूकंप से थर्राया, पाकिस्तान से लेकर अफगानिस्तान तक भूकंप के तेज झटके.महसूस किए गए. भूकंप की सबसे ज्यादा दहशत नोएडा, ग्रेटर नोएडा और दिल्ली की ऊंची इमारतों में देखी गई, जहां गगनचुंबी इमारतों के हिलने से हजारों लोग घबराकर भागे.  

Earthquake News In India

Earthquake In Noida UP Live Update : दिल्ली एनसीआर का पूरा इलाका मंगलवार को भयानक भूकंप से थर्रा गया. रात को करीब 9.17 बजे भूकंप का यह झटका आया. बड़ी बड़ी इमारतें पूरी तरह हिलने लगीं. भूकंप की तीव्रता इतनी तेज थी कि लोग बिल्डिंगों से निकलकर भागने लगे. भूकंप का ये झटका करीब 45 सेकेंड तक आता रहा और लोग दहशत के मारे चीखते चिल्लाते रहे.

बड़े भूकंप के बाद उत्तर भारत में हल्के झटके भी महसूस किए गए. हिमाचल प्रदेश में बुधवार को 2.3 तीव्रता का हल्का झटका आया है. दिल्ली एनसीआर (Delhi NCR Earthquake) में भी भूकंप के हल्के झटके उसी दिन महसूस किए गए. 

इससे पहले रविवार रात को जो जलजला आया था, उससे उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और जम्मू-कश्मीर तक हिल गया था.   मध्य प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान में भूकंप के झटके महसूस किए गए. उस भयानक भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान बताया था. पाकिस्तान में भी भूकंप के ऐसे झटके आए और 11 लोगों की मौत भी हुई. भूकंप के बाद लोगों में अब यही चिंता सता रही है कि कहीं ये किसी बड़े विनाशकारी भूकंप के पहले का झटका तो नहीं है. दरअसल, नेपाल के बाद तुर्की में आए भयानक भूकंप को लोग भूले नहीं हैं. 

बताया जा रहा है कि ये भूकंप भारत ही नहीं दुनिया के बड़े इलाके में आया है. कजाकिस्तान, ताजिकिस्तान तक भूकंप के ये झटके महसूस किए गए हैं. भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.5 से 7 तक बताई जा रही है. अगर दिल्ली एनसीआर की बात करें तो गुरुग्राम, गाजियाबाद, नोएडा से लेकर लखनऊ तक भी भूकंप को लोगों ने महसूस किया है. 

भूकंप विशेषज्ञों का कहना है कि उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर का बड़ा इलाका भूकंप के खतरे वाले जोन में आता है. इस कारण अक्सर यहां भूकंप आने की संभावना रहती है. दुनिया ने अभी कुछ वक्त पहले ही तुर्की में भयंकर भूकंप (Turkey Earthquake) की त्रासदी देखी है, जहां 20 हजार से ज्यादा लोग मारे गए थे. तुर्की में भूकंप के झटकों के बाद दुनिया में ऐसी विनाशनकारी आपदा को लेकर पहले ही चेतावनी जारी की जा चुकी है. 

दिल्ली या देश के किसी अन्य इलाके में भूकंप से जानमाल का नुकसान अभी तक सामने नहीं आया है. लेकिन दिल्ली के शकरपुर इलाके में एक  बिल्डिंग झुकने की बात सामने आई है. भूगर्भीय विशेषज्ञों के मुताबिक, 5 मिनट के अंदर भूकंप के दो बड़े कंपन महसूस किए गए हैं. हालांकि अभी किसी तरह के नुकसान की खबर कहीं से भारत में नहीं मिली है.

NDRF ने एक एडवाइजरी जारी की है. इसमें कहा गया है कि भूकंप के बड़े झटके के बाद ऑफ्टरशॉक की स्थिति बनी रहती है. लिहाजा सतर्क रहें. जर्जर बिल्डिंग में न जाएं. अगर भूकंप 6 से ज्यादा रिक्टर स्केल पर आता है तो इमारतों को नुकसान का खतरा रहता है. 

 

Watch: भूकंप से हिलते ऑपरेशन थियेटर में डॉक्टरों ने कराया बच्चे का जन्म, वीडियो देख लोग कर रहे जज्बे को सलाम

 

Trending news