Dhanteras 2021: आज यानी 2 नवंबर को धनतेरस (Dhanteras) के साथ ही पंचदिवसीय दीपोत्सव की मंगलवार से शुरुआत हो रही है. बाजारों में रौनक बिखर रही है. कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी के दिन धनतेरस का त्योहार मनाया जाता है. इस दिन भगवान धनवतंरी प्रकट हुए थे. मान्यता है कि भगवान धनवंतरी विष्णु जी का ही अवतार हैं. इसलिए आज के दिन भगवान धनवंतरी, मां लक्ष्मी की पूजा की जाती है. साथ ही, धन कुबेर की पूजा का भी विधान है. इस दिन घर के बाहर दक्षिण दिशा में यम के नाम का दीपक भी जलाया जाता है. ताकि अकाल मृत्यु का भय न रहे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

Dhanteras 2021: धनतेरस पर भूलकर भी न खरीदें ये चीजें, रूक जाएगी बरकत हो जाएंगे कंगाल


उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Cm Yogi Adityanath) ने धनतेरस के मौके पर देशवासियों को बधाई दी है.  उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा-आयुर्वेद के जनक, आरोग्य के देवता, भगवान धन्वंतरि जी की जयंती की सभी प्रदेशवासियों को अनंत शुभकामनाएं। भगवान धन्वंतरि सभी पर कृपा बनाए रखें। प्राणि मात्र में आरोग्यता का वास हो।



खरीदारी करने का शुभ मुहूर्त 
इस साल धनतेरस पर खरीदी करने का शुभ मुहूर्त (Dhanteras 2021 Shopping subh muhurat) 2 नवंबर को सूर्योदय के साथ ही शुरू हो जाएगा और सुबह 11:30 बजे तक रहेगा. इस दौरान त्रिपुष्‍कर योग रहेगा. इसके बाद दोपहर 01:30 बजे तक अमृत लाभ रहेगा. यह समय खरीदी के लिए बेहद शुभ है. इसके बाद शाम को 06:16 बजे से रात 10:21 मिनट तक भी शॉपिंग के लिए शुभ समय है. 


धनतेरस पर करें ये काम
दिवाली की तरह धनतेरस पर भी दीपदान करने का विधान है. इस दिन संध्या समय पूजन करने के पश्चात अपने घर में तेरह दीपक जलाएं, पहला दिया दक्षिण दिशा में यम के नाम का, दूसरा दिया पूजन स्थान पर मां लक्ष्मी के सामने, दो दीपक मुख्य द्वार पर, एक दिया तुलसी के पौधे में, एक दिया छत की मुंडेर पर और बाकी दीपक घर को कोनों में रख दें.


धनतेरस 2021 महत्व (Dhanteras Importance)
हिंदू धर्म की मान्यता के अनुसार इस दिन भगवान धन्वंतरि, मां लक्ष्मी और धन के देवता कुबेर की पूजा की जाती है. इस दिन भगवान धनवंतरि, कुबेर व मां लक्ष्मी का पूजन किया जाता है. ऐसे में साफ-सफाई होना जरूरी है. Dhanteras के दिन लोग खरीदारी भी करते हैं जैसे- चांदी या सोने का सामान, घर की सजावट का सामान आदि. धनतेरस के दिन लंबे समय तक काम आने वाली चीजों की खरीदारी करने का चलन है. इस दिन सोना-चांदी और बर्तन खरीदने का प्रचलन है. मान्‍यता है कि इस दिन खरीदारी करने से पूरे साल घर में बरकत रहती है. लेकिन इस बार की धनतेरस और भी ज्‍यादा खास है क्‍योंकि आज त्रिपुष्‍कर योग (Tripushkar Yog) बन रहा है. इस योग में खरीदी गईं चीजें 3 गुना लाभ देती हैं. 


(नोट: इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारी और मान्यताओं पर आधारित हैं. Zee News इनकी पुष्टि नहीं करता है.)


WATCH LIVE TV