Dhanteras 2021: धनतेरस पर भूलकर भी न खरीदें ये चीजें, रूक जाएगी बरकत हो जाएंगे कंगाल
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1018947

Dhanteras 2021: धनतेरस पर भूलकर भी न खरीदें ये चीजें, रूक जाएगी बरकत हो जाएंगे कंगाल

Dhanteras 2021: हिंदू पंचांग के अनुसार कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी को धनतेरस मनाई जाती है. इस साल धनतेरस 2 नवंबर को है. हिंदू धर्म की मान्यता के अनुसार इस दिन भगवान धन्वंतरि, मां लक्ष्मी और धन के देवता कुबेर की पूजा की जाती है. 

Dhanteras 2021: धनतेरस पर भूलकर भी न खरीदें ये चीजें, रूक जाएगी बरकत हो जाएंगे कंगाल

Dhanteras 2021: धनतेरस का त्योहार इस बार 2 नवंबर 2021 को मनाया जाएगा. हिंदू पंचांग के अनुसार कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी को धनतेरस मनाई जाती है. इस साल धनतेरस 2 नवंबर को है. हिंदू धर्म की मान्यता के अनुसार इस दिन भगवान धन्वंतरि, मां लक्ष्मी और धन के देवता कुबेर की पूजा की जाती है. धनतेरस (Kab Hai Dhanteras 2021) के दिन कुछ चीजों को खरीदना काफी अशुभ माना जाता है. इन चीजों को खरीदने से घर की बरकत रुक जाती है. ऐसे में आइए जानते हैं किन चीजों को धनतेरस के दिन भूलकर भी नहीं खरीदना चाहिए.

लोगों ने भी इसके लिए तैयारियां करनी भी शुरू कर दी हैं. घरों की साफ-सफाई करना, अच्छे से सजाना आदि. ऐसा कहा जाता है कि इस दिन भगवान धनवंतरि, कुबेर व मां लक्ष्मी का पूजन किया जाता है. ऐसे में साफ-सफाई होना जरूरी है. Dhanteras के दिन लोग खरीदारी भी करते हैं जैसे- चांदी या सोने का सामान, घर की सजावट का सामान आदि.  लेकिन आज हम आपको सामान के बारे में बताएंगे जो घर पर नहीं लाना चाहिए.

लोहा न खरीदें
ज्योतिषशास्त्र के अनुसार लोहा शनि का कारक माना गया है. ऐसे में इस शुभ दिन लोहे की वस्तुएं घर लाना शुभ नहीं माना जाता. ऐसी मान्यता है कि धनतेरस के दिन लोहे से बनी कोई भी वस्तु यदि आप घर लाते हैं तो घर में दुर्भाग्य का प्रवेश हो जाता है.

ग्लास क्रॉकरी न खरीदें
धनतेरस पर चीनी मिट्टी या कांच से बनी चीजें नहीं खरीदें. इनका संबंध भी राहु से होता है. इसलिए धनतेरस के दिन इसे खरीदने से बचना चाहिए. इस दिन कांच की चीजों का इस्तेमाल भी नहीं करना चाहिए.

Dhanteras 2021: यमराज और धन्वंतरि जी को ऐसे करें खुश, नोट कर लें धनतेरस का शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

नुकीली चीजें न खरीदें
धनतेरस के दिन नुकीली या धारदार चीजें नहीं खरीदना चाहिए. यहां तक कि इस दिन सुई भी न खरीदें. ये चीजें घर में अशांति-कलह का कारण बनती हैं. 

काले रंग की चीजें
इस दिन कोई भी काले रंग की चीज घर में न लाएं. यह भी बहुत अशुभ होता है. इसके अलावा घर में ऐसी कोई चीज लाने से भी बचें जो मिलावटी हो. भले ही वह घी-तेल ही क्‍यों न हो.

प्लास्टिक बनाती है धन को अस्थायी
ज्योतिषविदों के अनुसार प्लास्टिक धन को अस्थायी बनाती है. इसलिए हो सके तो धनतेरस के दिन प्लास्टिक की वस्तुएं खरीदना अशुभ माना जाता है. यदि आप धनतेरस के दिन घर में कोई भी प्लास्टिक की वस्तु लेकर आएंगे तो इससे धन के स्थायित्व और बरकत में कमी आती है.

तेल ना खरीदें
धनतेरस के मौके पर तेल खरीदना भी अशुभ माना जाता है. ऐसा कहा जाता है कि इस दिन किचन में भी कम से कम तेल का इस्तेमाल करना चाहिए.

कार न खरीदें
अक्सर लोग धनतेरस के शुभ मौके पर कार खरीदते हैं लेकिन कार घर लाने से एक दिन पहले इसकी कीमत चुका देनी चाहिए. मतलब कार भले ही धनतेरस के दिन लाएं पर उसका पेमेंट पहले ही कर दें.

धनतेरस पर करें ये काम
दिवाली की तरह धनतेरस पर भी दीपदान करने का विधान है. इस दिन संध्या समय पूजन करने के पश्चात अपने घर में तेरह दीपक जलाएं, पहला दिया दक्षिण दिशा में यम के नाम का, दूसरा दिया पूजन स्थान पर मां लक्ष्मी के सामने, दो दीपक मुख्य द्वार पर, एक दिया तुलसी के पौधे में, एक दिया छत की मुंडेर पर और बाकी दीपक घर को कोनों में रख दें.

(नोट: इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारी और मान्यताओं पर आधारित हैं. Zee News इनकी पुष्टि नहीं करता है.)

दिवाली से पहले आतंकी अलर्ट: लश्कर-ए-तैयबा ने दी यूपी के इन स्टेशनों को बम से उड़ाने की धमकी, बढ़ाई गई सुरक्षा

WATCH LIVE TV

Trending news