Varanasi News:सावधान बिजली चोरी की तो ड्रोन पकड़ लेगा, वाराणसी में ऐसे पकड़े जा रहे चोर
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1745388

Varanasi News:सावधान बिजली चोरी की तो ड्रोन पकड़ लेगा, वाराणसी में ऐसे पकड़े जा रहे चोर

Varanasi News: वाराणसी में ड्रोन से पकड़े जा रहे शातिर बिजली चोर, गर्मी में बिजली विभाग को लगा रहे चुना, ड्रोन से आयी तस्वीरों में हुआ खुलासा

Varanasi News:सावधान बिजली चोरी की तो ड्रोन पकड़ लेगा, वाराणसी में ऐसे पकड़े जा रहे चोर

जयपाल/वाराणसी: बिजली चोरी यूपी ही नहीं देश भर में एक बड़ी समस्या है. कुछ कुछ चंद पैसे बचाने के लिए सरकार को चूना लगाने से पीछे नहीं हटते. बिजली चोरी की वजह से न सिर्फ राजस्व का नुकसान होता है बल्कि ईमानदार लोग भी हतोत्साहित होते हैं. लेकिन वाराणसी में बिजली चोरी रोकने के लिए एक नायाबा तरीका अपनाया जा रहा है. यहां ड्रोन की मदद से बिजली चोरी पकड़ी जा रही है. दरअसल वाराणसी में इन दिनों बिजली का ओवरलोड लोगों को परेशान कर रहा है.ऐसे बिजली विभाग के हलकान अधिकारी ड्रोन के जरिए बिजली चोरी करने वालों की खोज करने में लगे हैं.

छतों के ऊपर उड़ने वाले ड्रोन में कैमरे लगे होते हैं जो कि बिजली चोरी की तस्वीर खींच लेते हैं. बस फिर क्या. अधिकारी इन फुटेज के जरिए बिजली चोरों पर कार्रवाई शुरू कर देते हैं. बताया जा रहा है कि वाराणसी शहर में बड़ी संख्या में लोग एयर एयर कंडीशन चलाने के लिए अलग से तार लगाकर बिजली चोरी करते हैं. इसके अलावा कई इलाकों में दिखाई दिया कि छतों के रास्ते तार फैलाकर बिजली चोरी की जा रही है.

 यह भी पढ़ें: कोलकाता के लिए प्रयागराज से शुरू होगी फ्लाइट, जानिए किराया और शिड्यूल

गलियों में तारों के जंजाल के बीच से अपने घरों में तार खींचकर लोग बिजली चोरी कर रहे हैं. इस तरह के कई मामले वाराणसी में पकड़े गए हैं. अब 12 लोगों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी की जा चुकी है. वाराणसी के खोजवां, काजी सराय, कोनिया जैसे इलाकों में ऐसे मामले ज्यादा सामने आ रहे हैं. एक तरफ प्रदेश में गर्मी की वजह से बिजली की डिमांड रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई है वहीं बिजली चोरी बढ़ने से समस्या और गहरा जाती है. ऐसे में बिजली चोरी रोकने के प्रयासों से ही प्रदेश में हर जगह 18 घंटे कम से कम बिजली पहुंचाने का लक्ष्य पूरा हो पाएगा.

 

 

Trending news