अतुल सक्सेना/मैनपुरी: आपने खुदाई के दौरान सोने की मोहरें, सिक्के और मूर्तियों के मिलने की खबरें तो सुनी होगी, लेकिन तब क्या होगा जब खुदाई के दौरान बहुत पुराने हथियार मिले. यूपी के जनपद मैनपुरी में खेत में खुदाई के दौरान लगभग 4000 साल पुराने हथियार बरामद हुए हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

द्वापरयुग का बताया जा रहा हथियार
आपको बता दें कि इन हथियारों को भगवान श्री कृष्ण के काल यानी द्वापरयुग का बताया जा रहा है. इन हथियारों के मिलने की सूचना जैसे ही जिला प्रशासन को मिली, तो प्रशासन आलाधिकारी मौके पर पहुंच गया.


फिरोजाबाद: फसल को ओने-पौने दामों में नहीं बेचेंगे किसान, हरी सब्जियों और फलों का ऐसे मिल सकेगा सही दाम


पुरातत्व विभाग पड़ताल के बाद बताया
बता दें कि सालों पुराने इन हथियारों की पड़ताल के लिए पुरातत्व विभाग की टीम भी मौके पर पहुंची. टीम ने जांच पड़ताल और अपनी रिसर्च के बाद यह पाया कि खेत से मिले हथियार लगभग 4000 साल पुराने हैं. यह हथियार मैनपुरी के कुरावली क्षेत्र के ग्राम गणेशपुर निवासी पुष्पेंद्र सिंह अपने खेत के समतलीकरण के दौरान मिले हैं. 


जेसीबी से मजदूर टीले को कर रहे थे समतल  
आपको बता दें कि 9 जून को रात में मजदूर जेसीबी की सहायता से टीले को समतल करने में जुटे थे. तभी खुदाई के दौरान एक बक्सा निकला था. इसमें प्राचीन काल के तीर कमान, कटारी, छुरी भरे हुए थे.


खेत में मिले हथियार 
बता दें कि जब पुष्पेंद्र अपना खेत समतल करने के लिए ट्रैक्टर से जुताई करा रहे थे, इसी दौरान उन्हें खेत में कुछ हथियार मिलने की जानकारी मिली. जिसके बाद वह खेत पहुंचे. जहां उन्होंने खेत से मिले हथियारों को सोने और चांदी समझकर अपने घर रख लिया. इसकी सूचना क्षेत्र में आग की तरह फैल गई.


लखीमपुर में बड़ा सड़क हादसा, रोडवेज बस और ट्रक की टक्कर में 4 की मौत, 5 लोग गंभीर रूप से घायल


ग्रामीणों ने दी एसडीएम को जानकारी 
ग्रामीणों ने हथियार मिलने की सूचना एसडीएम वीरेंद्र कुमार मित्तल को दी. जिसके बाद एसडीएम बगैर देरी किए पुलिस फोर्स के साथ मौके पर पहुंच गए. उन्होंने पुरातत्व विभाग की टीम को भी मौके पर बुलाया.


77 हथियारों हुए बरामद
एसडीएम कुरावली वीरेंद्र कुमार मित्तल ने बताया कि पुरातत्व विभाग की टीम को मौके से लगभग 77 हथियार मिले हैं. जिसे उन्होंने अपने कब्जे में ले लिया है. बेहतर जानकारी के लिए टीम ने इन हथियारों को शोध के लिए भेज दिया है. प्रारंभिक पड़ताल के बाद शोधकर्ताओं के ने बताया कि खेत से मिले हथियार लगभग 4000 साल पुराने हैं. जिनमें कुछ हथियार स्टारफिश के आकार के तो, कुछ 4 फीट लंबे हथियार भी मिले हैं.


WATCH LIVE TV