Makar Sankranti: लखनऊ और फर्रुखाबाद से लेकर इन आठ शहरों में लें पतंगबाजी का मजा
Advertisement

Makar Sankranti: लखनऊ और फर्रुखाबाद से लेकर इन आठ शहरों में लें पतंगबाजी का मजा

मकर संक्रांति के मौके पर यदि आप पतंगबाजी करने के शौकीन हैं और छुट्टियों का प्लान कर रहे हैं तो आइए हम आपको बताते हैं कुछ ऐसे शहर जहां पतंगबाजी काफी लोकप्रिय है.

Makar Sankranti: लखनऊ और फर्रुखाबाद से लेकर इन आठ शहरों में लें पतंगबाजी का मजा

Makar Sankranti 2023: हर्ष और उल्लास का पर्व मकर संक्रांति देश भर में बड़े उत्साह से मनाई जा रही है. इस साल लोग कुछ जगहों पर 13 जनवरी और कुछ जगहों पर मकर संक्रांति 14 जनवरी को मना रहे हैं. दान और स्नान के इस पर्व पर 15 जनवरी तक उत्सव का माहौल रहेगा. मकर संक्रांति के दिन खिचड़ी (Khichdi) खाने और खिलाने की विशेष परंपरा है. इस दौरान लोग लोक नृत्य भी करते हैं. देश के कई हिस्सों में मकर संक्रांति के दिन पतंगबाजी करते हैं. खास बात यह है कि पतंगबाजी अब एक पर्यटन गतिविधि बनती जा रही है. देश में आधा दर्जन शहर पतंगबाजी को लेकर विशेष टूरिस्ट स्पॉट बन गए हैं.

लखनऊ
उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ की पतंगबाजी देशभर में प्रसिद्ध है. लखनऊ को पतंगों का शहर भी कहा जाता है. यहां  मानवर, लच्छेदार, तौकिया, दो पन्नी, चर खनिया, आड़ी, मझोली, सवा की तीन, पौना व गेंददार नाम की पतंग काफी प्रसिद्ध हैं. इसी तरह यूपी के बरेली के मांझे की मांग देशभर में होती है. 

फर्रुखाबाद
जनपद में पतंगबाजी की लोकप्रियता का अंदाजा इसी  बात से लगा सकते हैं कि यह बकायदा अब रोजगार में तब्दील हो गया है. बसंत तक पतंगबाजी शिखर पर होती है.

जोधपुर 
यदि आप दिल्ली और एनसीआर के आसपास रहते हैं तो मकर संक्रांति पर जोधपुर एक अच्छा पर्यटन स्थल साबित हो सकता है. पतंगबाजी के साथ यहां ऐतिहासिक धरोहरों का भी आप आनंद ले सकते हैं. जोधपुर में मकर संक्रांति के दिन इंटरनेशनल डेजर्ट फेस्टिवल का भी आयोजन होता है.

अहमदाबाद 

पीएम नरेंद्र मोदी ने गुजरात के सीएम रहते हुए गुजरात में पतंगबाजी को पर्यटन गतिविधि के रूप में प्रोत्साहित किया. यहां अहमदाबाद मकर संक्रांति के उत्सव के लिए भी जाना जाता है. जिस तरह यहां डांडिया और गरबे का उत्साह देखा जाता है, वैसे ही धूमधाम से पतंगबाजी का आयोजन होता है.

वडोदरा 
वडोदरा में मकर संक्रांति को उत्तरायण के रूप में मनाया जाता है. यहां मकर संक्रांति के अवसर पर पतंगबाजी करने वाले अपनी कला का प्रदर्शन करते हैं. इस दौरान आसमान पतंगों से सुंदर नजारा देखने को मिलता है.

गुवाहाटी 
गुवाहाटी में मकर संक्रांति को माघ बीहू कहा जाता है. यहां के लोग लकड़ियों से बोनफायर और बांस जलाकर खुशी और उल्लास के साथ यह दिन मनाते हैं. 

जयपुर 
यदि आप पतंगबाजी के शौकीन हैं तो राजस्थान की राजधानी जयपुर एक अच्छा पर्यटन स्थल साबित होगा. यहां पतंग उड़ाने के अलावा ऊंट और घोड़ों की परेड, नृत्य और गीतकारों की परफोर्मेंस का आनंद ले सकते हैं. 

हरिद्वार 

उत्तराखंड के शहर हरिद्वार में मकर संक्रांति के दौरान आप जहां गंगा स्नान करते हैं वहीं यहां पतंगबाजी के अच्छे स्थान आपके इस शौक को भी पूरा करने में सहायक होंगे.

अमृतसर 

पतंग उड़ाने से लेकर भांगड़ा और आंच के आगे गाने, लोकगीत व लोककथाएं गाना-सुनाना सबका मजा आपको अमृतसर  में मिलेगा. यहां इस दिन जश्न सबसे अलग और हटकर होता है. साथ ही, पंजाब में इस दिन पकाए जाने वाले पकवान के तो क्या ही कहने. 

WATCH: लोहड़ी पर करेंगे ये उपाय तो धन-धान्य से भरा रहेगा घर-परिवार

Trending news