एटीएम ट्रांजैक्शन फेल होने पर अब देना होगा इतने रुपए चार्ज, PNB की घोषणा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1636440

एटीएम ट्रांजैक्शन फेल होने पर अब देना होगा इतने रुपए चार्ज, PNB की घोषणा

Failed ATM Transaction Charges: कई बार लोगों को पता नहीं होता कि हमारे अकाउंट में कितने पैसे हैं, और लोग एटीएम में पैसे निकालने चले जाते हैं. ऐसे में पर्याप्त पैसा न होने की वजह से लेनदेन नहीं हो पाता. अब ऐसे मामलों में ग्राहकों पर चार्ज लगेगा. पंजाब नेशनल बैंक ने इसकी घोषणा की है.

एटीएम ट्रांजैक्शन फेल होने पर अब देना होगा इतने रुपए चार्ज, PNB की घोषणा

Failed ATM Transaction Charges: पब्लिक सेक्टर के दिग्गज बैंक पंजाब नेशनल बैंक ने 'अपर्याप्त धन' की वजह से विफल घरेलू एटीएम कैश ट्रांजैक्शन निकासी लेनदेन पर 10 रुपये + जीएसटी का चार्ज लेने की घोषणा की है. बैंक 1 मई, 2023 से चार्ज लगाना शुरू कर देगा. पीएनबी की वेबसाइट के मुताबिक 'प्रिय ग्राहकों, 1 मई 2023 से बैंक अपर्याप्त धन की वजह से विफल घरेलू एटीएम नकद निकासी लेनदेन पर 10 रुपये + जीएसटी का शुल्क लगाएगा.'

क्या है पीएनबी के निर्देश?
1.बैंक ने नोटिफिकेशन जारी कर ग्राहकों के चार्जेज को लेकर दो अहम बदलावों की घोषणा की है.

2.डेबिट कार्ड और प्रीपेड कार्ड जारी करने के शुल्क और वार्षिक रखरखाव शुल्क में संशोधन.

3.डेबिट कार्ड के माध्यम से किए गए PoS और eComm लेनदेन (घरेलू /अंतर्राष्ट्रीय) पर बैंक शुल्क लगाना शुरू कर देगा, यदि खाते में अपर्याप्त शेष राशि की वजह से इसे अस्वीकार कर दिया जाता है.

4.मौजूदा समय में बैंक डेबिट कार्ड जारी करने और उसके रखरखाव पर चार्ज लेता है. पीएनबी डेबिट कार्ड के विभिन्न प्रकारों पर अलग-अलग चार्ज हैं.

5. यदि आप दूसरे बैंक के एटीएम का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो मेट्रो में हर माह 3 लेनदेन और गैर मेट्रो में हर महीने 5 लेनदेन मुफ्त हैं. एक बार जब आप सीमा को पार कर जाते हैं तो प्रति लेनदेन 21 रुपये और लागू करों का शुल्क लगाया जाएगा. 
यह भी पढ़ें: गोवा और हिमाचल जैसी उत्तराखंड में बनेगी ई-विधानसभा, सिर्फ एक क्लिक पर आप तक पहुंचेंगे प्रस्ताव

नकद निकासी के लिए पीएनबी शुल्क?
पंजाब नेशनल बैंक मासिक सीमा समाप्त होने के बाद एटीएम से नकदी निकालने पर ग्राहकों से 10 रुपये वसूलता है। प्रति माह पांच मुफ्त लेनदेन मिलती है। लेकिन इसमें आमतौर पर सफल एटीएम निकासी लेनदेन को ही गिना जाता है। यह तब लागू होता है जब आप पीएनबी के एटीएम का उपयोग कर रहे होते हैं।

WATCH: वित्तीय वर्ष के पहले दिन सस्ती हुई रसोई गैस, LPG कमर्शियल सिलिंडर के दाम 91.5 रुपये घटे

Trending news