Fake currency: मेरठ में नोटबंदी के बाद मिले लाखों के जाली नोट, आधा दर्जन गिरफ्तार
Advertisement

Fake currency: मेरठ में नोटबंदी के बाद मिले लाखों के जाली नोट, आधा दर्जन गिरफ्तार

 Fake currency: पुलिस ने मौके से आरोपियों को गिरफ्तार किया है और लाखों की नकली करेंसी बरामद की है. मेरठ के थाना गंगानगर पुलिस और एसओजी की टीम ने मिलकर फर्जी करंसी सप्लाई करने वाले इस बड़े गिरोह को धर दबोचा. 6 लोगों को  पुलिस ने गिरफ्तार किया

Fake currency: मेरठ में नोटबंदी के बाद मिले लाखों के जाली नोट, आधा दर्जन गिरफ्तार

पारस गोयल/मेरठः मोदी सरकार पार्ट 1 में 8 नवंबर 2016 को पूरे देश में नोटबंदी (Demonetisation) लागू की गई थी. जिसके बाद सभी बैंकों के आगे लोगों की लंबी-लंबी कतारें लगी थी. दावा था कि जाली करेंसी छापना मुश्किल होगा, लेकिन यूपी में लाखों की संख्या में जाली नोट बरामद किए गए.

आपको बता दें कि मेरठ पुलिस (Meerut Police) ने नकली करेंसी दिखा कर ठगी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश किया है. ये लोग मोटे मुनाफे का लालच देकर असली के बदले नकली करेंसी (Fake Currency) सप्लाई करते हैं. इतना ही नहीं इस गिरोह को जिले के एक आला अधिकारी का होमगार्ड ऑपरेट कर रहा था. आइए आपको बताते हैं कि क्या है पूरा मामला.

गंगानगर पुलिस और एसओजी की टीम ने किया पर्दाफाश
फिलहाल, पुलिस ने मौके से आरोपियों को गिरफ्तार किया है और लाखों की नकली करेंसी बरामद की है. मेरठ के थाना गंगानगर पुलिस और एसओजी की टीम ने मिलकर फर्जी करंसी सप्लाई करने वाले इस बड़े गिरोह को धर दबोचा. 6 लोगों को  पुलिस ने गिरफ्तार किया,  जिसमें मुख्य मास्टरमाइंड मोहसिन बताया जा रहा है. इसके अलावा पुलिस ने तीन मोटरसाइकिल भी बरामद की है. 

गाजीपुर दबंग ग्राम प्रधान ने काटे सैकड़ों पेड़, वन विभाग ने लगाया 3 लाख का जुर्माना

गैंग के 6 लोगों को किया गया गिरफ्तार 
आपको बता दें कि यह गैंग जाली नोटों को मार्केट में सप्लाई के लिए 500 का नोट ओरिजिनल लेने के बाद बदले में दोगुने जाली नोट दिया करते थे. जिसको लेकर एसओजी के एक अधिकारी ने खुद मौके पर पहुंचकर जाली नोट के बदले ओरिजिनल नोट दिया. जिसके बाद मेरठ पुलिस और थाना गंगानगर पुलिस ने मौके से 6 लोगों को गिरफ्तार किया. साथ ही भारी संख्या में जाली नोट बरामद किए. मेरठ के एसओजी की टीम ने सरधना क्षेत्र में छापेमारी की कार्रवाई को अंजाम दिया. इस पूरे गैंग को एक आला अधिकारी का होमगार्ड ऑपरेट कर रहा था, जिसमें उसका भाई भी शामिल था. 

मोटी रकम बदलवाने के नाम पर लोगों से मंगाते थे लाखों रुपये 
इस गैंग के सदस्य पहले लोगों को लालच देते थे. फिर मोटी रकम बदलवाने के नाम पर उनसे लाखों रुपये मंगाते थे और फिर इतने में नकली वर्दी में पुलिसकर्मी मौके पर पहुंचकर डराते-धमकाते और मारपीट करते थे. लालच में फंसे लोगों को डरा धमका कर भगा देते थे. अपनी गाढ़ी कमाई का पैसा गंवा चुके लोग लोग किसी से शिकायत भी नहीं कर पाते, लेकिन इस मामले का पता एसओजी की टीम को लग गया और फिर इस पूरे रैकेट का पर्दाफाश हो गया. फिलहाल, पुलिस आरोपियों पर कानूनी कार्रवाई करने में लगी हुई है.

ऐसे देते थे घटना को अंजाम 
अनित कुमार एसपी क्राइम ने बताया, "एसओजी की टीम और गंगानगर टीम ने इनका पर्दाफाश किया है. इस गैंग का मकसद यह है कि है ये लोगों से डील करते हैं कि हम नकली नोट देंगे और यह असली नोटों को नकली नोट बताकर दे देते हैं और पहले कहते हैं कि इन्हें सैंपल के तौर पर मार्केट में चला कर देख लो जब कोई नोटों को मार्केट में चलाता है तो चल ही जाना है. क्योंकि असली नोट होते हैं तो यह डील करते हैं कि हम कम दामों में 35,000 में 50,000 नकली नोट देंगे. जब डील हो जाती है तो ये लोग जगह चिन्हित करते हैं कि वहां पर हम सप्लाई देंगे. उसमें यह लोग गड्डी तैयार करते हैं, उन गड्डियों में ऊपर और नीचे असली नोट लगे होते हैं, बाकी सादा कागज नोट के साइज में कटे हुए कागज होते हैं वो इन गड्डियों में लगे होते."

अनित कुमार एसपी क्राइम ने बताया, "इस तरह से पूरी गड्डियां तैयार करते हैं. जब डिलीवरी देते हैं तो इनका एक आदमी साथ में यह भेजते हैं कि यह आपके साथ जाकर जितना पैसा है गिनवा देगा. जब जाने लगते हैं तो पीछे से इन्हीं के साथ मिले हुए एक होमगार्ड जिसे मौके से पकड़ा गया यह होमगार्ड अपने साथ लोगों को बदल बदल के लाता था जिनमें से एक आदमी पहले गिरफ्तार हो चुका है. कल ही इसका भाई इसके साथ आया था. ये लोग होमगार्ड की वर्दी में आते हैं, रेट करते हैं और फिर इनको पकड़ लेते हैं. उसमें जो पार्टी पैसे लेने आए होता है वह घबरा जाता है और उसके पैसे लोग इस तरीके से ठगी कर लेते हैं." 

आदत है, बदल डालोः बहुत ज्यादा सोचना मेंटल हेल्थ के लिए हो सकता है बेहद खतरनाक, ऐसे पाएं छुटकारा

इस मामले में  एसपी क्राइम ने दी जानकारी 
अनित कुमार एसपी क्राइम ने बताया, "जब पुलिस ने जब इस गैंग का पर्दाफाश किया तो छह लोगों को मौके से गिरफ्तार किया. जिसमें  मोहसीन और मेहताब दो मास्टरमाइंड हैं. इसमें एक होमगार्ड सतेंद्र गिरफ्तार हुआ है जो 2006 से पुलिस विभाग में होमगार्ड के पद पर कार्य कर रहा था, इसका भाई मौके से गिरफ्तार हुआ है. साथ में दो अन्य लोग भी गिरफ्तार हुए हैं. एक अन्य आरोपी मौके से फरार हो गया है, उसकी गिरफ्तारी के प्रयास किए जा रहे हैं."

अनित कुमार ने बताया, "इनके पास से जो पैसा बरामद हुआ है लगभग 53 लाख के करीब उसकी वैल्यू है. हालांकि, इसमें ऊपर और नीचे ही पैसा लगा हुआ है. बाकी कागज के टुकड़े हैं, लेकिन अगर इसकी वैल्यू निकाली जाए तो यह 53 लाख के करीब इन्होंने गड्डियां तैयार करके रख रखी थीं. पूछताछ में जो अब तक इन लोगों ने बताया वह यह है कि अब तक ये लोग 20 के करीब ठगी कर चुके हैं, जिसमें से कुछ मुकदमे कई थानों दर्ज हैं जो हमारे संज्ञान में आए हैं. इनके संबंध में  इनके खिलाफ जो भी कार्रवाई की जा रही है."

WATCH LIVE TV

Trending news