घर के इस कोने में रखी कछुए की मूर्ति बना सकती है मालामाल, बस जरूर रखें दिशा का ध्यान
Advertisement

घर के इस कोने में रखी कछुए की मूर्ति बना सकती है मालामाल, बस जरूर रखें दिशा का ध्यान

आज हम आपको बताएंगे कि घर में कछुए की मूर्ति कहां रखना भाग्यशाली होता है ताकि वैभव और सौभाग्य आए

घर के इस कोने में रखी कछुए की मूर्ति बना सकती है मालामाल, बस जरूर रखें दिशा का ध्यान

Vastu Tips: आपने अक्सर किसी के घर तो किसी के ऑफिस में कछुए की मूर्ति को रखे देखा होगा. दरअसल इसके पीछे बहुत सी वजहें होती हैं. चीनी शास्त्र के मुताबिक कछुए को रखना शुभ माना गया है. सनातन धर्म में जहां भगवान विष्णु के कच्छप अवतार को महत्वपूर्ण माना गया है. कछुआ की मूर्तियों का उपयोग भी हमारे यहां पर पुराने समय से आज तक शुभता के लिए किया जाता है. तो कह सकते हैं कि हिंदू धर्म के मुताबिक भी ये शुभदायी है.

कछुआ भगवान विष्णु (Lord Vishnu) का रूप है, इसलिए कहते हैं कि घर में कछुआ रखने से घर में लक्ष्मी जी का आगमन होता है. इतना ही नहीं, बिजनेस में भी कछुआ रखना लाभकारी माना जाता है. ऑफिस में रखा कछुआ सकारात्मक ऊर्जा (Positive Energy Tortoise) देता है. 

घर में कछुआ रखने का मतलब ये नहीं है कि इसे किसी भी दिशा में रख दिया जाए क्योंकि गलत दिशा में रखने से शुभ के जगह अशुभ परिणाम देखने को मिलते हैं. वास्तु के अनुसार मिट्टी, क्रिस्टल, धातु आदि के कुछए रखना शुभ माना जाता है. आइए जानते हैं इससे जुड़े लाभ.

Mole on Palms: अगर आपकी हथेली पर इस तरफ है तिल तो बरसेगा पैसा, भाग्य के बारे में भी मिलेगी जानकारी

मुरादें पूरी करने के लिए 

फेंगशुई के अनुसार कछुए का इस्तेमाल मुरादों को पूरी करने के लिए भी किया जाता है. हालांकि इसके लिए आपको ऐसा कछुआ खरीदना होगा, जो धातु का बना हुआ हो और खुल सकता हो. अपनी विश पूरी करने के लिए पीले पेपर पर अपनी इच्छा लिखें और उसे कछुए के अंदर रखकर बंद कर दें. इसके बाद कछुए की मूर्ति को लाल कपड़े पर रखें. इसके बाद मूर्ति को ऐसी जगह पर रख दें, जहां आप इसे हर दिन देख सकें. फेंगशुई के मुताबिक ऐसा करने से जल्दी ही आपकी विश पूरी हो जाएगी. जब आपकी विश पूरी हो जाए तो धातु के कछुए से पेपर को हटा दें.

निगेटिव ऊर्जा से बचाता है कछुआ
कछुए की मूर्ति को घर के पिछले हिस्से में रखें जिससे घर में पॉजिटिव ऊर्जा बनी रहे. निगेटिव ऊर्जा से घर को बचाना है तो आपको घर के मुख्य दरवाजे पर कछुए की मूर्ति को रखना चाहिए  ऐसा माना जाता है कि ऑर्टिफिशियल वाटरफॉल या फिश टैंक के पास कुछए की मूर्ति को रखना भी शुभ माना जाता है. कछुए की मूर्ति को किचन या बाथरूम में नहीं रखना चाहिए.

घर-परिवार के लिए अच्छा है कछुआ रखना
अगर किसी व्यक्ति को पैसे से संबंधित परेशानी है तो घर में कछुआ रखने से लाभ होगा. ऐसी स्थिति में क्रिस्टल कछुआ रखना बेहतर माना जाता है  घर में कछुआ रखने से परिवार के लोगों की आयु भी लंबी होती है और कई बीमारियों दूर हो जाती हैं.

ऑफिस में रखने से बढ़ेगा व्यवसाय
अगर नौकरी और एग्जाम में आप सफल नहीं हो रहे हों तो सक्सेस होने के लिए कछुए को अपने पास में रखें. नया बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आप अपने ऑफिस में चांदी का कछुआ रख सकते हैं. घर में कछुआ रखने से उतार-चढ़ाव कम आते हैं और जीवन में ऊर्जा का प्रवाह बना रहता है.

अलग-अलग धातु से बने कछु के रखें अलग-अलग
अगर कछुआ मिट्टी से बना हुआ हो तो इस उत्तर-पूर्व दिशा, मध्य या दक्षिण-पश्चिम दिशा में रखना जाना चाहिए. वहीं, धातु से बने कछुए को उत्तर या उत्तर-पश्चिम दिशा में रख सकते हैं. मिश्रित धाते के कछुए को उत्तर दिशा में रखना शुभ माना जाता है. यह भी माना जाता है कि इसको जहां भी रखते हैं वहां पर सुख-समृद्धि आती है. 

Horoscope Today 28 November: कन्या और कुंभ राशि वाले लोग रहें सावधान, जानें बाकी राशियों का हाल

WATCH LIVE TV

Trending news