Intestine healthy herbs: आंत की गंदगी को निचोड़ कर निकाल देंगे ये 5 नेचुरल हर्ब्स, ऐसे करें सेवन
Advertisement

Intestine healthy herbs: आंत की गंदगी को निचोड़ कर निकाल देंगे ये 5 नेचुरल हर्ब्स, ऐसे करें सेवन

Intestine healthy herbs: बॉडी को सेहतमंद बनाए रखने के लिए आंतों को स्वस्थ रहना बहुत जरूरी है. आपको खाने-पीने में ऐसे आहार को शामिल करना चाहिए जिससे आपकी आंत को भरपूर पोषण मिले. आइए जानिए आंतों स्वास्थ्य रखने के 3 आसान तरीके.

Intestine healthy herbs: आंत की गंदगी को निचोड़ कर निकाल देंगे ये 5 नेचुरल हर्ब्स, ऐसे करें सेवन

Intestine healthy herbs: बदलती जीवनशैली के साथ खानपान के तरीके भी बदल गए हैं. जंक फूड का अनुपात बढ़ गया है वहीं जो चावल-दाल और सब्जियां भी हम खाते हैं उसमें कैमिकल काफी होता है. इसका सीधा असर हमारे पेट और सेहत पर पड़ता है. ऐसे में हमें अपनी आंत को स्वस्थ रखने के लिए ध्यान देना होगा. आज हम आपको पांच ऐसे घरेलू फूड आइटम के बारे में बता रहे हैं, जिसके सेवन से आपकी आंत सेहतमंद रहेगी.

1. त्रिफला : त्रिफला में तीन तरह के हर्ब्स पाए जाते हैं. आयुर्वेद में सदियों से त्रिफला का उपयोग आंत की गंदगी साफ करने में किया जाता रहा है लेकिन मैरीलैंड यूनिवर्सिटी ने त्रिफला के शानदार गुणों को साबित किया है. त्रिफला आंवला, बिभितकी और हरीतकी से बनाया जाता है. त्रिफला में माइल्ड लेक्सेटिवेंस और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो पेट से संबंधित हर तरह के विकार को दूर करने में मददगार हैं.

2.मुलेठी की जड़ : मुलेठी बेहद औषधिवर्धक हर्ब्स है. मुलेठी की जड़ का उपयोग कई रोगों में किया जाता है. मुलेठी की जड़ पेट में हानिकारक बैक्टीरिया को मार देता है इससे आंत की लाइनिंग को राहत मिलती है. मुलेठी की जड़ आंत में सूजन को रोकता है. कुछ रिसर्च में पाया गया कि मुलेठी की जड़ में जो प्लांट कंपाउड पाया जाता है वह आंत को बहुत राहत पहुंचाता है जिससे पेट संबंधी सभी समस्याएं दूर होती है. 
3. पिपरमिंट : पिपरमिंट सिर्फ चाय में डालने वाले हर्ब्स नहीं है. पिपरमेंट से आंत की गंदगी भी साफ हो सकती है. हेल्थलाइन की खबर के मुताबिक पिपरमिंट पाचन शक्ति को मजबूत करने के लिए जाना जाता है. एक अध्ययन में पाया गया कि पिपरमिंट में प्लांट कंपाउड पाया जाता है जो इम्यून सेल्स की सक्रियता को रोकने में मदद करता है. पिरमिंट की चाय पेट के लिए फायदेमंद हो सकती है. 

4. लेमन बाम टी : लेमन बाम एक पौधा होता है. यह पुदीने के पत्ते की तरह होता है. इसका फ्लेवर सुगंधित होता है. इसकी पत्तियों को तोड़कर चाय बनाई जाती है. इसे आप पुदीने के साथ भी मिलाकर चाय बना सकते हैं. इस हर्ब्स में आइबेरोगास्ट का कंपाउड पाया जाता है जो डाइजेस्टिव सिस्टम को मजबूत करता है. 

यह भी पढ़ें: Ketu Gochar 2023: केतु बदलने जा रहा है अपनी चाल, इस गोचर से मालामाल होंगी ये राशियां

5. वर्मवूड की चाय :वर्मवूड एक जंगली पौधा है जिसे पहचानना थोड़ा कठिन है लेकिन बड़े-बुजुर्ग इस पौधे को आसानी से पहचान सकते हैं. इसे अफसंतीन भी कहा जाता है. वर्मवूड की चाय पीने से पेट में डाइजेस्टिव जूस रिलीज होता है जिससे गैस और ब्लॉटिंग की समस्या दूर होती है.

इसके साथ ही यदि आपकी दिनचर्या सही है तो कई बीमारियां वैसे ही ठीक हो जाएंगी. आपको अपने जगने, व्यायाम करने, खाने और सोने का समय तय करना होगा. यदि आप उस रूटीन को फॉलो करते हैं तो आप स्वस्थ रह सकते हैं. इसके अलावा बाहर के खाने, ज्यादा मीठा खाने या फिर जंक फूड खाने से बचें. अपने खाने में डेयरी प्रॉडक्ट को ज्यादा से ज्यादा शामिल करें. इससे आप भी हेल्दी रहेंगे और आपकी आंतों स्वास्थ्य भी अच्छा रहेगा.

डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

WATCH: Wifi का ज्यादा इस्तेमाल करने वाले सावधान, सेहत को पहुंचाता है ऐसे नुकसान

Trending news