क्या होता है G20, कब कहां और कितने देश होंगे शामिल, जानें इससे जुड़े हर सवाल का जवाब
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1857036

क्या होता है G20, कब कहां और कितने देश होंगे शामिल, जानें इससे जुड़े हर सवाल का जवाब

G20 Summit: आठ से दस सितंबर के बीच भारत की राजधानी दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन का आयोजन होने जा रहा है, मगर क्या आप जानते हैं कि क्या होता है G20. इस सम्मेलन में कौन से देश शामिल होंगे और कौन से नहीं होंगे. आइए आपको बताते हैं इससे जुड़े हर सवाल का जवाब.

G 20 (File Photo)

लखनऊ: भारत की राजधानी नई दिल्ली में आठ से दस सितंबर के बीच G20 शिखर सम्मेलन का आयोजन होना है. इसको लेकर तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं. इस वैश्विक सम्मेलन में कई देशों के राष्ट्राध्यक्ष और प्रतिनिधि शामिल होंगे. इसके लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. बीते दिनों पीएम मोदी ने लोगों से समिट के दौरान होने वाली असुविधा के लिए माफी मांगी है. क्या आप जानते हैं जी20 क्या होता है. यह शिखर सम्मेलन कहां आयोजित किया जाएगा. कौन-कौन से देश इसमें शामिल होंगे और कौन से नहीं होंगे. आइए आपको बताते हैं इससे जुड़ी जानकारियां. 

भारत है G 20 का अध्यक्ष 
इस साल भारत G20 का अध्यक्ष है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसके चेयरमैन हैं. G20 में 19 देश और यूरोपीय संघ शामिल हैं. जी20 अंतरराष्ट्रीय आर्थिक सहयोग का मंच है. इसमें वैश्विक जनसंख्या का दो तिहाई प्रतिनिधित्व करने वाले देशों को शामिल किया गया है. इसके सदस्य देशों में भारत, अमेरिका, अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इंडोनेशिया, यूनाइटेड किंगडम, इटली, जापान, मेक्सिको, चीन, रिपब्लिक ऑफ कोरिया, रूस, सऊदी अरब, साउथ अफ्रीका और तुर्किये का नाम शामिल है. 

यहां पर होगा आयोजन
दिल्ली स्थित प्रगति मैदान में इस समिट का आयोजन किय जाएगा. अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक, जापान के पीएम फुमियो किशिदा, कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रुडो समेत कई देश के नेता इस सम्मेलन में हिस्सा लेंगे. रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन बैठक में शामिल नहीं हो पाएंगे. वहीं, चीन के राष्ट्रपित शी चिनफिंग की जगह प्रधानमंत्री ली कियांग समिट में हिस्सा लेंगे. जी20 की थीम वसुधैव कुटुंबकम या एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य है. नवंबर 2023 तक भारत जी20 का अध्यक्ष रहेगा. इसके बाद ब्राजील और फिर दक्षिण अफ्रीका इसकी अध्यक्षता करेंगे. 

Noida News: नोएडा में मकान बनाना महंगा, अथॉरिटी ने नक्शे से लेकर हर काम की फीस कई गुना बढ़ाई

जी20 शिखर सम्मेलन में भारत और चीन के तनावपूर्ण संबंधों पर बात हो सकती है. हाल ही में चीन ने अरुणाचल प्रदेश और अक्साई चिन को अपना बताते हुए मानचित्र जारी किया था. इसके अलावा रूस-यूक्रेन युद्ध पर भी बात की जा सकती है. 

Watch: आदित्य L1 की सफल लॉन्चिंग, PSLV से अलग होने का तीसरा चरण भी पूरा, देखें वीडियो

 

Trending news