Gajak Benefits: सर्दियों में सेहत के लिए वरदान है तिल और गुड़ से बनी गजक, ठंड से बचेंगे और कंट्रोल में रहेगा बीपी, जानें कैसे!
Advertisement

Gajak Benefits: सर्दियों में सेहत के लिए वरदान है तिल और गुड़ से बनी गजक, ठंड से बचेंगे और कंट्रोल में रहेगा बीपी, जानें कैसे!

Gajak Benefits: सर्दियों के मौसम में मीठा खाने के लिए ढेर सारी चीजें होती हैं जैसे - तिल गुड़ के लड्डू, खजूर, गुड़ से बनी कई तरह की चिक्‍की और इनमें सबसे अहम गजक. बाजार में गजक आने और खाने का दौर ठंड की दस्‍तक के साथ ही शुरू हो जाता है...

 

 

 

Gajak Benefits: सर्दियों में सेहत के लिए वरदान है तिल और गुड़ से बनी गजक, ठंड से बचेंगे और कंट्रोल में रहेगा बीपी, जानें कैसे!

Gajak Benefits: ठंड के दिन आते ही गरम-गरम मूंगफली, ढेरों वैरायटी के फल-सब्‍जी के साथ बहुत सी कई पौष्टिक चीजों का मौसम आ जाता है. इस मौसम में गजक की बिक्री शुरू हो जाती है.  गजक सेहत के लिए कितना फायदेमंद है ये आपके लिए जानना जरूरी है.  गजक का स्वाद हर राज्य का व्यक्ति पसंद करता है खासकर उत्तरप्रदेश के लोगों को तो ये बहुत भाती है. मुरैना की गजक तो बहुत की फेमस है. मीठा होने के साथ ही यह सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होती है. गुड़ और तिल को मिलाकर बनने वाली गजक को अगर आप अभी तक सिर्फ स्वाद के लिए खाते थे तो अब आप उसके फायदे भी जान लें. 

Benefits of Ragi flour: रसोई में बदलते रहें आटा, रागी खाएंगे तो डायबिटीज समेत इन बीमारियों से रहेंगे दूर, जानें अमेजिंग फायदे

सर्दियों के मौसम में मीठा खाने के लिए ढेर सारी चीजें होती हैं जैसे - तिल गुड़ के लड्डू, खजूर, गुड़ से बनी कई तरह की चिक्‍की और इनमें सबसे अहम गजक. बाजार में गजक आने और खाने का दौर ठंड की दस्‍तक के साथ ही शुरू हो जाता है. लेकिन ये गजक कितनी काम की चीज है, इसके बारे में पूरी की पूरी जानकारी शायद इसके शौकीनों को भी नहीं होगी. 

बेहद फायदेमंद है गजक 
शरीर के लिए ज्यादा मीठा  खाना हानिकारक है. फिटनेस और कम कैलोरी लेने के चक्‍कर में कई लोग मीठे से दूरी बनाकर रखते हैं. हालांकि सेहत को सबसे ज्‍यादा नुकसान आर्टिफिशियल शुगर से बनी चीजें खाने से होता है. जबकि गुड़ सेहत को ढेर सारे पोषक तत्‍व देता है. 

एनर्जी Food
गजक खाने से शरीर को एनर्जी  मिलती है. गुड़ और तिल दोनों ही पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. इसमें ड्राई फ्रूट्स भी मिलाएं जाते हैं. इस वजह से गजक आपकी कमजोरी को दूर करके बॉडी को एनर्जी भी देता है.

ग्लोइंग स्किन
ग्लोइंग स्किन के लिए भी गजक काफी फायदेमंद होती है. गजक में एंटी-ऑक्सीडेंट, जिंक और सेलेनियम भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो हमारी स्किन में ग्लो भी लाता है और फाइन लाइंस भी कम होती हैं.गजक में जिंक, सेलेनियम और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो आपकी स्किन को बेहतर करते हैं.

Ashwagandha Benefits: महिला-पुरुष दोनों के लिए फायदेमंद है अश्वगंधा, शारीरिक कमजोरी होगी दूर, बस इस समय करें सेवन

हड्डी में आएगी मजबूती
गजक में तिल में पाया जाने वाला ढेर सारा कैल्शियम हड्डियों को मजबूती देता है. तिल हमारी हेल्थ के लिए अच्छे होते हैं.

कब्ज और गैस से राहत 
गजक में फाइबर भी भरपूर होता है, जो पाचन शक्ति को मजबूत करके कब्ज और गैस से राहत देता है. 

ब्लड प्रेशर कंट्रोल 
गजक के सेवन से बल्ड प्रेशर भी कंट्रोल रहता है. गजक के अंदर पाया जाने वाला सेसमोलिन ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करता है. गजक में ढेर सारा आयरन होता है, जो खून की कमी से निजात दिलाता है.

बॉडी की गर्मी 
गुड़ और तिल को मिलाकर बनाई जाने वाली गजक शरीर को गर्माहट भी देती है. क्योंकि इन दोनों की तासीर गर्म होती है.

डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Women Health: सुंदर दिखने के लिए प्रेग्नेंसी के दौरान कहीं आप तो नहीं करती Hair Dye! बालों में कलर करते समय ध्यान रखें ये बातें
 

 

Trending news