Benefits of Ragi flour: रसोई में बदलते रहें आटा, रागी खाएंगे तो डायबिटीज समेत इन बीमारियों से रहेंगे दूर, जानें अमेजिंग फायदे
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1515669

Benefits of Ragi flour: रसोई में बदलते रहें आटा, रागी खाएंगे तो डायबिटीज समेत इन बीमारियों से रहेंगे दूर, जानें अमेजिंग फायदे

भोजन में हम सभी आटे की रोटियां ही शामिल करते हैं. आमतौर पर घरों में गेहूं के आटे की ही रोटियां बनती हैं. गेहूं के अलावा आप अगर रागी के आटे की बनी रोटी खाना शुरू कर दें तो आपकी सेहत के लिए ज्यादा लाभकारी होगा, खासकर सर्दियों के मौसम में.

Benefits of Ragi flour: रसोई में बदलते रहें आटा, रागी खाएंगे तो डायबिटीज समेत इन बीमारियों से रहेंगे दूर, जानें अमेजिंग फायदे

Benefits of Ragi flour: भोजन में हम सभी आटे की रोटियां ही शामिल करते हैं. आमतौर पर घरों में गेहूं के आटे की ही रोटियां बनती हैं. गेहूं के अलावा आप अगर रागी के आटे की बनी रोटी खाना शुरू कर दें तो आपकी सेहत के लिए ज्यादा लाभकारी होगा, खासकर सर्दियों के मौसम में. इसमें आयरन (iron), एंटी ऑक्सीडेंट्स, फाइबर (fibre), एमीनो एसिड (amino acid) और कैल्शियम (calcium) पाया जाता है. तो आइए इस रिपोर्ट में जानते हैं कैसे.

जानें रागी के आटे के फायदे
रागी के आटे से बनी रोटियां हड्डियों की बीमारी के लिए काफी अच्छी रहती है. कई लोगों को ठंड के दिनों में घुटनों में या पूरे शरीर में अकड़ाहट शुरु हो जाती है. ऐसे में रागी के आटे से बनी रोटियां आपको आज से ही खाना शुरु कर देनी चाहिए. ये दर्द में भी राहत देती है.

स्किन भी निखारता है रागी का आटा
रागी का आटा सिर्फ सेहत के लिए ही नही बल्कि आपकी स्किन को भी निखारता है. इसमें विटामिन डी के साथ एमीनो एसिड की प्रचुरता ज्यादा होती है. जो त्वचा को साफ-सुथरा बनाने में सहायक होती है. 

वजन भी घटाता है रागी का आटा
अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो भी रागी का आटा खा सकते हैं. इसमें फाइबर की प्रचुरता होती है. जिससे आपको भूख कम लगती हैं.वहीं कई लोग गेहूं के आटे रोटी खाने से इसीलिए भी बचते हैं कही उनका वजन न बढ़ जाए, इस तरह की कंडीशन में आपके लिए रागी का आटा बेहद काम का है. अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो रागी का आटा आप खा सकते हैं. इसमें फाइबर की प्रचुरता होती है. जिससे ज्यादा भूख नही लगती हैं. इसे खाने से आपका वजन भी नही बढ़ेगा.

Anti Aging Tips: चेहरे पर झलकने लगा बुढ़ापा! आपकी बढ़ती उम्र के प्रोसेस को रोक देगा ये तेल,करीना की तरह निखरेगा चेहरा

जोड़ों के दर्द में रागी का आटा देगा आराम
कई लोगों को सर्दियों के दिनों में जोड़ों में दर्द की शिकायत रहती हैं तो उनके लिए रागी का आटा काफी अच्छा रहता है. रागी के आटे में भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है. ठंड के दिनों में इसका सेवन करते हैं तो शरीर में हिमोग्लोबिन की कमी नही रहती हैं.

डायबिटीज के मरीज भी कर सकते हैं सेवन
अगर कोई भी आपके परिवार में या आप खुद डायबिटीज की परेशानी से जूझ रहे हैं तो ये रागी का आटा खाना काफी लाभकारी होता है. इस आटे से बनी रोटियां आप खाते हैं तो आपका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है. 

डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

WATCH: ऐसे 5 खाद्य पदार्थ जो आंतों को रखते हैं स्वस्थ, सर्दियों की बीमारियों को रखते हैं दूर

Foods for Constipation: पुरानी से पुरानी कब्ज तोड़ देंगी ये 8 चीजें, फौरन करें डाइट में शामिल, Constipation की परेशानी से हो जाएंगे फ्री
 

 

Trending news