Ghaziabad: कुत्ते काटने के मामलों में अचानक हुई बढ़ोतरी, आंकड़े जान हो जाएंगे हैरान
Advertisement

Ghaziabad: कुत्ते काटने के मामलों में अचानक हुई बढ़ोतरी, आंकड़े जान हो जाएंगे हैरान

Ghaziabad News: गाजियाबाद में लगातार कुत्तों के काटने के मामले सामने आ रहे हैं. इन घटनाओं को लेकर ज़ी न्यूज ने जांच पड़ताल की हैं, आइए आपको बताते हैं चौकाने वाले आंकड़े....

Ghaziabad: कुत्ते काटने के मामलों में अचानक हुई बढ़ोतरी, आंकड़े जान हो जाएंगे हैरान

गाजियाबाद: उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में लगातार कुत्तों के काटने के मामले सामने आ रहे हैं. इन घटनाओं को लेकर ज़ी न्यूज ने जांच पड़ताल की हैं, जिसके बारे में जानकर आप चौंक जाएंगे. बता दें कि ये आंकड़े सिर्फ जिला एमएमजी सरकारी अस्पताल के हैं. वहीं, आम तौर पर लोग कुत्ते काटने पर प्राइवेट अस्पतालों में भी अपना इलाज करवाने जाते हैं. दरअसल, ये आंकड़े सरकारी अस्पताल के हैं. आइए आपको बताते हैं क्या हैं आंकड़े.

अगस्त से सितंबर तब 1980 लोगों को कुत्तों ने काटा
आपको बता दें सरकारी अस्पताल में जो लोग इंजेक्शन लगवाने जा रहे हैं, उस आंकड़े के मुताबिक अस्पताल में केवल जुलाई महीने में 1626 लोगों को वैक्सीन लगी है. 
इसके अलावा अगस्त महीने में 1980 लोगों और सितंबर माह की 13 तारीख तक 1913 लोगों को कुत्ते काटने के इंजेक्शन लग चुके हैं. ये आंकड़े साफ-साफ बता रहे हैं कि बीते कुछ महीनों में कुत्तों के काटने की घटनाओं में आमूल चूल बढ़ोतरी हुई है.

सीएमएस एमएमजी अस्पताल ने दी जानकारी
इस मामले में एमएमजी जिला अस्पताल के सीएमएस मनोज चतुर्वेदी ने बताया कि इन महीनों के दौरान कुत्तों के हार्मोन में चेंजेस होते हैं. इस कारण से भी उनका आक्रमक रूप सामने आता है. वहीं, जिला एमएमजी सरकारी अस्पताल के डॉक्टर ने बताया कि जैसे ही कभी कोई कुत्ता आपको काटे तो सबसे पहले नल के साफ पानी से घाव को धोएं. इसके अलावा कपड़े धोने के साबुन से लगातार उसे धोए, क्योंकि उसमें कास्टिक सोडा होता है. ऐसा करने से कुत्ते के काटने का शिकार हुए मरीजों को आराम मिलता है.

स्वान केंद्र जिला अस्पताल प्रभारी ने दी जानकारी
आपको बता दें स्वान के नारों जिला अस्पताल प्रभारी सुनील पवार ने बताया कि एमएमजी अस्पताल में लोग लगातार आ रहे हैं. जिनको कुत्तों ने काटा है. मरीज कुत्तों के कांटे के इलाज के आकंड़े सिर्फ एक सरकारी अस्पताल के है. इन आंकड़ों से आपको स्पष्ट हो जाएगा की कुत्ते लगातार किस तरह आक्रमक हो रहे हैं. फिलहाल, डॉक्टरों के मुताबिक इसके पीछे कुत्तों का ब्रीडिंग सीजन बताया जा रहा है.

Top 10 Dangerous Dog Breed: इन कुत्तों को पालना मतलब मौत को दावत देना, देखिए दुनिया के सबसे खतरनाक Dogs

गाजियाबाद में पिटबुल ने किया था अटैक
आपको बता दें कि अभी हाल ही में गाजियाबाद के सेक्टर-76 स्थित सिलिकॉन सिटी में पिटबुल नस्ल के कुत्ते ने एक युवक को काट लिया था. मालिक ने अचानक कुत्ते पर नियंत्रण खो दिया, जिसके चलते यह घटना हुई. इसके बाद सोसाइटी के निवासियों में काफी नाराजगी भी जताई. इस तरह की घटनाएं आए दिन सामने आ रही है. ऐसे में कुत्तों से सावधान रहने की जरूरत है.

Trending news