गोंडा की बेटी ने रोशन किया नाम, AFCAT में 49वीं रैंक हासिल कर गर्ल्स कैटेगरी में बनीं यूपी की इकलौती फ्लाइंग ऑफिसर
Advertisement

गोंडा की बेटी ने रोशन किया नाम, AFCAT में 49वीं रैंक हासिल कर गर्ल्स कैटेगरी में बनीं यूपी की इकलौती फ्लाइंग ऑफिसर

तुषिका की प्रारंभिक शिक्षा केंद्रीय विद्यालय गोंडा से हुई है. जहां वो हर क्षेत्र में टॉपर रहीं और ढेर सारी ट्रॉफी व मेडल भी जीते हैं. प्रतिभा की धनी तुषिका ने ये मुकाम हासिल कर साबित कर दिया है कि लड़कियां लड़कों से हर क्षेत्र में आगे निकल रही हैं. तुषिका ने बताया कि एफकैट एग्जाम के जरिए उनका सेलेक्शन एअरफोर्स में फ्लाइंग ऑफिसर के पद पर हुआ है. 

गोंडा की बेटी ने रोशन किया नाम, AFCAT में 49वीं रैंक हासिल कर गर्ल्स कैटेगरी में बनीं यूपी की इकलौती फ्लाइंग ऑफिसर

अंबिकेश्वर पांडेय/गोंडा: यूपी के गोंडा जिले की तुषिका नाथ का चयन भारतीय वायु सेना में फ्लाइंग ऑफिसर के पद पर होने से पूरे जिले में खुशी का माहौल है. गोंडा जैसे छोटे जिले का नाम रोशन करने वाली इस लड़की के पिता रेलवे में कार्यरत हैं और मां एक गृहणी हैं. माता-पिता और भाई ने तुषिका को मिठाई खिलाकर आशीर्वाद दिया.

AFCAT परीक्षा में हासिल की 49वीं रैंक
आपको बता दें तुषिका की प्रारंभिक शिक्षा केंद्रीय विद्यालय गोंडा से हुई है. जहां वो हर क्षेत्र में टॉपर रहीं और ढेर सारी ट्रॉफी व मेडल भी जीते हैं. प्रतिभा की धनी तुषिका ने ये मुकाम हासिल कर साबित कर दिया है कि लड़कियां लड़कों से हर क्षेत्र में आगे निकल रही हैं. तुषिका ने बताया कि एफकैट एग्जाम के जरिए उनका सेलेक्शन एअरफोर्स में फ्लाइंग ऑफिसर के पद पर हुआ है. ऑल इंडिया में उसकी 49वीं रैंक आई है, यूपी में गर्ल्स कैटेगरी में अकेला उनका सेलेक्शन हुआ है. करीब 150 कैंडिडेट का चयन हुआ है. 

तैयारी कर छात्रों को दिए टिप्स
तुषिका ने तैयारी कर रहे परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों से कहा कि कुछ भी न सोचें बस अपनी पढ़ाई पर ध्यान दें और हार्ड वर्क देते रहें. कठिन परिश्रम का कोई दूसरा विकल्प नहीं है, शुरुआत से ही यह निर्धारित करिए कि भविष्य में आपको क्या बनना, इसको लेकर तैयारी शुरू कर दीजिए, सफलता जरूर मिलेगी. उन्होंने अपनी इस सफलता का श्रेय अपने गुरुजनों और माता पिता को दिया. 

क्या है एफकैट परीक्षा 
बता दें, AFCAT परीक्षा का आयोजन भारतीय वायुसेना द्वारा किया जाता है. जिसके जरिए एअर फोर्स में प्रथम श्रेणी के अधिकारियों (फ़्लाइंग एवं ग्राउंड ड्यूटी) के उम्मीदवारों का चयन किया जाता है. यह परीक्षा सामान्यता हर साल फ़रवरी और अगस्त में आयोजित की जाती है. इस परीक्षा के जरिए टेक्निकल और नॉन टेक्निकल दोनों पोस्ट के लिए उम्मीदवारों का चयन किया जाता हैं. जिसमें फ्लाइंग ब्रांच, टेक्निकल ब्रांच व ग्राउंड ड्यूटी ब्रांच के लिए नियुक्ति की जाती है. 

WATCH LIVE TV

 

 

Trending news