IAS और PCS की मुफ्त कोचिंग का मौका! बस पास करना होगा ये टेस्ट, जानिए पात्रता और अप्लाई करने तरीका
topStories0hindi

IAS और PCS की मुफ्त कोचिंग का मौका! बस पास करना होगा ये टेस्ट, जानिए पात्रता और अप्लाई करने तरीका

IAS PCS Free Coaching: आगरा औऱ अलीगढ़ में अभ्यर्थियों के लिए निःशुल्क कोचिंग शुरू करने जा रही है. दोनों ही केंद्रों पर 100- 100 सीटें रखी गई हैं. इसमें प्रवेश के लिए एक परीक्षा पास करनी होगी. हालांकि एग्जाम पास करने से पहले कुछ पात्रता रखी गई है.

IAS और PCS की मुफ्त कोचिंग का मौका! बस पास करना होगा ये टेस्ट, जानिए पात्रता और अप्लाई करने तरीका

आगरा: अगर आपका ख्बाव आईएएस या पीसीएस एग्जाम क्रेक करने का है, मगर आर्थिक हालात महंगी कोचिंग करने लायक नहीं हैं, तो मायूस मत होइए.आपका आईएएस बनने का सपना पूरा हो सकता है.बस इसके लिए आपको एक छोटा सा एग्जाम देना होगा. एग्जाम क्लियर होते ही आपकी कोचिंग शुरू हो जाएगी. जहां सब्जेक्ट के विशेषज्ञ आपको आईएएस/पीसीएस एग्जाम क्रैक करने के गुर सिखाएंगे.

ये है पूरा मामला 
डॉ बीआर आंबेडकर यूनिवर्सिटी,  आगरा औऱ अलीगढ़ केंद्र पर एससी, एसटी ओबीसी अभ्यर्थियों के लिए निःशुल्क कोचिंग शुरू करने जा रही है. दोनों ही केंद्रों पर 100- 100 सीटें रखी गई हैं. इसमें प्रवेश के लिए एक परीक्षा पास करनी होगी. हालांकि एग्जाम पास करने से पहले कुछ पात्रता रखी गई है.

ये हैं पात्रता की शर्तें 
अभ्यर्थी की पारिवारिक आय छह लाख रुपये सालाना होनी चाहिए.अभ्यर्थी एससी/ एसटी और ओबीसी जाति का होना चाहिए.इतना ही नहीं अभ्यर्थी को एक 100 नंबर का एग्जाम भी पास करना होगा.काउंसलिंग के बाद निशुल्क कोचिंग में प्रवेश दे दिया जाएगा. इतना ही नहीं आईएएस/पीसीएस  एग्जाम की तैयारी के लिए फ्री कोचिंग के  अभ्यर्थी को केवल दो अवसर ही दिए जाएंगे. 

इसके साथ ही अभ्यर्थी की उम्र 01  जुलाई 2023 को 21 वर्ष होना आवश्यक है.हालांकि प्रवेश परीक्षा के लिए संघ लोक सेवा आयोग व उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा आरक्षित श्रेणी के  लिए निर्धारित अधिकतम आयु मान्य होगी. अभ्यर्थी का आय प्रमाण पत्र तीन साल से अधिक पुराना नहीं होना चाहिए.

30 नवंबर तक करें अप्लाई 
फ्री कोचिंग के लिए 30 नवंबर तक अभ्यर्थी आनलाइन अप्लाई कर सकते हैं.आगरा के समाज कल्याण अधिकारी सतीश कुमार के मुताबिक, फ्री कोचिंग की संयुक्त प्रवेश परीक्षा से सम्बंधित सारी जानकारी वेबसाइट www.socialwelfare.upsdc.gov.in पर उपलब्ध है.संयुक्त प्रवेश परीक्षा 18 दिसंबर को आयोजित की जाएगी. जनवरी के पहले सप्ताह से कोचिंग स्टार्ट होने की बात कही जा रही है. 10 महीने तक अभ्यर्थियों को प्रशिक्षण मिलेगा.

मिलेगी कई सारी सुविधाएं 
आगरा समाज कल्याण अधिकारी सतीश कुमार के मुताबिक,  आईएएस प्रारंभिक परीक्षा 2023 व पीसीएस प्रारंभिक परीक्षा 2023 के लिए अनुसूचित जाति, अनुसूचित जन जाति तथा अन्य पिछड़ा वर्ग के स्नातक उत्तीर्ण पात्र  पुरुष व महिला अभ्यर्थियों को निशुल्क कोचिंग दी जाएगी. अभ्यर्थियों को  छात्रावास में रहने के लिए कमरे, पुस्तकालय व भोजन की सुविधा निशुल्क उपलब्ध कराई जाएगी.

Trending news