Hangover Remedy: दिसंबर का आधे से ज्यादा महीना बीत चुका है और लोग न्यू इयर के सेलिब्रेशन के लिए बेताबी से इंतजार कर रहे हैं. लेकिन इस दौरान पार्टी में अधिक एल्कोहल का सेवन करने से हैंगओवर की वजह से परेशानी हो सकती है. इस आर्टिकल में जानिए कि हैंगओवर के क्या कारण हैं और इसके क्या नुकसान हैं. साथ ही इसको दूर करने के लिए कौन सी चीजें काम आ सकती हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सेहत के लिए एल्कोहल को नुकसानदायक माना जाता है. ज्यादा मात्रा में इसका सेवन करने से इसका खतरा और बढ़ जाता है. इससे डिहाइड्रेशन, पेट में गड़बड़, लो ब्लड शुगर, इंफ्लामेशन, थकावट का सामना करना पड़ता है. जिसकी वजह से सिरदर्द, उल्टी, नींद आना, पेट में दर्द, दस्त, आंखों में भारीपन, मुंह सूखना, एसिड बनना, चक्कर आना जैसी समस्याएं हो सकती हैं. 


1. ड्रिंक्स के बीच में पानी पीएं
हैंगओवर से बचने के लिए अधिक मात्रा में पानी पिएं. यह ब्लड में एल्कोहॉल की मात्रा को कम करने में मदद करता है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक  हर ड्रिंक के बाद एक गिलास पानी पीना चाहिए. इससे डिहाइड्रेशन की समस्या नहीं होती. साथ ही हैंगओवर से भी बचा जा सकता है.


2. नारियल पानी
शराब को अधिक मात्रा में पीने की वजह से शरीर में डिहाइड्रेशन व इलेक्ट्रोलाइट कमी हो जाती है. इसको पूरा करने के लिए नारियल पानी का लाभदायक है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स पेट में बन रहे एसिड को भी शांत करते हैं. साथ ही यह नशा उतारने में मदद करता है. 


Ajwain Benefits: अजवाइन का सोने से पहले बस ऐसे करें सेवन, दूर होंगी ये समस्याएं


3. शहद
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, हैंगओवर से राहत दिलाने में शहद का सेवन भी फायदेमंद है. इसमें पाया जाने वाला फ्रक्टोज शरीर से एल्कोहॉल को बाहर निकालने में मदद करता है.  


4. कार्ब्स वाले फूड्स
हैंगओवर की समस्या से बचने के लिए कार्ब्स वाले फूड्स बेहद लाभदायक हैं. इनके सेवन से एल्कोहल शरीर में धीरे घुलता है. कार्ब्स वाले फूड या अगले दिन कार्ब्स वाली डाइट का सेवन करें. इसमें आप केला, पीनट बटर, आम, पास्ता, ब्रेड आदि शामिल कर सकते हैं. 


UP Scholarship Scheme: अब आसानी से नहीं मिलेगी यूपी स्कॉलरशिप योजना, होगा बड़ा बदलाव


 


5. नींबू या अचार
पेट हो या इम्यून सिस्टम दोनों को ठीक करने में नींबू फायदेमंद माना जाता है. इसी वजह से हैंगओवर उतारने में नींबू काम कर सकता है. इसके अलावा अचार भी हैंगओवर उतार सकता है, जिसमें पाया जाने वाला सोडियम शरीर में इलेक्ट्रोलाइट की कमी को पूरा करने में मदद करता है.  


WATCH: बादाम की तरह स्वास्थ्यवर्धक होते हैं कटहल के बीज, जानें 5 फायदे