Barabanki: सिर्फ एक रुपये में होगी कई तरह की जांच,चुटकियों में मिलेगा इलाज,जिले में लगी पहली हेल्थ एटीएम मशीन
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1550407

Barabanki: सिर्फ एक रुपये में होगी कई तरह की जांच,चुटकियों में मिलेगा इलाज,जिले में लगी पहली हेल्थ एटीएम मशीन

Barabanki News:  बाराबंकी को पहले हेल्थ एटीएम की सौगात मिल गई है. इस मशीन से मात्र एक रुपये में मरीजों की कई प्रकार की जांच हो सकेगी. अब सीएचसी आने वाले मरीजों को अलग-अलग तरह की जांच कराने के लिए भटकना नहीं पड़ेगा.

Barabanki: सिर्फ एक रुपये में होगी कई तरह की जांच,चुटकियों में मिलेगा इलाज,जिले में लगी पहली हेल्थ एटीएम मशीन

नितिन श्रीवास्तव/बाराबंकी: योगी आदित्‍यनाथ सरकार ने स्‍वास्‍थ्‍य केंद्रों पर हेल्‍थ एटीएम (UP Health ATM) लगाने के निर्देश दिये थे. जिसके क्रम में बाराबंकी जिले की पहली हेल्थ एटीएम मशीन लगाई गई है. जिसका सांसद उपेंद्र सिंह रावत उद्घाटन किया. इस मशीन से मात्र एक रुपये में मरीजों की कई प्रकार की जांच हो सकेगी. इस हेल्थ एटीएम के लगने से अब सीएचसी आने वाले मरीजों को अलग-अलग तरह की जांच कराने के लिए भटकना नहीं पड़ेगा और उन्हें चुटकियों में इलाज मिल सकेगा.

बड़गांव में लगी पहली हेल्थ एटीएम मशीन
बाराबंकी के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बड़ागांव में जिले की यह पहली हेल्थ एटीएम मशीन लगाई गई है. इस हेल्थ एटीएम मशीन के लगने से सीएचसी पर आने वाले मरीजों को अलग-अलग तरह की जांच कराने के लिए अब भटकना नहीं पड़ेगा. हेल्थ एटीएम मशीन में इस्तेमाल आधुनिक तकनीक के जरिए लोग निःशुल्क बॉडी मास इंडेक्स,बॉडी फैट, हाईड्रेशन, पल्स रेट, हाइट, मसल मास, शरीर का तापमान, शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा,  ब्लड प्रेशर, मेटाबॉलिक ऐज, वजन सहित कुल 59 पैरामीटर की जांच करा सकेंगे. वहीं बॉडी स्क्रीनिंग के लिए कुल 16 तरह की जांच तुरंत हो सकेंगी. 

आसानी से हो जाएंगी बड़ी-बड़ी बीमारियों की जांच
इतना ही नहीं इस हेल्थ एटीएम मशीन से रैपिड टेस्ट, यूरिन टेस्‍ट, गर्भावस्था, डेंगू, मलेरिया, टाइफाइड, एचआईवी, ग्लूकोज, हीमोग्लोबिन, लिपिड प्रोफाइल जैसी लोगों की कई जांचें भी बड़ी ही आसानी से हो जाएंगी. इस हेल्थ एटीएम मशीन के संचालन और देख-रेख के लिए टेक्नीशियन भी नियुक्‍त किया गया है। जानतारी के मुताबिक इन हेल्थ एटीएम को आगे चलकर टेली कंसल्टेशन और डिजिटल स्वास्थ्य रिकॉर्ड से भी जोड़ा जाएगा. जिससे जांच कराने वालों को डाक्‍टरों से स्वास्थ्य संबंधी सलाह भी मिल जाएगी.

बाराबंकी के सांसद उपेंद्र सिंह रावत ने कहा कि इस हेल्थ एटीएम को लगाने का मकसद प्रदेश में स्वास्थ्य सुविधाओं को और बेहतर करना है. सरकार ने यह योजना खासकर ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को आसानी से स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए शुरू की है. 

Trending news