Watermelon Seeds benefits : तरबूज के बीज के 5 फायदे, मर्दों ही नहीं महिलाओं की भी करते हैं कायापलट
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1652424

Watermelon Seeds benefits : तरबूज के बीज के 5 फायदे, मर्दों ही नहीं महिलाओं की भी करते हैं कायापलट

Watermelon Seeds benefits : तरबूज तो खूब खाया होगा आपने लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि नेचुरल मल्टीविटामिन की तरह काम करने वाले ये तरबूज के बीच सेहत के लिए कितने फायदेमंद हैं? ये बीज आपके दिल का ख्याल तो रखते ही हैं इसके साथ साथ ये हड्डियों और इम्यूनिटी को भी मजबूत करते हैं.

फाइल फोटो

Watermelon Seeds benefits : गर्मी का मौसम आते ही बाजार में एक फल  बिकता हुए बहुत ज्यादा दिखाई देने लगता है और वो फल तरबूज है. लोग इस फल को आसानी से खरीद भी पाते हैं. तरबूज एक ऐसा फल है जो शरीर में पानी की कमी को तो पूरा करता ही है इसके साथ ही यह फल सेहत से जुड़ी कई अन्य परेशानी को भी दूर करता है. तरबूज के सेवन से स्ट्रेस कम होता है, इसे खाने से थकान भी मिटती है. इतना ही नहीं यह फल बालों और स्किन के लिए फायदेमंद साबित होता है. इन फायदों से इतर क्या आप जानते हैं कि तरबूज के बीज भी बड़े काम के होते हैं. आज इनके फायदे भी हम आपको बताएंगे.

काफी फायदेमंद होते हैं तरबूज के बीज
तरबूज के बीज की बात करें तो इससे कई बड़ी दिक्कतों और बीमारियों में फायदा होता है. कोलेस्ट्रॉल हो या डायबिटीज या फिर बेन स्ट्रोक, वजन को कंट्रोल करना हो या फिर शरीर को हाइड्रेट रखना हो तरबूज के बीज काफी फायदेमंद साबित हो सकते हैं.

पुरुषों के लिए भी फायदेमंद 
जानकारी के मुताबिक, तरबूज के बीज के सेवन से पुरुषों में स्पर्म काउंट बढ़ते हैं जिससे प्रजनन क्षमता बेहतर होती है और ऐसा होना फर्टिलिटी के लिए बहुत जरूरी है. दरअसल, तरबूज के बीजों में जो जिंक पाया जाता है वही शुक्राणु की गुणवत्ता को बढ़ाने में कारगर साबित होता है. 

तरबूज के बीज और स्किन केयर
महिलाएं स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए कई तरह के उपाय आपनाती हैं. यहां तक कि कैमिकल्स युक्त ब्युटी क्रीम भी लगाती हैं लेकिन तरबूज के बीज इन सबसे छुटकारा दिला सकता है। अगर तरबूज के बीज का पेस्ट तैयार कर चेहरे पर लगाया जाए तो इससे स्किन में ग्लोइंग होती है। वहीं तरबूज को चेहरे पर रगड़ा जाए तो ब्लैकहेड्स खत्म होते हैं. सिर दर्द की परेशानी से अगर छुटकारा पाना है तब भी तरबूज के बीज काफी कारगर साबित होते हैं. 

ये बीज दिल का रखते हैं ख्याल 
तरबूज के बीज दिल की सेहत के साथ ही पाचन क्रिया को भी बेहतर करते हैं. इनके सेवन से डायबिटीज में भी फायदा होता है और इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग करते हैं. 

नेचुरल मल्टीविटामिन है तरबूज के बीज
नेचुरल मल्टीविटामिन की तरह व्यवहार करने वाले ये तरबूज के बीज हड्डियों के लिए अति लाभकारी हैं. कम कैलोरी वाले इन चमत्कारी बीजों में ओमेगा 3 फैटी एसिड्स के साथ ही प्रोटीन, जिंक, फोलेट, पोटेशियम और कॉपर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. 

इन बीजों का सेवन कैसे करें
तरबूज के इन बीजों का सेवन करने का तरीका कुछ इस तरह से हैं कि सबसे पहले तो इनको धूप में पूरी तरह सूखा लें और फिर एक साफ और सूखे डिब्बे में रख लें. अब आप इन्हें स्नैकस की तरह भून भून कर खाते रहें. 

यह भी पढ़ें- Bad Cholesterol Symptoms: बैड कोलेस्ट्रॉल कैसे निचोड़ रहा है आपका शरीर, बॉडी में आ रहे इन संकेतों को न करें नजरअंदाज

यह भी पढ़ें- Lord Ganesha Tulsi Story: तुलसी को भगवान गणेश ने दिया था श्राप, इसलिए गजानन की पूजा से रखी जाती हैं दूर, पढ़ें पौराणिक कथा

 

WATCH: आज मेष से मीन राशि में प्रवेश कर रहे सूर्यदेव, जानें आपकी राशि पर क्या होगा प्रभाव

Trending news