Health Tips: गलत तरीके से वजन कम करने के नुकसान, इन गलतियों से हो सकती हैं कई बीमारियां
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1683315

Health Tips: गलत तरीके से वजन कम करने के नुकसान, इन गलतियों से हो सकती हैं कई बीमारियां

Health Tips: आज कल की दौड़ती भागती जिंदगी में वजन बढ़ना सबसे बड़ी समस्या है. वजन कम करने के लिए लोग कई तरीके अपनाते हैं. कुछ लोग वजन कम करने के लिए घंटों भूखे रहते हैं. इससे शरीर में जरूरी पोषक तत्वों की कमी हो जाती है. मिनरल्स और प्रोटीन पूरी मात्रा में न मिलने के कारण आपको बहुत थकान और कमजोरी महसूस होती है. 

 

weight loss(File Photo)

Health Tips On Weight Loss: हर साल 6 मई के दिन इंटरनेशनल नो डाइट डे मनाया जाता है. नो डाइट डे पर लोग अपनी मनमर्जी का खाते हैं और खुद से वादा करते हैं कि वे अपना ख्याल रखेंगे. पतले दिखने के लिए अपने शरीर को नुकसान नहीं पहुंचाएंगे. ऐसे बहुत से लोग हैं जो पतला दिखने के लिए डाइट पर रहते हैं और खुलकर खा-पी नहीं पाते इसकी वजह से उनको कई शारीरिक और मानसिक दिक्ततें होती हैं. अगर आप भी वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो इस दौरान भूलकर भी ये गलतियां ना करें. 

बहुत देर भूखे ना रहें
कुछ लोग वजन कम करने के लिए घंटों भूखे रहते हैं. इससे शरीर में जरूरी पोषक तत्वों की कमी हो जाती है. मिनरल्स और प्रोटीन पूरी मात्रा में न मिलने के कारण आपको बहुत थकान और कमजोरी महसूस होती है. वजन घटाने के लिए भी संतुलित आहार लेना जरूरी है. आप किसी अच्छे डॉक्टर से ही अपने खान पान का चार्ट बनवाएं. पूरे दिन खाना पीना छोड़ देने से चिड़चिड़ापन भी बढ़ता है. गलत तरीके से वजन घटाने से बहुत अधिक थकान, बालों का गिरना, डिप्रेशन और कब्ज जैसी बीमारियां भी हो सकती हैं. जरुरत से ज्यादा कम खाने से हड्डियों में ऑस्टोपोरासिस बीमारी भी हो सकती है जिससे हड्डियां कमजोर हो जाती हैं.

ये खबर भी पढ़ें- According To Vastu Shastra: दक्षिण मुखी घर में रहने से हो सकती है उम्र कम, जानिए कैसे इस दोष से पाएं मुक्ति

 

खाने में ये चीजें जरूर करें शामिल
डाइट में खूब सारी मौसमी सब्जियां, फल, दूध, दही, पनीर जरूर लें. इसके अलावा दालें, सोयाबीन की बड़ी और अंडे खाने से वजन का बैलेंस बनाए रखने में मदद मिलती है. आप रोटी और चावल कम खाकर इन चीजों को खाएंगे तो आपका वजन ठीक रहेगा. 

बाजार की कोल्ड ड्रिंक्स से रहें दूर 
गर्मियों में लोग कोल्ड ड्रिंक्स बहुत शौक से पीते हैं. पर क्या आप जानते हैं कि कोल्ड ड्रिंक की मिठास के लिए इसमें जो मीठा इस्तेमाल होता है वो आपके शरीर के लिए बहुत ही खतरनाक है. इससे आपका वजन भी बढ़ता है. इसके बजाय आप घर पर ही हलके मीठे या बिना मीठे का नीम्बू पानी पी सकते हैं. 

जल्दीबाजी से बचें 
वजन कम करने के लिए किसी शॉर्टकट के चक्कर में ना पड़ें. बिना एक्सपर्ट की सलाह के खाने पीने में बदलाव, या बिना ट्रेनर के एक्सरसाइज आपका वजन कम करे या ना करे आपको नुकसान जरूर पहुंचा सकता है. इसलिए धैर्य के साथ सही मार्गदर्शन में ही वजन कम करने की कोशिश करें. अपने आप से प्यार करें, पतले दिखने से ज्यादा जरूरी है सेहतमंद रहना.

तीन शावकों के साथ दिखा बाघ, दहशत से लोगों का जीना मुश्किल, देखें Video

Trending news