According To Vastu Shastra: दक्षिण मुखी घर में रहने से हो सकती है उम्र कम, जानिए कैसे इस दोष से पाएं मुक्ति
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1766103

According To Vastu Shastra: दक्षिण मुखी घर में रहने से हो सकती है उम्र कम, जानिए कैसे इस दोष से पाएं मुक्ति

Vastu Tips: इस दुनिया में हर किसी का सपना होता है कि उसका भी अपने सपनों का घर हो. जिसमें वह अपने परिवार के साथ खुशी से रह सके. लेकिन घर में खुशी हो इसके लिए उसका वास्तु सही होना चाहिए. इसलिए हमेशा दिशा का विशेष ध्यान रखें. वास्तु शास्त्र के अनुसार दक्षिण मुखी घर को शुभ नहीं माना जाता है. 

 

vastu tips

According To Vastu Shastra: वास्तु शास्त्र में घर कैसा हो इसकी पूरी जानकारी दी गई है. घर में कौन सी वस्तु कहां रखनी चाहिए इसकी पूरी जानकारी दी गई है. वास्तु शास्त्र के अनुसार दक्षिण दिशा को यमराज की दिशा माना गया है.जिन लोगों को नया घर बनवाना है वो लोग तो सही से बनवा सकते हैं मगर जिनका घर बन चुका है उनके लिए भी वास्तु शास्त्र में बताया गया है. अगर आपका घर दक्षिणमुखी है तो तुरंत सावधान हो जाएं.  दक्षिणमुखी घर होने से आपको मानसिक और शारीरिक रूप से परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. दक्षिण मुखी घर इंसान पर नकारात्मक प्रभाव डालता है. इन सब दोषों की वजह से दक्षिणमुखी घर में हमेशा आर्थिक तंगी भी बनी रहती है. आगे जाने कैसे दक्षिणमुखी घर के दोषों को दूर करें. 

Read ThisHealth Tips: पेट के बल सोते हैं तो सचेत हो जाएं, इससे होने वाले नुकसान जान पैरों तले जमीन खिसक जाएगी

 

वास्तु शास्त्र के उपाय (Vastu Tips) 

अगर आपका घर का मुख दक्षिण दिशा में है तो उसका दोष खत्म करने के लिए. घर के मुख्य द्वार के सामने नीम का पेड़ लगाएं. ऐसा करने से दक्षिण दिशा के दोष का प्रभाव कम हो जाता है. 

अगर आपके घर का दरवाजा दक्षिण दिशा में है तो वहां गणेश जी की दो मूर्तियां लाएं. फिर एक प्रतिमा अंदर की ओर और दूसरी बाहर की ओर इस प्रकार रखें कि भगवान गणेश की पीठ दिखाई न दे. इससे दक्षिण दिशा का दोष दूर हो जाता है. 

वास्तु शास्त्र के अनुसार दक्षिण दिशा में इन चीजों को कभी भी भूलकर ना रखें. इन वस्तुओं के दक्षिण दिशा में होने से घर में रहने वालों की उम्र कम होती है. 
पूजा घर या मंदिर
तुलसी का पौधा
रसोईघर
शयनकक्ष 
जूते चप्पल

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है.  सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा. 

Trending news