Hing Benefits: खाने का जायका बढ़ाने वाली हींग कई समस्याओं के लिए है रामबाण इलाज, ऐसे करें प्रयोग
Advertisement

Hing Benefits: खाने का जायका बढ़ाने वाली हींग कई समस्याओं के लिए है रामबाण इलाज, ऐसे करें प्रयोग

Hing Benefits For Health: आप समझ सकते हैं कि हींग सेहत के लिए कितनी ज्यादा जरूरी है कि इसको लेकर भोजपुरी सिनेमा में कई गाने भी बने हैं,  जिसमें से एक गाना पवन सिंह का 'हींग बेचवा लवर' भी है. आप हींग (Hing) का इस्तेमाल तो बड़े शौक से करते हैं, लेकिन क्या आप हींग के बारे में उतना जानते हैं?

Hing Benefits: खाने का जायका बढ़ाने वाली हींग कई समस्याओं के लिए है रामबाण इलाज, ऐसे करें प्रयोग

Hing Benefits For Health: हमारे किचन में मसाले के तौर पर इस्तेमाल की जाने वाली सबसे खुशबूदार चीज हींग होती है. जिसका कमोबेश हर चीज में इस्तेमाल होता है. भारत के लगभग हर घर की रसोई में हींग का इस्तेमाल किया जाता है. हींग (Asafoetida) की खुशबू और इसके गुण खाने को लजीज और सेहतमंद बना देते हैं. हींग का सेवन हमारी कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं (Health Problems) के लिए रामबाण इलाज है. तभी तो दादी-नानी हींग के इस्तेमाल पर इतना जोर देती हैं. 

हींग का सेवन सेहत के लिए है फायदेमंद
आप समझ सकते हैं कि हींग सेहत के लिए कितनी ज्यादा जरूरी है कि इसको लेकर भोजपुरी सिनेमा में कई गाने भी बने हैं,  जिसमें से एक गाना पवन सिंह का 'हींग बेचवा लवर' भी है. आप हींग (Hing) का इस्तेमाल तो बड़े शौक से करते हैं, लेकिन क्या आप हींग के बारे में उतना जानते हैं? नहीं जानते तो कोई बात नहीं आज हम आपको बता रहे हैं कि आपको हींग का इस्तेमाल क्यों करना चाहिए और इससे जुड़ी और भी कुछ महत्वपूर्ण जानकारी दे रहे हैं. 

महादेव के सावन माह में वायरल हो रहा देवी गीत, सोशल मीडिया पर भजन 'दुआरा जगराता होई' की धूम

दुनिया में सबसे ज्यादा भारत में हींग का इस्तेमाल होता है
संस्कृत में हींग को हींगू के नाम से जाना जाता है. भारत में जिस तरह की जलवायु और मिट्टी है, उसके हिसाब से यहां इसकी खेती दुर्लभ है. भले ही हमारे देश की मिट्टी हींग के उत्पादन के लिए उपयुक्त न हो, लेकिन दुनिया के किसी भी अन्य देश के मुकाबले सबसे ज्यादा हींग का इस्तेमाल इंडिया में ही होता है.

भारत ज्यादातर हींग ईरान, काबुल, अफगानिस्तान और उज्बेकिस्तान जैसे देशों से मंगवाता है. हालांकि, अब कुछ राज्यों में इसकी खेती होने लगी है. यहां कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और पंजाब के कुछ हिस्सों में इसकी खेती हो रही है. 

ऐसे तैयार की जाती है हींग
हींग इसके पौधे की जड़ से तैयार की जाती है. पौधे की जड़ के रस से तैयार होने वाली हींग की दुनियाभर में करीब 130 किस्में हैं. एक पौधे से हींग की पैदावार लेने के लिए 4 साल तक इंतजार करना पड़ता है. एक पौधे से लगभग आधा किलो हींग प्राप्त की जाती है. पौधे की जड़ के रस में खाने वाली गोंद, मैदा, आटा या अन्य स्टार्च मिलाकर इसे टुकड़ों में तैयार करते है. 

हींग के प्रकार
हींग दो तरह की होती है, काबुली सफेद हींग और लाल या काली हींग. सफेद हींग पानी में आसानी से धुल जाती है, जबकि काली या लाल हींग सिर्फ तेल में ही घुलती है. 

आदत है, बदल डालोः कपड़े धोने में करते हैं ये गलतियां तो सुधार लें, वरना भुगतना पड़ सकता है खामियाजा

हींग से होने वाले फायदे
1.हिचकी, डकार और उल्टी आदि होने पर केले के गूदे में थोड़ी सी हींग मिलाकर खाने से आराम मिलता है.
2.याद्दाश्त बढ़ाने के लिए भी हींग का सेवन किया जाता है. इसके लिए 10 ग्राम भूनी हुई हींग, 20 ग्राम काला नमक, 80 ग्राम बायबडंग पीस लें. नियमित रूप से इस चूर्ण को गर्म पानी के साथ थोड़ी-थोड़ी मात्रा में फांकें, इससे याद्दाश्त में सुधार होगा. 
3.रोजाना दाल और सब्जी में हींग का छौंक लगाएं, इससे पेट से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा मिलेगा, हाजमा भी खराब नहीं होता.
4.अगर छाती में बलगम या कफ जम जाता है तो पानी में हींग डालकर घोल बना लें. दिन में दो से तीन बार छाती पर इसे लगाने से कफ खांसी के साथ बाहर आ जाएगा. 
5.दांत दर्द में हींग बेहद फायदेमंद है. दांत में दर्द होने पर हींग मुंह में रखने से आराम मिलता है
6.त्वचा रोग होने पर हींग का इस्तेमाल करें. इसके लिए उस जगह पर हींग और पानी का घोल लगाएं, इससे आराम मिलता है.
7.अगर आपके परिवार के किसी सदस्य को कम सुनाई देता है तो हींग का यूज करें. इसके लिए बकरी के दूध में हींग मिलाकर दो बूंद कान में डालें. इसके बाद किसी चीज से कान बंद करके सो जाएं. सुबह उठकर कान साफ करें. कुछ ही दिनों में सुनाई देने लगेगा.
8.पैर फटने की समस्या से परेशान हैं तो नीम के तेल में हींग डालकर लगाएं, जल्द ही आराम मिलता है. 
9.सर्दियों में गर्म पानी और गर्मियों में छाछ के साथ आधा ग्राम हींग मिलाकर पीने से पेट में गैस बनने की समस्या से छुटकारा मिलता है.  
 
डिस्क्लेमरः इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि, इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिंदी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

WATCH LIVE TV

Trending news