Holi 2023: होली पर राशि के अनुसार करें रंगों का चयन, गुडलक लाएगी ये होली
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1560704

Holi 2023: होली पर राशि के अनुसार करें रंगों का चयन, गुडलक लाएगी ये होली

Holi 2023: शास्त्रों के अनुसार होलिका दहन पूर्णिमा तिथि में भद्रा मुक्त समय में किया जाना चाहिए.. ज्योतिष शास्त्र में सारी राशियों के लिए रंग बताए गए हैं,जिनके अनुसार रंग खेलने से शुभ होगा.

प्रतीकात्मक फोटो

Holi 2023: हिंदू धर्म में होली का बहुत महत्व होता है. होली बच्चों को तो बहुत पसंद होती ही है साथ ही साथ ये बड़ों को भी बहुत भाता है. हिंदू पंचाग के अनुसार होली हर साल फाल्गुन मास की पूर्णिमा (Fagun Month Purnima 2022) तिथि को मनाई जाती है.  साल 2023 में रंगों का त्योहार होली (Holi 2022) 8 मार्च के दिन पड़ रही है और  होलिका दहन 7 मार्च (Holika Dahan 7th March) को किया जाएगा. शास्त्रों के अनुसार होलिका दहन पूर्णिमा तिथि में भद्रा मुक्त समय में किया जाना चाहिए. विशेष स्थिति में भद्र मुख और भद्रा पुच्छ को छोड़कर भी होलिका दहन किया जा सकता है. ज्योतिष शास्त्र में सारी राशियों के लिए रंग बताए गए हैं,जिनके अनुसार रंग खेलने से शुभ होगा.

धर्म के मुताबिक होली में भी यदि हम उचित रंग का इस्तेमाल करते हैं तो उससे हमारे ग्रह दोष का निवारण तो होता ही है साथ में यह काफी भाग्यवर्धक भी होता है. आइए जानते हैं राशि के अनुसार इस होली पर किन रंगों का  चुनाव करना चाहिए.

मेष और वृश्चिक राशि का लकी रंग
इन दोनों राशि का स्वामी है जिसका रंग लाल है. इसलिए होली में इन राशियों के लिए लाल, गुलाबी और पीले रंग का प्रयोग करना उचित माना गया है.

वृषभ और तुला राशि का लकी रंग
वृषभ और तुला राशि का स्वामी शुक्र हैं.  सफेद, गुलाबी और सिल्वर रंग से होली खेलना इनके लिए शुभ होगा. 

मिथुन और कन्या राशि का लकी रंग
इन राशियों के स्वामी बुध है.इन राशि वाले लोग हरा रंग शुभ रहेगा.

कर्क राशि का लकी रंग
कर्क राशि के स्वामी चन्द्रमा हैं.  इस राशि के लोगों को सफ़ेद और सिल्वर रंग के गुलाल का इस्तेमाल करना चाहिए. ये जातक पीले रंग से भी होली खेल सकते हैं.

Holika Dahan 2023: इस बार दो दिन होगा होलिका दहन, ज्योतिष में जानें क्या है इसकी वजह!

सिंह राशि का लकी रंग
सिंह राशि के लिए लकी रंग नारंगी है. इन लोगों को नारंगी, पीले या लाल रंग से होली खेलनी चाहिए.

धनु और मीन राशि के लिए लकी रंग
इन दोनो्ं राशियों के स्वामी गुरु हैं.  इन राशियों के लिए पीले और लाल शुभ रहेगा. मीन जातक नारंगी रंग से भी होली खेल सकते हैं.

मकर और कुंभ राशि के लिए रंग
मकर और कुंभ  राशियों के स्वामी शनि हैं. इन राशि के लोगों को नीले और बैगनी रंग से होली खेलना शुभ होगा.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है.  सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा.

Mahashivratri 2023: महाशिवरात्रि पर 30 साल बाद बन रहा दुर्लभ संयोग! जानें किस पहर की पूजा करने से खुल जाएगा आपका भाग्य

Phalguna Month 2023: कब शुरू होगा फाल्गुन का महीना, जानें हिंदू पंचाग के आखिरी महीने में पूजा-दान का महत्व

Trending news