आपके आधार पर कितने सिम कार्ड हैं एक्टिवेट, ऐसे करें ऑनलाइन पता
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1110299

आपके आधार पर कितने सिम कार्ड हैं एक्टिवेट, ऐसे करें ऑनलाइन पता

कई बार आपको पता नहीं होता है कि आपकी आधार कार्ड पर कितने सिम चल रहे हैं. वहीं, कई बार फ्रॉड किसी की भी आईडी से सिम लेकर गलत कामों को अंजाम देते हैं. इससे जिसके नाम पर सिम है, उसके लिए दिक्कत बढ़ जाती है. वहीं, जो सिम आपकी आधार पर फर्जी तरीके से लिया गया है, उसे ब्लॉक भी कर सकेंगे. यहां जानें प्रक्रिया...

आपके आधार पर कितने सिम कार्ड हैं एक्टिवेट, ऐसे करें ऑनलाइन पता

नई दिल्लीः आधार कार्ड पहचान पत्र के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. आजकल हर कोई टेलीकॉम सेवाओं का उपयोग करता है. इन सेवाओं का इस्तेमाल करने के लिए लोग सिम कार्ड जरूरी होते हैं. सिम कार्ड खरीदने के लिए भी आधार कार्ड की जरूरत पड़ती है. कई बार ऐसा होता है कि हमारे आधार कार्ड पर कोई दूसरा व्यक्ति सिम चला रहा होता है और हमें पता भी नहीं होता.

कई बार जालसाज दूसरों के आधार पर सिम कार्ड लेकर गलत कामों को अंजाम देते है. इसी कड़ी में आज हम आपको बता रहे हैं कि कैसे आप जान सकते हैं कि आपके आधार पर कितने मोबाइल सिम कार्ड लिंक्ड हैं. यह पता लगाना बहुत ही आसान है. अगर आप इसमें से किसी सिम का यूज नहीं कर रहे हैं, तो आप उसे बंद करा सकते हैं.

ई-श्रम कार्ड धारकों के खाते में कब आ सकती है अगली किस्त? जानें लेटेस्ट अपडेट

टेलीकॉम विभाग ने की पोर्टल की शुरुआत
आपकी आधार नंबर पर कितने सिम एक्टिवेट हैं, इसका पता लगाने के लिए सरकार ने एक पोर्टल भी तैयार किया है. दूरसंचार विभाग ने हाल ही में एक पोर्टल टेलिकॉम एनालिटिक्स फॉर फ्रॉड मैनेजमेंट एंड कंज्यूमर प्रोटेक्शन लॉन्च किया है. इस पोर्टल के जरिए यूजर्स अपने आधार नंबर से जुड़े सभी फोन नंबरों की जांच कर सकते हैं. टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया के मुताबिक, एक आधार कार्ड पर अधिकतम 18 सिम कार्ड निकाले जा सकते हैं. पहले एक आधार नंबर से 9 सिम कार्ड जारी किए जाने का नियम था. बाद में इसे बढ़ाकर 18 कर दिया गया. ऐसे में यह जरूर पता कर लेना चाहिए कि आपके आधार पर किसी और ने सिम कार्ड तो नहीं लिया है. 

जालसाज आपके आधार पर ले लेते हैं सिम कार्ड
दरअसल, कई बार आपको पता नहीं होता है कि आपकी आधार कार्ड पर कितने सिम चल रहे हैं. वहीं, कई बार फ्रॉड किसी की भी आईडी से सिम लेकर गलत कामों को अंजाम देते हैं. इससे जिसके नाम पर सिम है, उसके लिए दिक्कत बढ़ जाती है. वहीं, जो सिम आपकी आधार पर फर्जी तरीके से लिया गया है, उसे ब्लॉक भी कर सकेंगे. साथ ही अगर आप कोई सिम कार्ड इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं और उसे अपने आधार कार्ड से हटाना चाह रहे हैं, तो आसानी से ऐसा कर सकते हैं. 

अब पैटर्निटी लीव का चला ट्रेंड, जानें इस 'छुट्टी' के बारे में और क्या हैं इसके नियम

ऐसे करें पता आधार से कितने सिम कार्ड हुए हैं इश्यू 

  • सबसे पहले आपको tafcop.dgtelecom.gov.in पर विजिट करें. 
  • अब रिक्वेस्ट ओटीपी के बटन पर क्लिक करें.
  • कुछ देर में आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा.
  • अब आपको ओटीपी को दर्ज करना है.
  • इसके बाद स्क्रीन पर वो सभी नंबर दिखने लगेंगे, जो आपके आधार कार्ड से जारी हुए हैं.
  • इस लिस्ट में जो नंबर आप इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं, उसे ब्लॉक कर सकते हैं.
  • कंज्यूमर को एक ट्रैकिंग आईडी दी जाएगी. 
  • इसे ट्रैक करने से पता चल जाएगा कि अवैध नंबर जारी करने वाले के खिलाफ क्या एक्शन लिया गया.

WATCH LIVE TV

Trending news