Awanish Awasthi: यूपी के अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी रिटायर, संजय प्रसाद को मिला प्रभार
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1327950

Awanish Awasthi: यूपी के अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी रिटायर, संजय प्रसाद को मिला प्रभार

Awanish Awasthi: कयास लगाए जा रहे थे कि अवनीश अवस्थी को एक साल का सेवा विस्तार मिल सकता है, लेकिन ऐसा नहीं हुआ. 

 

File photo

लखनऊ: अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी 31 अगस्त बुधवार को रिटायर हो गए. वरिष्‍ठ आईएएस संजय प्रसाद को बुधवार को उत्तर प्रदेश के गृह विभाग का अतिरिक्‍त कार्यभार सौंपा गया. अपर मुख्‍य सचिव (गृह) अवनीश अवस्‍थी के सेवानिवृत्त होने के बाद प्रसाद को यह कार्यभार सौंपा गया है. अपर मुख्‍य सचिव,सूचना नवनीत सहगल ने बताया कि संजय प्रसाद को गृह विभाग का अति‍रिक्‍त कार्यभार सौंपा गया है. प्रसाद 1995 बैच के आईएएस अधिकारी हैं और वर्तमान में प्रमुख सचिव मुख्‍यमंत्री कार्यालय और सूचना के पद पर तैनात हैं. 1987 बैच के आईएएस अधिकारी अवनीश अवस्‍थी बुधवार (31 अगस्‍त) को सेवानिवृत्त हुए. 

अवनीश अवस्थी के पास कई अहम जिम्मेदारियां
गौरतलब है कि 2017 में योगी सरकार बनने के बाद अवनीश अवस्थी केंद्रीय प्रतिनियुक्ति से वापस लौटे थे और उन्हें अपर मुख्य सचिव सूचना के साथ पर्यटन विभाग,यूपीडा उपशा की जिम्मेदारी सौंपी गई. 31 जुलाई 2019 को सीएम योगी ने अवनीश अवस्थी को गृह विभाग की जिम्मेदारी दी. मौजूदा समय में अवस्थी के पास गृह के अतिरिक्त यूपीडा व उपशा के सीईओ ऊर्जा, कारागार और सुधार प्रशासन, वीजा पासपोर्ट, गोपन सतर्कता, धर्मार्थ कार्य के अपर मुख्य सचिव और डीजी जेल का भी कार्यभार है.वैसे अवनीश अवस्थी को जब गृह विभाग दिया गया तब उसके बाद कई ऐसे बड़े फैसले योगी ने लिए जिसने योगी के मॉडल को आगे किया. वह 2002 से ही सीएम योगी के काफी करीबी रहे हैं. सरकार के कई अहम फैसलों में भी उनका योगदान रहा है.

कौन हैं अवनीश अवस्थी
योगी सरकार में खास जगह रखने वाले अवनीश अवस्थी का जन्म 19 अगस्त 1962 में हुआ था. उन्होंने 1985 में IIT कानपुर से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में डिग्री ली. स्नातक के बाद 1987 में सिविल सेवा परीक्षा उत्तीर्ण की और एक IAS अधिकारी बने. यूपी कैडर के आईएएस अधिकारी बनने के बाद अवनीश कुमार अवस्थी ललितपुर, बदायूं , आजमगढ़, वाराणसी, फैजाबाद , मेरठ और गोरखपुर के जिलाधिकारी सहित कई भूमिकाओं में काम किया है.

लग रहे थे कयास
अवस्थी को सेवा विस्तार नहीं मिलने पर गृह विभाग का अगला मुखिया कौन होगा, इसके लिए कयासें भी लग रही थीं. एसीएस स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद, बेसिक शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव दीपक कुमार, सूचना विभाग के प्रमुख सचिव संजय प्रसाद और नगर विकास के प्रमुख सचिव अमृत अभिजात में से किसी एक को गृह विभाग की कमान सौंपी जानें की अटकलें थीं. अंततः संजय प्रसाद को ये जिम्मेदारी मिली.

आज की ताजा खबर: यूपी-उत्तराखंड की इन बड़ी खबरों पर बनी रहेगी नजर, एक क्लिक पर पढ़ें 31 अगस्त के बड़े समाचार
 

 

 

Trending news