नई दिल्ली: दिवाली (Diwali 2021) और छठ पूजा (Chhath Puja 2021) के पर्व पर भारतीय रेलवे ने स्पेशल ट्रेन (Special Trains) चलाने की घोषणा की है. यह फेस्टिवल ट्रेन यूपी और बिहार के लोगों के लिए आज यानी 29 अक्टूबर और कल (शनिवार) से चलाई जाएंगी. रेलवे ने दिल्ली से यूपी-बिहार (UP-Bihar) और बिहार-पटना-दिल्ली (Bihar-Patna-Delhi) के लिए दो स्पेशल ट्रेनों का संचालन शुरू किया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

काम की खबर: इन फोन एप से खाली हो सकता है आपका बैंक अकाउंट, जल्द ऐसे करें ठीक


यहां देखें ट्रेनों के नाम
ट्रेन संख्या 01684 आनंद विहार टर्मिनल-पटना (Anand Vihar Terminal railway station)29, 31, 2, 5, और 7 नवंबर को आनंद विहार से रात 11.10 बजे गंतव्य स्थान के लिए रवाना होंगी. ये ट्रेन अगले दिन दोपहर 3.45 तक पटना जंक्शन (Patna Junction railway station) पहुंचेगी. वहीं, पटना से शाम 5.45 बजे ट्रेन नंबर 01683 पटना से आनंद विहार टर्मिनल 30, 1, 3, 6 और 8 नंवबर को प्रस्थान करेंगी. ये ट्रेन अगली सुबह 9.50 बजे आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर पहुंचेगी. फेस्टीव स्पेशल ट्रेन (Festival Special Train)कानपुर सेंट्रल, प्रयागराज जंक्शन, वाराणसी, पंडित दीनदयाल होते हुए  पटना जंक्शन पहुंचेगी. 


अर्जुन अवॉर्ड से सम्मानित होने वाले पहले IAS अफसर होंगे सुहास एलवाई, पैरालिंपिकेस में लाए थे सिल्वर मेडल


इसके साथ रेलवे की तरफ से कई और स्पेशल ट्रेन चलाई जा रही है. जो 30 अक्टूबर (शनिवार) नई दिल्ली से शाम 6 बजे भागलपुर के लिए प्रस्थान करेगी. ये ट्रेन अगली शाम 6.40 बजे भागलपुर पहुंच जाएगी. ऐस ही भागलपुर से नई दिल्ली के लिए 31 अक्टूबर को वापस ट्रेन चलेगी. यह ट्रेन मुरादाबाद के रास्ते बरेली, लखनऊ( Lucknow), रायबरेली, वाराणसी (Varanasi), पंडित दीनदयाल में (पीडीडीयू नगर) ठहरेगी.


Allahabad university:छात्रों ने किया हंगामा, बैकफुट पर हुई प्रशासन कहा- इसबार नहीं होगीं सेमेस्टर परीक्षा


बस से भी करें यात्रा 
एक तरफ इंडियन रेलवे की ओर से दिवाली और छठ पूजा के चलते यात्रियों को सहूलियत हो सके इसके लिए स्पेशल ट्रेन चला रही है. वहीं दूसरी ओर सवारियों को परेशानी ना हो इसके लिए 10 दिनों तक रोडवेज बसों को अधिक से अधिक चलाने की कोशिश की जा रही है. इसके लिए सारे कर्मचारियों पर भी छुट्टी को लेकर रोक लगाई गई है.


WATCH LIVE TV