अर्जुन अवॉर्ड से सम्मानित होने वाले पहले IAS अफसर होंगे सुहास एलवाई, पैरालिंपिकेस में लाए थे सिल्वर मेडल
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1017188

अर्जुन अवॉर्ड से सम्मानित होने वाले पहले IAS अफसर होंगे सुहास एलवाई, पैरालिंपिकेस में लाए थे सिल्वर मेडल

जिलाधिकारी सुहास एलवाई पहले आईएएस अफसर होंगे, जिन्हें अर्जुन अवॉर्ड से नवाजा जाएगा.

सुहाल एलवाई (फाईल फोटो)

गौतमबुद्ध नगर: टोक्यो ओलिंपिक्स और पैरालिंपिक्स (Tokyo Olympics 2020) में भारत ने इस बार और भी शानदार प्रदर्शन किया. पैरालिंपिक्स (Tokyo Paralympics 2020) में पदक लाकर देश का नाम रोशन करने वाले खिलाड़ियों में गौतमबुद्ध नगर के डीएम (Gautambuddh Nagar DM) सुहास एलवाई (Suhas LY) भी हैं. सुहास एलवाई ने बैडमिंटन सिंगल्स में सिल्वर मेडल लाकर नोएडा की शान बढ़ाई थी. इसके मद्देनजर इस बार जिलाधिकारी सुहास एलवाई को अर्जुन अवॉर्ड (Arjuna Award) से सम्मानित किया जाएगा. राष्ट्रीय खेल समिति ने इसकी संस्तुति दे दी है. इसी के साथ, अर्जुन अवार्ड से सम्मानित किए जाने वाले लोगों में एक नई उपलब्धि जुड़ गई है. बता दें, इससे पहले साल 2017 में वरुण सिंह भाटी (Varun Singh Bhati) को यह अवॉर्ड दिया गया था. वरुण भाटी ने भारत को कांस्य पदक (Bronze Medal) दिलाया था.

अखिलेश यादव ने अपने ही संसदीय क्षेत्र के दौरे पर की चौंकाने वाली हरकत, पढ़ें कैसे कार्यकर्ता की हिम्मत को तोड़ा

नीरज चोपड़ा को मिलेगा मेजर ध्यान चंद खेल रत्न 
गौरतलब है कि जिलाधिकारी सुहास एलवाई पहले आईएएस अफसर होंगे, जिन्हें अर्जुन अवॉर्ड से नवाजा जाएगा. कुछ दिन पहले ही अर्जुन अवॉर्ड के लिए सुहास एलवाई के नाम की सिफारिश की गई थी. इसके अलावा, टोक्यो ओलिंपिकल्ड मेडल जीतने वाले नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) समेत 11 खिलाड़ियों को मेजर ध्यानचंद खेल रत्न (Major Dhyanchand Khel Ratna) के लिए नामित किया गया है. वहीं, 35 खिलाड़ियों को अर्जुन अवॉर्ड सम्मान के लिए चुना गया है..

SBI किसान क्रेडिट कार्ड: किसानों को मिलेगी कृषि संबंधी खर्चे से राहत, ऐसे करें अप्लाई

जानें सुहास एलवाई के बारे में कुछ बातें
सुहास लालिनाकेरे यथीराज (सुहास एलवाई) उत्‍तर प्रदेश कैडर के बैच 2007 के आईएएस अफसर हैं. वह उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ के भरोसेमंद अफसरों में से एक माने जाते हैं. इसके साथ ही सुहास एलवाई पैरालंपिक बैडमिंटन खिलाड़ी भी हैं. पैर से दिव्‍यांग सुहास एलवाई पहले आईएएस नहीं बनना चाहते थे. बचपन से ही उनकी रुचि खेलों में थी. उनकी सबसे पहली पसंद क्रिकेट था. वहीं, सिविल सर्विसेस की परीक्षा पास करने के बाद वह ऑफिस की थकान मिटाने के लिए शौक में बैडमिंटन खेला करते थे. उनके इसी शौक ने उनको कई मेडल दिलाए. इसके बाद वे प्रोफेशनली बैडमिंटन खेलने लगे. साल 2016 में उन्‍होंने अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर खेलना शुरू किया.

संभल डीएम ने अपनाया सख्त रुख: प्रधान और ग्राम सचिव ने हड़प लिया गांव के विकास का पैसा, अब नहीं मिलेगी सैलेरी

WATCH LIVE TV

Trending news