Injury During Winter Season: हमारा लाइफस्टाइल ऐसी हो गई है कि हम अपनी बॉडी में होने वाली कई परेशानियों का इलाज कराने के लिए डॉक्टर के पास नहीं जाते बल्कि उन्हें नजरअंदाज कर देते हैं.उन्हीं में से एक है मसल्स पेन और इस सीजन में लगने वाली चोट. जरा सी भी लापरवाही नहीं करनी चाहिए, फौरन डॉक्टर के पास जाएं, अगर चोट-दर्द ज्यादा नहीं है तो उसके लिए घरेलू उपाय भी हैं जिनकी मदद से आप आराम पा सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ठंडी के इस मौसम में जरा सी चोट लग जाए तो वो बहुत परेशान करती है. बरसात-गर्मी की तुलना में सर्दी में लगने वाली चोट ज्यादा दर्द देती है. इसका कारण है कि इस मौसम में सूजन के कारण मांसपेशियां अधिक अकड़ जाती हैं.हिलने-डुलने में भी समस्या होती है. अब चोट लग है तो इसे ठीक करना ही होगा. इस रिपोर्ट में  हम आपके लिए प्रभावी घरेलू नुस्खा लेकर आए हैं, जिसे अपनाने पर आपको सर्दी में लगी चोट को जल्दी ठीक हो जाएगी और दर्द भी कम हो जाएगा.


यहां पर हम जो दर्द निवारक घरेलू नुस्खा बताने जा रहे हैं. ये पूरी तरह आयुर्वेदिक चिकित्सा पद्धिति पर आधारित हैं, सही मात्रा में और सही समय पर आप इसका उपयोग करेंगे तो दर्द हमेशा के लिए गायब हो जाएगा.


क्या आप जानते हैं कि पेन किलर Foods के बारे में?
चोट में होने वाले दर्द से तुरंत राहत पानी है या  घाव को जल्दी भरना है और मसल्स को हेल्दी रखना है तो इन फूड्स का सेवन करें, जल्दी ही राहत मिलेगी.


हल्दी
हल्दी तो antibiotic है. इसमें इतने गुण होते हैं कि ये घाव को जल्दी से ठीक कर देती है.


केसर
केसर को पेन किलर फूड्स माना जाता है. केसर की चाय बनाकर पी सकते हैं.


अंजीर
अंजीर भी चोट के दर्द को कम करती है. इसमें ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो चोट का दर्द कम हो जाता है. अंजीर को आप स्नैक्स टाइम में खा सकते हैं.


अब जानते हैं कि दूध में इनका सेवन कैसे करना है?


एक गिलास दूध लेकर इसमें दो पत्ती केसर डाल दें . अब दूध उबलने के लिए रख दें. इसमें एक अंजीर धोकर डाल दें. दूध में उबाल आने के बाद धीमी आंच पर इसे करीब एक 1 से 2 मिनट तक पकाएं. जब दूध पक जाए तो इसमें आधा चम्मच हल्दी मिला लें. इस मिश्रण में आप चीनी डाल सकते हैं या गुड़ का उपयोग कर सकते हैं.


जानिए पीने का सही टाइम
इस तैयार दूध को दिन में दो बार पीना है. अगर आपको एसिडिटी की परेशानी है तो बस एक बार लेना है. यदि पाचन संबंधी कोई प्रॉब्लम है तो इसके ठीक होने के बाद ही इस दूध का सेवन शुरू करें. ध्यान रहे दूध को हमेशा खाना खाने के कम से कम दो घंटे बाद ही पीना चाहिए. एक बात और दूध पीने से ठीक पहले या फौरन बाद कोई भी नमक युक्त फूड ना खाएं. चाय और कॉफी पीने से भी बचें.


Celebs Become Parents 2023: नए साल में इन सेलेब्स को मिलेगी गुड न्यूज, राम चरन से गौहर खान तक के घर में गूंजेंगी किलकारियां


रखें इस बात का ध्यान


ध्यान रखें इस दूध का सेवन यदि आप दिन में दो बार कर रहे हैं तो सिर्फ 1 महीना, दिन में एक बार ले रहे हैं तो 2 महीने और आप सिर्फ दूध में हल्दी का सेवन कर रहे हैं तो 3 महीने तक पिएं. गर्मी में हल्दी की मात्रा घटाकर आधा चम्मच कर दें.


Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, Zeeupuk इनकी पुष्टि नहीं करता है. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. 


WATCH : घर पर बनाएं मेथी के लड्डू, सर्दियों में कमर और जोड़ों के दर्द से पाएं छुटकारा



Foods in winter: सर्दी में भूलकर भी न खाएं ये 5 चीजें, इसे बिलकुल करें इग्नोर, हो सकते हैं हॉस्पिटलाइज